New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अक्टूबर, 2017 06:18 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इन दिनों एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है. तस्वीर दक्षिण के तेलंगाना की है. इस तस्वीर में कुछ पुलिस वाले एक बच्चे को गोद में उठाए हुए हैं जिसमें पुलिस वाले, मासूम बच्चा और जमा भीड़ सब हंस रहे हैं, पूरा का पूरा माहौल खुशनुमा बना हुआ है. कोई भी व्यक्ति यदि मन में कला, आध्यात्म और प्रेम का भाव लिए हुए इस तस्वीर को देखे तो वो भी यही कहेगा कि ये  एक बेहद प्यारी और दिल को छू लेने वाली तस्वीर है. एक ऐसी तस्वीर जो आज से पहले शायद ही किसी ने देखी हो.

हैदराबाद, अपहरण, पुलिस, बच्चे पुलिस के गुड वर्क की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है

बात आगे बढ़ाने से पहले इस तस्वीर और हंसी, खुशी की वजहों पर बात कर लेते हैं. मिलता है कि जिस मासूम बच्चे को पुलिस वालों ने हाथ में लेकर, मुस्कुराते हुए ये तस्वीर खिंचाई है उस मासूम बच्चे को इन्हीं पुलिस वालों ने अपने प्रयासों से किडनैपर्स के चंगुल से छुड़ाया था. जी हां बिल्कुल सही सुन रहे हैं आप. घटना हैदराबाद की थी जहां कुछ अज्ञात अपहरण कर्ताओं ने इस बच्चे को किडनैप कर लिया था और फिर जब पुलिस वालों को इसकी खबर मिली तो उन्होंने इस मामले में त्वरित कार्यवाही करते हुए बच्चे को आजाद कराया और सकुशल उसे उसके घर पहुंचाया.

आइये अब इस तस्वीर के दूसरे पहलू पर बात करते हैं. ज्ञात हो कि हैदराबाद में किसी मासूम बच्चे के अपहरण का ये कोई पहला मामला नहीं है बीते 9 महीनों में अकेले हैदराबाद से 2 दर्जन के आस पास बच्चे गायब हुए हैं और आज अपरहण और ह्यूमन ट्रैफिकिंग न सिर्फ हैदराबाद की बल्कि सम्पूर्ण तेलेंगाना की एक बड़ी समस्या बन गयी है.

हैदराबाद, अपहरण, पुलिस, बच्चे  ये एक अच्छी तस्वीर तब होती जब पुलिस सब का साथ देती और उनकी मुश्किल दूर करतीऐसे में बस एक छोटा सा प्रश्न बस ये है कि, जब ये तस्वीर उन मां बाप के पास पहुंचेगी जिनके बच्चे खोए हैं. और वो आए रोज थानों के चक्कर काट रहे हैं तो उनके दिल पर क्या बीतेगी. जरा सोचिये उस मां के बारे में जिसका बच्चा खोया है. कल्पना कीजिये उस बाप की जो अब तक ये मान चुका है कि उसका बच्चा इस दुनिया में है ही नहीं. व्यक्तिगत रूप से देखें तो ये एक अच्छी और दिल को छू लेने वाली तस्वीर तब होती जब पुलिस हर उस बच्चे को खोज लाती और फोटो खिंचाती जो गायब हुए हैं.

इस तस्वीर को देखकर बस ये लग रहा है कि पुलिस ने मुस्कुरा कर अपनी कमियों पर पर्दा डाल दिया है और हमें ये बता दिया है कि उसे आम आदमी की भावना से नहीं अपने गुड वर्क से मतलब है. अंत में बस इतना ही कि अब फैसला आप करिए कि ये तस्वीर दिल जीतने वाली है या फिर उन मां बाप के लिए, जिनके बच्चे खोए हैं उनका दिल तोड़ने वाली.

ये भी पढ़ें - 

"प्यार हमसे शादी किसी और से? ये हमें बर्दाश्त नहीं

जानवरों की तरह हो रहा है यहां इंसानों का शिकार !

कुछ बातें, जिनके आगे नोबेल की चोरी छोटी है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय