New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2016 09:52 PM
करुणेश कैथल
करुणेश कैथल
  @karuneshkaithal
  • Total Shares

हास्य कलाकार कपिल शर्मा इस समय किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. अपना यह परिचय उन्होंने अपने अलग अंदाज और मेहनत के बलबूते बनाया है. यह भी संभव है कि यहां तक पहुंचने में अंग्रेजी बोलना न आना कभी भी उनकी राह में रोड़ा नहीं बना होगा.

हिंदी भाषा को प्रोत्साहित करने वाला कपिल का एक वीडियो इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है और खूब वायरल हो रहा है. लेकिन इस वीडियो की स्क्रिप्ट बिल्कुल बकवास है. इसके बारे में जानना इसलिए जरूरी है कि चाहे कोई भी व्यक्ति हो, कितने भी शिखर पर पहुंच गया हो, लेकिन गलती उससे भी हो सकती है. शायद इस वीडियो को बनाते समय इसके स्क्रिप्ट पर कपिल का भी ध्यान न गया हो.

पहले ये वीडियो देख लीजिए-

असल में वीडियो में दिखाया गया है कि सफलता पाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको अंग्रेजी में बोलना आता ही हो. एक लड़के द्वारा कलाकार को यह कहे जाने पर कि ‘अंग्रेजी नहीं आती तो एक्टर नहीं बन सकते’, कपिल शर्मा उस लड़के से कुछ सवाल पूछ बैठते हैं. जिसके बाद उस लड़के को भी समझ में आ जाता है कि ‘जब हुनर चमकता है तो अंग्रेजीपंती फीकी पड़ जाती है’.

लड़के को समझाते वक्त काॅमेडी किंग कपिल शर्मा पहला प्रश्न पूछते हैं कि अपना नाम राजेश की जगह राॅबर्ट क्यों नहीं रख लेते. यहां तक तो सही है, लेकिन दूसरे सवाल में बगैर सिर-पैर का सवाल पूछ बैठते हैं. उस लड़के को कुल्हाड़ी दिखाते हुए कपिल कहते हैं कि इसे अंग्रेजी में चलाकर दिखाओ. क्या कपिल शर्मा कुल्हाड़ी को हिंदी में चला कर दिखा सकते हैं? एक और सवाल वे एक अन्य से पूछते हैं, कहते हैं कि ‘दादा आपने कभी अंग्रेजी में कोई तस्वीर ली है’. अब आप ही बताएं तस्वीर लेने का भी कोई भाषा होता है क्या?

capture_070116074648.jpg
 कमजोर रही स्क्रिप्ट

स्क्रिप्ट कितनी बकवास है आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इसे लिखने वाले ने इसका ध्यान ही नहीं रखा कि कुल्हाड़ी चलाने या तस्वीर खींचने से अंग्रेजी या हिंदी आने या न आने से कोई संबंध नहीं होता.

हालांकि इस वीडियो की काफी सराहना की जा रही है और हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिए इसे एक बढ़िया संदेश माना जा रहा है. लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि कपिल शर्मा जैसे बड़े काॅमेडियन जो पता नहीं हर रोज कितनी स्क्रिप्ट रटते, बोलते और बनाते होंगे उनका ध्यान इस वीडियो की स्क्रिप्ट की बारीकियों पर नहीं गया.

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय