New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2016 04:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सीरिया से लगातार परेशान करने वाली खबरें आती रही हैं. इसी बीच एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जो आपको यकीनन झकझोर देगा. रसायनिक बम से हुए हमले में बुरी तरह से जल गई एक बच्ची के शरीर पर इलाज के नाम पर मिट्टी का लेप लगाने को मजबूर हैं लोग.

syria-2650_083116022624.jpg
अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ने रासायनिक हथियारों पर रोक लगा रखी है, लेकिन सीरिया ने इस संधि पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं

अल वईर इलाके में सीरिया के फाइटर प्लेन ने नीचे नापलम नाम का रसायनिक पदार्थ फेंका. बच्ची उसकी चपेट में आ गई और बुरी तरह जल गई. इलाज की पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण स्थानीय लेगों ने उसके शरीर के जले हुए हिस्सों पर गीली मिट्टी का लेप लगा दिया. जैसे ही मिट्टी सूखती, उसपर फिर से गीली मिट्टी की परत लगा दी जाती. इस बच्ची के सिर का ज्यादातर हिस्सा कैमिकल की चपेट में आया है.

ये भी पढ़ें- वो गाना गा रही थी, अचानक बम फटा और...

syria650_083116022647.jpg
 बुरी तरह से जल गया है सिर

ये छोटी सी बच्ची दर्द से कांप रही है, उसकी पीड़ा का अंदाजा उसे देखकर ही लगाया जा सकता है. देखिए ये दिल दहला देने वाला वीडियो-

युद्ध क्षेत्र में सीमित चिकित्सा व्यवस्था होने के कारण जल जाने पर ये मिट्टी ही ठंडक पहुंचाने का सबसे सुलभ और एकमात्र साधन है. इसका एक बड़ा कारण ये भी है कि नापलम रसायन से जलने पर पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाता. पानी का इस्तेमाल करने पर घाव और भी बदतर हो जाते हैं. बता दें कि इन बमों में मौजूद ज्वलनशील पदार्थ 2,200 C पर जलता है और जिसे बुझा पाना लगभग नामुमकिन है. ये मानव निर्मित सबसे ज्यादा ज्वलनशील पदार्थ है जो शरीर पर गिरने से मांस को हड्डी तक जला सकता है.

ये भी पढ़ें- एलन कुर्दी के बाद अब उमरान की ये वायरल तस्वीर दुनिया को रुला रही है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय