New

होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2021 07:25 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सुना था चाहे वो संगीत हो या डांस ये धर्म, जाती, मज़हब, रंग, रूप और सीमाओं से परे है. बात इतनी और इस हद तक हाई फाई थी कि लगा ये वो 'क्लीशे' है जो प्रायः बड़े लोगों या किसी ख़ास वर्ग द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जैसा कि कहा गया है. भ्रम टूटते हैं और हमारा ये भ्रम उस वक़्त टूटा जब हमने इंस्टाग्राम देखा. और वहां सुदूर तंज़ानिया में नोरा फतेही (Nora Fatehi) और गुरु रंधावा (Guru Randhawa) के हालिया रिलीज गाने Dance Meri Rani 'पर थिरकते और लिप सिंक करते काइली पॉल को देखा. वीडियो में काइली का अंदाज और उनके मूव्स कितना ज़बरदस्त हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नोरा भी अपने को काइली कि तारीफ से रोक नहीं पाईं और उन्होंने खुद काइली के वीडियो को शेयर किया.

Kili Paul, Nora Fatehi, Guru Randhawa, Dance Meri Rani, Songs, Youtube, Instagramअपने डांस और लिप सिंक से काइली पॉल ने साबित कर दिया कि डांस सीमाओं से परे हैं

वीडियो शेयर करते हुए नोरा फतेही ने काइली को मेंशन करते हुए कैप्शन दिया कि, हमें कुछ एफ्रो मूव्स दे रहे हैं.. ज़ंकू स्टेप्स, बहुत कुछ! यह अद्भुत है @kili_paul!! डांस वीडियो को गुरु रंधावा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है. उन्होंने भी यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा- जब गाना वाकई में अफ्रीका में प्रवेश कर गया.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nora Fatehi (@norafatehi)

ध्यान रहे कि नोरा और गुरु के गाने 'डांस मेरी रानी' को लेकर बीते काफी दिन से बज बना हुआ था और अब जबकि गाना रिलीज हो गया है तो फैंस द्वारा भी इस गाने को हाथों हाथ लिया जा रहा है. गाना यूट्यूब पर ट्रेंड में है और अब तक इस नोरा और गुरु के इस गाने को 40 मिलियन के आस पास व्यूज मिल चुके हैं.

जिस तरह गाने को यूजर्स का प्यार मिल रहा है इतना तो तय है कि नोरा और गुरु का ये गाना सफलता के नए मानक स्थापित करेगा लेकिन अभी गाने के अलावा जिस बात पर चर्चा होनी चाहिए वो काइली पॉल हैं.

कौन हैं काइली पॉल क्या है इनकी कहानी

जैसा कि हम बता चुके हैं काइली पॉल की बदौलत गाना अब सुदूर तंज़ानिया में पहुंच चुका है. ऐसे में जब हम काइली की इंस्टाग्राम प्रोफाइल का रुख करते हैं तो मिलता यही है कि तंज़ानिया के किसान काइली आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. इंस्टाग्राम पर 7 लाख से ऊपर फॉलोवर रखने वाले काइली आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. काइली का शुमार उन लोगों में है जिन्हें छोटी बड़ी कई हस्तियां इंस्टाग्राम पर फॉलो करती हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kili Paul (@kili_paul)

काइली के विषय में दिलचस्प ये है कि अभी हाल ही में उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो अपने बचपन से ही बॉलीवुड की फिल्में देख रहे हैं. काइली के मुताबिक शुरुआत में वह अकेले ही वीडियो बनाया करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपनी छोटी बहन नीमा को भी साथ लिया और वो नए सिरे से काम पर लगे.अपने इंटरव्यू में काइली ने ये भी बताया था कि जब भी वो बॉलीवुड के गाने सुनते हैं तो बहुत अच्छा महसूस करते हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jubin Nautiyal (@jubin_nautiyal)

अपने शौक पर बात करते हुए काइली ने बताया था कि तंजानिया में मैं गायों के साथ रहता हूं. वैसे मेरे पास ज्यादा गाय नहीं है. मैं एक किसान हूं. हम मसाई हैं और हम गायों के साथ ही रहते हैं. यही मेरी जिंदगी है. अपने गैजेट्स पर बात करते हुए काइली ने कहा था कि, 'मेरे पास फोन है. मैं इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग रील्स देखता हूं. मैं यूट्यूब पर देखता हूं कि भारत में क्या ट्रेंड कर रहा है. वहां के गाने और डांस वीडियोज देखता हूं'.

तो आखिर कैसे हुए वायरल

जैसा कि सोशल मीडिया का उसूल है यहां कब क्या हिट हो जाए उसपर कुछ कहा नहीं जा सकता. काइली के साथ भी ऐसा ही कुछ तब हुआ जब उन्होंने और उनकी बहन नीमा ने 'राता लांबिया' गाने पर परफॉर्म किया. लोगों को काइली का अंदाज खूब भाया और यहीं से ये गाना वायरल हुआ और काइली को सोशल मीडिया पर एक खास पहचान मिली.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kili Paul (@kili_paul)

बात अभी हाल की हो तो काइली ने शाहरुख के गाने ओ जालिमा पर भी लिप सिंक किया था और काइली के इस वीडियो को भी दर्शकों ने हाथों हाथ लिया था और उनकी जमकर तारीफ की थी.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kili Paul (@kili_paul)

बहरहाल शुरुआत में बात हुई थी कि चाहे वो संगीत हो या डांस ये  धर्म, जाती, मज़हब, रंग, रूप और सीमाओं से परे है. ये बात न तो यूं ही है. जब हम काइली या नीमा जैसे लोगों को देखते हैं तो महसूस यही होता है कि इनमें क्लीशे नहीं है. होते हैं दुनिया में कुछ लोग जो अपनी अदाओं से दुनिया को अपना दीवाना बना लेते हैं.

ये भी पढ़ें -

'Nick Jonas की पत्नी' कहलाने को मुद्दा बनाकर Priyanka ने पितृसत्ता पर थप्पड़ जड़ा है

नीरज चोपड़ा और हरनाज़ संधू की तुलना करने वालों ने अपने दिमाग का कचरा जगजाहिर कर दिया

दीपिका चिखलिया को 'सीता' बनने के बाद क्या त्रेता युगीन ही रहना होगा!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय