New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 फरवरी, 2017 06:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

किसी भी दिव्यांग को देखकर लोगों के मन के भाव थोड़े से बदल जाते हैं, थोड़ी चिंता, थोड़ी सी हमदर्दी बढ़ जाती है, मन मन में अफसोस वाली भावनाएं आती हैं, जिन्हें कैसे व्यक्त करें ये भी बड़ा मुश्किल होता है. पर जानते हैं, लोग दिव्यांगों के जीवन पर जितना अफसोस जताते हैं, उतना तो कभी दिव्यांग खुद भी महसूस नहीं करते.

ताजा उदाहरण हैं एक नेत्रहीन महिला, निधी गोयल, जो इस समय इंटरनेट पर छा गई हैं. वजह ये नहीं है कि वो नेत्रहीन हैं, वजह ये है कि नेत्रहीन होने के बावजूद भी वो क्या क्या हैं और क्या क्या कर रही हैं. 

nidhi650_021717015229.jpg

ट्रेनर, राइटर, लॉयर, डिसेबिलिटी इशूज़ पर महिलाओं के लिए काम करना, लोगों से मिलना, उन्हें जागरुक करना आदि वो काम है जो वो करती आई हैं. लेकिन इन सबके वाबजूद वो ये मानती हैं कि अगर लोगों तक अपनी बात पहुंचानी है तो वो जरिया कॉमेडी है. और इसलिए वो इंडियन स्टैंडअप कॉमेडी का मक्का कहे जाने वाले 'कैनवस लॉफ क्लब' से जुड़ गईं और अपनी जिंदगी के उन्हीं खट्टे अनुभवों को बेहद मजाकिया अंदाज में लोगों के सामने रखा.

nidhi2-650_021717015242.jpg

स्टैंडअप कॉमेडियन अदिती मित्तल ने उनका ये वीडियो सबसे साझा किया और इस जिंदादिल इंसान के खुशनुमा पहलू को दुनिया के सामने रखा.

निधी ने अपने अनुभव बांटते हुए बताया कि लोग दिव्यांगता को लेकर कितना विनम्र और भावुक होकर ये पूछते हैं कि 'कोई प्रोब्लम है क्या?'. उन्होंने नेत्रहीन लोगों से जुड़ी उन गलतफहमियों से भी रूबरू करवाया जो लोग अक्सर नेत्रहीन लोगों के बारे में सोचते हैं, जैसे कि वो बहुत पढ़े लिखे कैसे हो सकते हैं? वो नौकरी पेशा कैसे हो सकते हैं? उनकी शादी और बच्चे कैसे हो सकते हैं? तो निधी गोयल ने अपनी जिंदगी की इन्हीं खास बातों को लोगों के सामने रखकर उन्हें हंसने को मजबूर कर दिया.

देखिए इस वीडियो को जो दिव्यांगों के प्रति आपका नजरिया बदल देगा-

ये भी पढ़ें-

विकलांगता पर विजय: एक फैशन ऐसा भी

विकलांग भी महसूस करते हैं सेक्स की जरूरत

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय