New

होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अक्टूबर, 2018 02:59 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

याद है जब करीना कपूर मां बनी थीं- पूरा मीडिया और पूरा सोशल मीडिया उनके पीछे लग गया था. तब से इंटरनेट पर उनका बच्‍चा तैमूर ही छाया हुआ है. वजह सिर्फ इतनी थी कि वो दो बड़े स्टार्स सैफ और करीना का बेटा है. इस स्टार किड को स्टारडम विरासत में मिला. लेकिन अब तैमूर के बाद एक और सैलिब्रिटी किड ने एंट्री ली है. #TaimurAliKhan को टक्कर देने के लिए #BabyMirzaMalik आ गया है. टेनिस क्वीन सानिया मिर्ज़ा और शोएब मलिक के घर भी एक बेटे ने जन्म लिया है, जो अब इंटरनेट की सनसनी बन चुका है. लेकिन इस खुशखबरी में कुछ लोगों ने खुराफात ढूंढ ली है. जैसे, ये महाशय हीरा खान. प्रोफाइल से लगता है पाकिस्‍तानी हैं. वे पाकिस्‍तानी पिता और भारतीय मां की संतान को 'कश्‍मीर'  कहकर बुला रहे हैं.

#BabyMirzaMalik तैमूर से ज्यादा अटेंशन लेंगे, इसमें कोई शक नहीं है. क्योंकि इसकी एक नहीं कई वजह हैं. लेकिन पहले जान लेते हैं कि तैमूर क्यों चर्चा का विषय रहे. चर्चित होने के लिए करीना और सैफ का बेटा होना ही काफी नहीं था, बल्कि उनका नाम भी एक बड़ी वजह बना था. करीना हिंदू हैं और सैफ मुस्लिम तो उनके बेटे के नाम पर तो पूरे हिंदुस्तान ने अपनी राय दी थी. तैमूर नाम रखने पर आलोचनाएं भी खूब हुईं थीं. ये नाम एक क्रूर शासक का भी था, जिसने हिंदुस्‍तान पर हमला किया. खैर, तैमूर की एक-एक झलक के लिए पागल रहे मीडिया और सोशल मीडिया ने तैमूर को चलना भी सिखा दिया... जनाब दिसंबर में दो साल के हो जाएंगे.

saniya shoaibसानिया और शोएब ने बेटे को मिर्जा मलिक उपनाम दिया है

अब बात करते हैं सानिया और शोएब के बेटे की. जाहिर तौर पर ये भी स्टार किड हैं लेकिन चर्चित होने का कैलिबर इनमें तैमूर से ज्यादा है. वो इसलिए क्योंकि इनके चर्चों में कई वजह के साथ-साथ कुछ सवाल भी शामिल हैं जिसे भारत और पाकिस्तान दोनों जानना चाहते हैं-

स्टार किड-

स्टार्स का बच्चा होना यानी पैदा होते ही स्टारडम मिलना. ये भी स्टार किड ही हैं वो बात और है कि ये बॉलीवुड स्टार के नहीं बल्कि स्पोर्ट स्टार्स के बेटे हैं. और स्पोर्ट भी कोई ऐसा वैसा नहीं- पहला क्रिकेट तो दूसरा टेनिस, दोनों खेल आलीशान हैं. और सानिया और शोएब अपने अपने खेलों के उस्ताद हैं.

नाम क्या होगा?

किसी स्टार के बच्चे के नाम पर तो लोग ऐसे राय रखते हैं जैसे वो उनके ही घर का बच्चा हो. सानिया और शोएब के बच्चे को अभी नाम तो नहीं मिला लेकिन सरनेम को लेकर तो सानिया और शोएब ने लोगों के दिल पहले ही जीत लिए थे, क्योंकि सरनेम में मां और पापा दोनों का नाम था. #MirzaMalik यानी #BabyMirzaMalik. इसलिए आलोचना करने वालों के मुंह इस बार पहले ही बंद हैं.

saniya mirzaबच्चे का नाम रखने का अधिकार माता-पिता का ही होता है

दावेदारी किसकी-

मां भारत की हैं और पिता पाकिस्तान के, लिहाजा ये भारत और पाकिस्तान की दावेदारी का मामला होगा. कभी भारतीय इसपर हक जताएंगे तो कभी पाकिस्तानी. हालांकि सोशल मीडिया पर तो पहले ही लोगों ने ये कहना शुरू कर दिया है कि भारत मामू बन गया और पाकिस्तान काका.

खिलाड़ियों का बेटा कौन सा खेल खेलेगा?

तैमूर के माता-पिता दोनों बॉलीवुड से हैं लिहाजा वो भी हीरो ही बनेंगे, लेकिन यहां सवाल पेचीदा है. #BabyMirzaMalik के मां-पापा दोनों एक ही खेल खेलते तो भी चर्चा खत्म होती कि वो एक ही खेल खेलेगा. लेकिन मां टेनिस क्वीन हैं और पिता क्रिकेट के स्टार तो लोगों में अभी से इस बात को लेकर चिंता सताने लगी है कि बच्चा क्या खेलेगा- क्रिकेट या टेनिस? कुछ तो कह रहे हैं बेचारा दोनों खेलों के बीच में कन्फ्यूज़ हो जाएगा.

कहां का नागरिक होगा?

सारी बातों में सबसे ज्यादा चिंता जो सोशल मीडिया को सता रही है वो एक बड़ा सवाल है- ये बच्चा कहां का सिटीज़न कहलाएगा- भारत का या पाकिस्तान का? जाहिर है भारत की टेनिस क्वीन कही जाने वाली सानिया भारत के रत्नों में से एक हैं लिहाजा उनके पाकिस्तान में शादी करने के बाद भारतीयों को उन्हें खोने का डर तो था, लेकिन सानिया भारत के लिए ही खेलती रहीं. लेकिन अब उनका बेटा भारत के लिए किसी बोनस से कम तो नहीं. वही हाल पाकिस्तान का भी होगा, सानिया और शोएब का बेटा किस देश का नागरिक होगा, वो सवाल इंडिया और पाकिस्तान के क्रिकेट मैच जीतने और हारने जैसा होगा. और लोगों में इस वक्त वही वाला रोमांच दिखाई दे रहा है.

तो देखा आपने वो जिसे दुनिया में आए हुए कुछ ही घंटे बीते हैं उसे लेकर सोशल मीडिया पर क्या-क्या चिंताएं और चर्चाएं की जाने लगी हैं. सोशल मीडिया वालों की जिज्ञासा को देखकर अंदाजा लगाया जाए तो #BabyMirzaMalik सिर्फ भारत का नहीं बल्कि दो देशों का मामला बन गया है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि ये भी लोग ही कह रहे हैं जो इस नन्ही सी जान को 'कश्मीर' तक कह रहे हैं.

किसी स्टार को इंसान न समझकर पब्लिक प्रॉपर्टी समझने वाले सोशल मीडिया को अब समझने की जरूरत है कि किसी स्टार किड के पैदा होने पर आप इंटरनेट पर उसे बधाई दो तो दे सकते हैं लेकिन उनके बच्चे को सोशल मीडिया की प्रोपर्टी नहीं समझ सकते. उसके भविष्य को लेकर शुभकामनाएं तो दे सकते हैं लेकिन उसे कश्मीर नहीं कह सकते. खैर, ये इंटरनेट पर पसरा हुआ ये वो समाज है जो किसी का नहीं है. लेकिन हां उम्मीद कर सकते हैं #BabyMirzaMalik का हाल वो न हो जो #TaimurAliKhan का हुआ था. हमें नहीं जानना कि #BabyMirzaMalik ने बैठना कब शुरू किया और कब उसका पहला दांत आया, या उसने हाथ में टेनिस रैकेट पकड़ा या बैट. इन सबकी चिंता उसके माता-पिता को करने दिया जाए वही अच्छा है. हमारे पास एक तैमूर पहले से ही है, एक और नहीं चाहिए. फिलहाल सानिया और शोएब को बधाई, और नन्हें मेहमान के लिए दुआएं. उम्मीद है कि ये बच्चा दोनों देशों को प्यार की डोर से बांधे रहे.

ये भी पढ़ें-

सैफ़ और करीना ने तैमूर के साथ वो किया, जो कोई मां बाप नहीं करेगा!

सानिया मिर्जा का भारत-पाक को एक कैटेगरी में रखना गलत नहीं है

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय