होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2020 10:32 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरे विश्व को अपने आगे झुका रखा है. जो मुल्क कल तक अपने को महाशक्ति कहते थे. आज क़ुदरत के हाथों मजबूर हैं और चुपचाप तमाशबीन बने प्रकृति को इंसानों से बदला लेते देख रहे हैं. बीमारी का एक अहम कारण संक्रमण है इसलिए देश दुनिया में हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा सलाह यही दी जा रही है कि व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distanching) को महत्व दे और अपने अपने घरों में रहे. भारत में भी स्थिति जटिल है और पूरा देशमें लॉक डाउन है. सरकार द्वारा ऐसा इसलिए किया गया है ताकि लोग सुरक्षित रहें साथ ही संक्रमण भी न फैले. एक तरफ ये तमाम बातें हैं दूसरी तरफ वो लोग हैं जो बेख़ौफ़ होकर अपने अपने घरों से निकल रहे हैं और लॉकडाउन (Lockdown) का उल्लंघन कर रहे हैं. ऐसे लोगों को सही रास्ता दिखाने के लिए जो तमिलनाडु (Tamilnadu) में पुलिस (Police) ने किया वो उन लोगों के लिए सबक है जिन्हें नियमों की कोई परवाह नहीं है.

Coronavirus, Lockdown, Tamilandu, Police, Viral Video  तमिलनाडु पुलिस की तरफ से जारी किया गया वीडियो सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है

दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो जंगल की आग की तरह फैल रहा है. वायरल हुआ इस वीडियो में लॉकडाउन के दौरान बाइक पर घूम रहे कुछ युवकों को पुलिस पकड़ती है. वीडियो देखें तो मिलता है कि युवकों ने मास्क भी नहीं लगा रखा है. पुलिस युवकों को सबक सिखाने के लिए एक ऐसी एंबुलेंस में बंद कर देती है, जिसमें एक मरीज लेटा हुआ दिखाया गया है. ये देखकर युवक ढल जाते हैं और एंबुलेंस से बाहर निकले की कोशिश करते हैं, लेकिन पुलिसकर्मी उन्हें बार बार अंदर धकेलते हैं.

वीडियो तमिलनाडु के तिरुपुर का बताया जा रहा है और वीडियो को लेकर कहा यही जा रहा है कि लोग बीमारी की गंभीरता को समझ सकें इसलिए ऐसा किया गया.

क्यों सामने आया ये वीडियो? क्या थी कहानी

एक तरफ सोशल मीडिया पर वीडियो को लेकर तरह तरह की बातें हो रही हैं वहीं दूसरी तरफ इस वीडियो की कहानी अपने आप में दिलचस्प है. बताया जा रहा है कि वीडियो में पुलिस वालों से लेकर नियम तोड़ते लड़कों तक सभी चीजें प्री प्लांड हैं. ये वीडियो खुद पुलिस ने शूट किया है.

तिरुपुर जिले की एसपी आईपीएस दिशा मिश्रा के मुताबिक इस वीडियो को पुलिस विभाग ने ही शूट किया है और इसका उद्देश्य नियम तोड़ने वाले या ये कहें कि लॉक डाउन के दौरान इधर उधर घूमने वाले लोगों को बीमारी की गंभीरता से अवगत कराना है.

वीडियो तीन दिन पहले शूट हुआ है. वीडियो शूट करने का उद्देश्य आम लोगों को यह समझाना था कि जब तक वायरस का खतरा किसी को नजर नहीं आ रहा, तब तक लोग इसे हलके में लेते हैं, लेकिन जैसे ही उन्हें यह खतरा दिखता है वे अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते हैं.

वीडियो को लेकर पुलिस ने दलील दी है कि वीडियो के शुरुआत में एक डिसक्लेमर है जिसमें बताया गया है कि वीडियो सभी एतियाती उपाय बरतने के बाद शूट किया गया है और इसका मकसद केवल लोगों को जागरूक करना है. बता दें कि जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें इस डिसक्लेमर को हटा दिया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि ये वीडियो असली लगे.

हो रही है आलोचना भी

चूंकि सोशल मीडिया पर पूरा वीडियो न पोस्ट करके आधा अधूरा वीडियो पोस्ट किया जा रहा है इसलिए इस मामले में अलोचना का होना स्वाभाविक था. लोगों की एक बड़ी संख्या है जो इस वीडियो का विरोध कर रही है. लोग कह रहे हैं कि आखिर पुलिस इतनी निर्दयी कैसे हो सकती है?

तो वो लोग जो ये सवाल कर रहे हैं. या फिर इस वीडियो की आलोचना कर रहे हैं, उन्हें समझना चाहिए कि जिस देश में लोग बार बार समझाने के बाद भी नहीं मान रहे और लगातार मूर्खता को अंजाम दे रहे हैं.वहां ऐसे ही प्रयोजनों से लोगों को सबक मिलता है और वो सुधरते हैं.

सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहे इस वीडियो का कितना असर देश खास तौर से तमिलनाडु की जनता पर पड़ता है इसका फैसला वक़्त करेगा मगर जिस तरह ये वीडियो शूट किया गया उससे इतना तो साफ़ है कि लोग डरेंगे और शायद उनमें सुधार की गुंजाइश दिखे. 

भले ही इस वीडियो को लेकर तमिलनाडु पुलिस को आलोचना और लानत मलामत झेलनी पड़ी हो. लेकिन ऐसे मुश्किल समय में ऐसे वीडियो की बहुत ज़रुरत थी. कहा जा सकता है कि तमिलनाडु पुलिस ने बिलकुल सही समय पर इसे जारी किया है. अब बस देश और खास तौर से तमिलनाडु की जनता इस वीडियो से सबक लेले तो इस वीडियो का उद्देश्य पूरा हो जाए.      

ये भी पढ़ें -

किताबों ने दुनिया को आबाद कम, बर्बाद ज्यादा किया!

Coronavirus Pandemic : कोरोना से जुड़ी कुछ अच्छी खबर भी पढ़िए!

Coronavirus: कुछ श्रेय बैंक वालों को भी तो दीजिये!

Coronavirus, Lockdown, Disease

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय