New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2023 12:38 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

नेपाल में हुए विमान हादसे ने न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया को हिला दिया है. यति एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान में चालक दल समेत कुल 72 लोग सवार थे. जिसमें 5 भारतीय भी थे. बताया जा रहा है कि, यति एयरलाइंस का यह 72 सीटर प्लेन अपनी लैंडिंग से बस 10 मिनट पहले एक पहाड़ी से टकराया और धूं धूं कर जलने लगा. जो बाद में एक खाई में गिर गया. घटना कितनी वीभत्स थी और कैसे सब कुछ पलक झपकते खाक में मिला? इसे उस फेसबुक लाइव वीडियो से समझा जा सकता है. जिसे इस विमान में सफर करने वाले और हादसे में अपनी जान गंवा चुके सोनू जय सवाल ने किया. इंटरनेट पर सोनू का जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें साफ़ दिख रहा है कि कैसे विमान क्रैश हुआ और पलक झपकते ही आग के गोले में परिवर्तित हो गया.

Nepal, Nepal Airplane Crash, India, Facebook Live, Death,UP, Ghazipu, Rescue, Yogi Adityanathसोनू ने जो वीडियो पोस्ट किया था उसमें दिख रहा है कि घटना कितनी भयानक है

घटना में जान गंवाने वाले उत्तर प्रदेश के गाजीपुर निवासी सोनू जायसवाल की कहानी भी कम मार्मिक नहीं है.शराब व्यवसायी सोनू का हंसता खेलता परिवार था. परिवार में पत्नी के अलावा दो प्यारी सी बेटियां थीं. मगर किसी आम इंसान की तरह सोनू की भी इच्छा थी कि उसके बेटा हो. इसके लिए उसने मन्नत मांगी कि यदि उसे बेटा हुआ तो वो नेपाल स्थित भगवान पशुपतिनाथ के दर पर आएगा और अपना मत्था टेकेगा. सोनू की इच्छा पूरी हुई और ईश्वर ने उसे बेटे से नवाजा. सोनू अपने इसी वादे को पूरा करने नेपाल गया था.

सोनू के परिजनों के मुताबिक "सोनू अपने तीन दोस्तों के साथ 10 जनवरी को नेपाल गया था. सोनू का एकमात्र मकसद भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करना था, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. आज सोनू इस दुनिया में नहीं है. सोनू और उसके दोस्तों की मौत से पूरे परिवार में मातम बरपा है.

सोनू की मौत के संबंध में जो जानकारी आई है उसके अनुसार मंदिर में मत्था टेकने के बाद उनका प्लान थोड़ी बहुत मौत मस्ती का भी था. परिजनों के मुताबिक सोनू और उसके तीन दोस्तों को पोखरा में पैराग्लाइडिंग का आनंद लेने के बाद वापस गाजीपुर लौटना था.चारों पशुपतिनाथ मंदिर के पास गौशाला में रुके थे और गोरखपुर के रास्ते पोखरा से भारत लौटने की योजना बना रहे थे.

क्योंकि इस घटना ने आम से लेकर खास तक सभी की आंखों को नम कर दिया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर इस घटना पर दुख जाता है. योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर लिखा है कि, 'नेपाल में हुई विमान दुर्घटना अत्यंत दुःखद है. इसमें भारतीय नागरिकों समेत काल-कवलित हुए सभी लोगों के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि! मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं. प्रभु श्री राम दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें.

इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट और किया है और लिखा है कि,' उत्तर प्रदेश के काल-कवलित हुए लोगों के पार्थिव शरीर को राज्य में लाने की व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को विदेश मंत्रालय से समन्वय करने हेतु निर्देश दिए गए हैं.'

सोनू अब इस दुनिया में नहीं है. अभी भी उसकी पत्नी और बच्चे इस घटना से अनजान हैं. बाकि जिक्र वायरल फेसबुक वीडियो का हुआ है तो उसे देखते हुए बस एक बात यूं ही जेहन में आ गयी कि वाक़ई मौत का कोई भरोसा नहीं है. ये कभी भी, कहीं भी इंसान को आ सकती है. गाजीपुर के सोनू को अपने लिए अपने बच्चों के लिए अभी बहुत कुछ करना था. उसे और नेपाल में हुए इस हादसे में जान गंवाने वाले सभी लोगों को इतनी जल्दी नहीं जाना था.  

ये भी पढ़ें -

फ्लाइट में को-पैसेंजर पर पेशाब से लेकर मारपीट तक, आदमी की आदत जाती है, फितरत नहीं!

RRR पर सीएम रेड्डी की बांटने वाली बातों पर अदनान का गुस्सा जायज है!

गलती पर सोनू ने 'गरीबों' को ढाल बनाकर माफ़ी की आड़ में रेलवे पर तंज किया है!  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय