New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2022 10:46 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

रूस-यूक्रेन युद्ध (russia ukraine war) पर दुनिया की नजर है. आज युद्ध का 5वां दिन है और यूक्रेन ने पीछे हटने से इनकार कर दिया है. यूक्रेन के इस हौसले की वजह उनके नागरिक हैं, क्योंकि यूक्रेन देश के आम नागरिक और महिलाएं भी सेना में भर्ती होकर देश की सेवा में लग गए हैं. वहीं यूक्रेनी महिला सैनिक (ukraine women soldier) भी इस जंग में दुश्मनों को कड़ी टक्कर दे रही हैं.

दूसरी तरफ यूक्रेन के खिलाफ इस जंग को जीतने के लिए रूसी सैनिक गंदी हरकत पर उतर आए हैं. असल में रूसी सैनिक डेटिंग एप टिंडर (tinder) पर यूक्रेनी महिला सैनिकों और लड़कियों से फ्लर्ट कर रहे हैं और उन्हें गंदे मैसेज (dirty message) भेज रहे हैं.

russian soldier, ukraine women soldier, Ukrainian women, russia ukraine war, Dasha Snelinkovaयूक्रेन की महिलाओं को गंदे मैसेज भेजकर कौन सी जंग जीतना चाहते हैं रूसी सैनिक?

आप सोचिए, भला इस जंग के माहौल में रूसी सैनिकों को मसखरी और रोमांस कैसे सूझ रहा है? वे सोशल मीडिया के जरिए यूक्रेनी महिलाओं को मैसेज भेजकर मिलने का ऑफर दे रहे हैं. वहीं यूक्रेनी महिला डाशा स्नेलिंकोवा (Dasha Snelinkova) ने खुलासा किया है कि रूसी सैनिक गंदे मैसेज भेजकर उन्हें मिलने के लिए बुला रहे हैं. ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि यह रूस का पुराना हथियार है. रूस महिला सैनिकों को कमजोर करने के लिए चाल चल रहा है.

डाशा स्नेलिंकोवा ने बताया कि रूसी सैनिक उन्हें पिछले कुछ दिनों से टिंडर पर बार-बार रिक्वेस्ट भेज रहे हैं. इतना ही नहीं वो उन्हें मिलने के भी बुला रहे हैं. उनका कहना है कि दुश्मन के पास जाने का कोई इरादा नहीं है. मैं यूक्रेन के Kyiv में रहती हूं. इससे बचने के लिए मैंने मेरी लोकेशन भी बदल दी है लेकिन फिर में रूसी सैनिकों के लगातार मैसेज आ रहे हैं. यह रूसी प्रोपेगैंडा का हिस्सा हो सकता है लेकिन इसमें वे कामयाब नहीं होगें?

एकतरफ सीमा पर जंग हो रही है. दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर भी दोनों देशों के सैनिक अलग ही लड़ाई लड़ रहे हैं. एक तरफ यूक्रेनी पुरुष सैनिक महिलाओं को रोमांस करने के लिए गंदे संदेश भेज रहे हैं वहीं यूक्रेन की खूबसूरत महिला सैनिक इन जवानों को कड़ी टक्कर दे रही हैं. वे टिकटॉक पर वीडियो बनाकर वंर्दी में डांस कर रही हैं और हम लड़ेंगे और जीतेंगे के गीत गा रही हैं.

असल में सोशल मीडिया प्रोपेगैंडा के तहत सक्रिय रूसी राष्ट्रवादी और सैनिक यूक्रेन के लोगों के लिए सिरदर्द बने हुए हैं. जिनका जवाब देने के लिए यूक्रेनी महिला सैनिकों ने भी कमर कस ली है. वे गंदे मैसेज भेजने वालों को बेहतरीन तरीके से सबक सिखा रही हैं.

लोगों को लगता है कि महिलाओं कमजरो होती हैं. वे डर जाएंगी तो हमारी राह आसान हो जाएगी. कोई सोच भी नहीं सकता कि युद्ध जीतने के लिए सैनिक इस हद तक नीचे गिर सकते हैं. उन्हें लगता होगा कि महिलाओं का मनोबल तोड़ने के लिए उन्हें गंदी बातें कह दो...वे घबराकर पीछे हट जाएंगी.

यही तो होता आया है जब कुछ लोग महिलाओं से जीत नहीं पाते, अपने तर्क से हरा नहीं पाते तो सीधे उनके मुंह से महिलाओं के लिए गाली निकलने लगती है, वे सोचते हैं कि महिलाओं को एब्यूज करके उन्हें कमजोर बना देंगे तो वे खुद ब खुद हार मानकार पीछे हट जाएंगी. शायद, उन्हें सोचना चाहिए कि उनकी घटिया सोच के साथ महिलाओं के हौंसले पहले से अधिक अपग्रेट हो गए हैं. उन्हें अब ऐसी छोटी बातों का फर्क नहीं पड़ता बल्कि वे तो मुंहतोड़ जवाब भी देने के लिए पहले से तैयार बैठी हैं.

दरअसल, यूक्रेन ने रूस के खिलाफ कमर कस लिया है और घुटने टेकने को तैयार नहीं है. दूसरी तरफ इस तरह की गंदी रूसी प्रोपेगैंडा के खिलाफ यूक्रेनी महिलाएं भी पीछे नहीं हैं. वे भी टिकटॉक पर हथियारों के साथ शॉर्ट वीडियो डालकर अपना दम दिखा रहीं हैं. कई वीडियो में यूक्रेन की महिला सैनिकों को देखा जा सकता है जो मिलिट्री यूनिफॉर्म में मोर्चे पर बैरकों के आस-पास हैं.

वे चाहती तो गंदे मैसेज का जवाब उसी घटिया भाषा में दे सकती थीं लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. वे रूसी सैनिकों को चेतावनी देकर अपने देशवासियों का मनोबल बढ़ा रहीं हैं. उन्हें युद्ध में शहीद होने का खौफ नहीं है, वे तो अपनी वर्दी में खुशी-खुशी में युद्ध की रणभूमि में दुश्मन को धूल चटाने के लिए तैयार हैं. आप ऐसे रूसी सैनिकों के बारे में क्या कहना चाहेंगे जो युद्ध में जीतने के लिए यूक्रेन की महिलाओं को इसतरह अपना शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय