New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 नवम्बर, 2021 09:38 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कट्टरपंथी मुसलमानों का एजेंडा बड़ा क्लियर है. जैसे ही उन्हें कोई चीज अपनी 'विचारधारा' के खिलाफ लगती है वो उसे एन्टी इस्लामिक घोषित कर देते हैं और सामने वालों पर फतवों की बरसात कर देते हैं. गलती अगर कोई मुसलमान करे तो फिर उस अवस्था में इनका नजरिया देखने वाला होता है. कोड़ों की सजा से लेकर पत्थर मारने और गला काटने से भी इन्हें कोई परहेज नहीं है. इनका हिसाब सीधा है. कोई चीज अल्लाह को नागवार गुजरे न गुजरे मुल्ला को नागवार नहीं गुजरनी चाहिए वरना अंजाम क्या होता है गर जो इसका अंदाजा लगाना हो तो उस तस्वीर का रुख कीजिये जो एक्टर सारा अली खान ने अपने इंस्टाग्राम पर डाली है और जिसके चलते वो कट्टरपंथी बिरादरी के निशाने पर हैं. असल में सारा और जाह्नवी केदारनाथ में हैं जहां दोनों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किये हैं. जाह्नवी का दर्शन करना तो फिर भी ठीक था लेकिन एक मुसलमान के रूप में सारा का बाबा केदरनाथ के आगे सिर झुकाना कट्टरपंथियों को खल गया है और ऐसी ऐसी बातें हो रही हैं जो कई मायनों में शर्मसार करने वाली हैं.

Sara Ali Khan, Jahnvi Kapoor, Kedarnath, Hindu, Muslim, Temple, Islam, Hardlinerसारा अली खान के द्वारा किया जा रहा है वो शर्मसार करने वाला है

एक मुसलमान होने के नाते यदि सारा ने बाबा केदारनाथ के दर्शन कर भी लिए तो इसमें इतना हो हल्ला किस बात का? वहीं बात यदि धर्म से जुड़ी हो तो एक भारतीय के रूप में किसी भी धर्म का पालन करने या उसकी इज्जत करने का हक़ हमें हमारा संविधान देता है. ऐसे में वो तमाम लोग जो धर्म की आड़ लेकर सारा पर निशाना साध रहे हैं. सवाल ये है उन्हें ये हक़ दिया तो किसने दिया?

ध्यान रहे कि सारा अली खान और जाह्नवी कपूर की बॉन्डिंग किसी से छुपी नहीं है. तमाम ऐसे मौके आए हैं भी जब दोनों को चिल करते हुए साथ में देखा गया है. अच्छा चूंकि दोनों ही स्टार किड हैं तो आलोचकों के साथ साथ ट्रोल्स की नजर भी इनपर रहती है. ऐसे में अब जबकि सारा ने उन्हें मौका दिया है तो उन्होंने भी मौके पर पूरा फायदा उठाया है और वो कर दिया है जो सीधे तौर पर देश में हिंदू मुस्लिम भाईचारे और कौमी एकता को प्रभावित कर रहा है.

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं. 1 नवंबर, 2021 को सारा अली खान ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर अपनी करीबी दोस्त और अभिनेत्री जान्हवी कपूर के साथ उत्तराखंड स्थित केदारनाथ मंदिर की कुछ मन मोह लेने वाली तस्वीरें साझा कीं हैं. मंदिर के सामने पोज देने से लेकर केदारनाथ के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने तक, दोनों एक्ट्रेस केदारनाथ की घाटी में क्वालिटी टाइम बिताती नजर आ रही हैं.

बताते चलें कि तस्वीरों के साथ सारा ने कैप्शन में एक प्यारा सा नोट लिखा है और साल 2018 के उस पल को याद किया है , जब वो फिल्म ‘केदारनाथ’ की शूटिंग कर रही थीं. सारा ने कैप्शन में लिखा, “जहां से ये शुरू हुआ, वहां एक बार फिर. #JaiBholenath #Grateful #Blessed.”

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

तमाम सोशल मीडिया यूजर्स ऐसे थे जिन्होंने सैफ की परवरिश की तारीफ करते हुए उनके मंदिर जाने की प्रशंसा की है.

तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी निकले जिन्होंने इस्लाम धर्म को निशाना बनाया और ये तक कह दिया कि सारा काफिरों वाले काम कर रही हैं. उनके धर्म को लेकर निशाना बनाने लगे. एक यूजर ने लिखा, ‘तुम एक मुस्लिम हो, लानत है तुम पर सारा, शर्म करो और डरो अल्लाह से.’

चूंकि मंदिर जाने के चलते सारा को बेरहमी से ट्रोल किया जा रहा है तो वो तमाम लोग जो सारा का समर्थन कर रहे हैं यही सवाल कर रहे हैं कि क्या अब बड़े बड़े मीडिया हाउस इस मुद्दे पर कोई लेख लिखेंगे?

सोशल मीडिया यूजर्स ये सवाल भी करते पाए जा रहे हैं कि क्या इस मुद्दे के बाद कोई ऑनलाइन कैम्पेन कट्टरपंथियों के खिलाफ चलाया जाएगा.

बहरहाल अब जबकि सारा इस्लामिक कट्टरपंथियों के निशाने पर आ ही गयी हैं. तो हम भी बस इतना ही कहेंगे कि व्यक्ति चाहे सारा अली खान हों या आप और हम. हिंदुस्तान जैसे देश की खूबसूरती यही है कि यहां कोई भी व्यक्ति किसी भी धर्म का पालन कर सकता है. ऐसे में अगर उन्हें धमकी मिल रही है और इस्लाम से बेदखल करने की बात हो रही है तो ट्रोल्स को इस बात को बखूबी समझना चाहिए कि ये हिंदुस्तान है, पाकिस्तान या अफगानिस्तान नहीं.  

ये भी पढ़ें -

समीर वानखेड़े के कच्‍छे-बनियान की डिटेल देना भी नवाबी काम हो गया!

प्रियंका गांधी-जयंत चौधरी की मुलाकात के बाद ही सही अखिलेश यादव के 'ज्ञानचक्षु' खुल गए!

दीपावली पर सिनेमाघरों में अक्षय-रजनीकांत की आतिशबाजी, नेटफ्लिक्स पर भी फुलझडि़यां

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय