होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2017 09:22 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

जापान के एक व्यक्ति को सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर मरा मच्छर का फोटो पोस्ट करना महंगा पड़ गया. दरअसल एक ट्विटर यूजर @nemuismywife को टीवी देखने के दौरान एक मच्छर ने काट लिया था. मच्छर से परेशान उस व्यक्ति ने उसकी फोटो खींच कर ट्विटर में डाल दिया. उसने ट्विटर में लिखा "तुम कहां से आये और मुझे काटने लगे. जबकि मैं आराम से टीवी देखना चाह रहा था? मरो! (वास्तव में तुम मर चुके हो)".

बाद में ट्विटर के तरफ से मैसेज आया की आपका ट्विटर अकाउंट फ्रीज कर दिया गया है और दोबारा एक्टिवेट नहीं किया जाएगा. उसके बाद उसने नया ट्विटर अकाउंट @DaydreamMatcha बनाया और ट्वीट कर बताया की "मेरा पहले वाला अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया गया जब मैंने ये कहा की मैंने मच्छर को मारा है. क्या ये उल्लंघन है?" उसके इस ट्वीट को हजारों लोगों ने री‍ट्वीट किया है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उसके इस गुस्से वाले ट्वीट को करीब 31000 बार री‍ट्वीट किया गया और करीब 27000 लोगों ने लाइक किया.

Tweets, twitter, social media, breakupएक मच्छर की कीमत ट्विटर अकाउंट!

अगर आप ट्विटर का दुरूपयोग करते है तो आपका अकाउंट सोशल मीडिया साइट से बंद कर दिया जाता है. ट्विटर में गाली, अपशब्द आदि का प्रयोग करना बिलकुल वर्जित है. लेकिन मरे हुए मच्छर का फोटो डालने पर ट्विटर अकाउंट बंद कर देना हास्यास्‍पद लगता है. @nemuismywife अकाउंट को ट्विटर द्वारा बंद कर देने पर सोशल मीडिया पर खूब उपहास उड़ा है.

ट्विटर ने ऑनलाइन दुरूपयोग और उत्पीड़न को रोकने के लिए कई नए उपायों को अमल में लाया है. अमेरिका की मैगजीन फोर्ब्स के मुताबिक ट्विटर ने एक ऐसा एल्गोरिदम लॉन्च किया है जिससे वह अपमानजनक और वर्जित शब्दों की पहचान करता है. अभी तक इस तरह के ऑनलाइन उत्पीड़न को रोकने के लिए ह्यूमन मॉडरेटर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

जहां इसको लेकर सोशल मीडिया साइट में कई यूजर ने ट्विटर का मजाक उड़ाया है. तो वही जापान टुडे की ऑनलाइन साइट में एक कमेंटेटर ने कहा की "हम बिग ब्रदर और भूमंडलीकरण के समय में जी रहे हैं. तो आने वाले समय ऐसी और अधिक घटनाओं की उम्मीद है करिए".

तो इससे आपको भी सबक लेने की जरुरत है और अगर आप ट्विटर से अत्यधिक प्रेम करते है तो कभी भी इस तरह की गलती नहीं कीजिये.

ये भी पढ़ें-

सावधान!!! सराहा बिना बताए चुरा रहा है बहुत कुछ...

टिंडर पर एक बायो अपडेट ने इस लड़की को स्टार बना दिया

समाज के कचरे का सच सामने लाता सराहा

Tweet, Twitter, Social Media

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय