New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2022 09:29 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

भारत के तेज गेंदबाद उमेश यादव (Umesh Yadav) की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. तस्वीर भी ऐसी वैसी नहीं है, बाबा महाकाल दर्शन की है. इसे शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है कि जय श्री महाकाल. दर्शन के दौरान उन्होंने पीले रंग के वस्त्र पहने हैं. उनके साथ उनकी पत्नी तान्या वाधवा भी मौजूद हैं.

सोचिए, पहले ऐसी तस्वीरें कहां सामने आती थीं? कई सेलिब्रेटी सबके समाने हिंदू धर्म को स्वीकारने में झिझक महसूस करते थे. उन्हें खुद को हिंदू कहने में शर्म आती थी. वे युवाओं का आर्दश बने रहने के लिए सेकुलर का चोला ओढ़े रहते थे.

ऐसे में उमेश यादव की ऐसी तस्वीर आना सकारात्मक संदेश है. कुछ सालों पहले लोग ऐसी तस्वीरें शेयर करने में शर्म महसूस करते थे आज यही तस्वीर हमारे लिए गर्व का पहलू है.

Umesh yadav, Umesh yadav records, Umesh yadav life, Umesh yadav wife,  Umesh yadav wife Tanya Wadhwaउमेश यादव की ऐसी तस्वीर आना सकारात्मक संदेश है

उमेश यादव को आज कई युवा अपना आदर्श मानते हैं. ऐसे में उन्होंने बताया है कि अपने संस्कृति का पालन करने में कोई शर्म नहीं होना होना चाहिए. उन्होंने बताया है कि हम कितनी उंचाई पर ही क्यों ना पहुंच जाएं मगर अपनी जड़ें हमेशा अपनी संस्कृति और जमीन से जुड़ी रहनी चाहिए. जो इंसान अपनी जड़ों को भूल जाएगा बाहर से कितना भी चमक ले, अंदर से खोखला ही रहेगा. वह वोक पर्सन बन सकता है, आऊ-माऊ-चाऊं कर सकता है मगर लोगों की नजरों में उसकी कोई कीमत नहीं रहेगी. 

इनके पिता कोयले की खदान में मजदूरी कर परिवार का पेट भरते थे और आज ये पहचान के मोहताज नहीं हैं. इन्होंने अपनी मेहनत के बल पर पहचान बनाई है. ऐसे में यह तस्वीर बिना बोले ही काफी कुछ कह रही है.

इस तस्वीर के लिए सोशल मीडिया पर किस तरह उमेश यादव की तारीफ की जा रही है, आइए एक नजर डालते हैं-

विदुर कुलकर्णी मानक यूजर कहते हैं कि अपनी सनातनी विरासत पर गर्व करने वाले क्रिकेटरों के बारे में जानकर अच्छा लगा. भगवान आपके साथ हैं. कीर्ति बिंदल लिखा है कि, कितना मजबूत संदेश है...आप कितने भी ऊंचे उठ जाएं, हमेशा अपनी जड़ों से जुड़े रहें. जय महाकाल...धारा सिंह ने लिखा है कि सुपर, पिक ऑफ द डे. वहीं अमन ने लिखा है है वेरी नाइस.

वहीं वी पलास का कहना है कि ऐसा क्रिकेटर मिलना दुर्लभ है जो अपनी संस्कृति से जुड़ा हो और जिसे अपनी संस्कृति पर शर्म न आए. हर्ष ने उमेश को संस्कृति का आदमी बताया है. इसके साथ ही कई ने कमेंट में जय महाकाल औऱ हर-हर माहदेव लिखा है. हमारे हिसाब से यह सिर्फ एक तस्वीर नहीं बल्कि संदेश है, वैसे आपको उमेश यादव की यह फोटो कैसी, लगी? अपनी राय कमेंट कर बताएं...

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय