New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 सितम्बर, 2018 02:58 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

राह चलते इंसान को अगर किसी गलती पर कोई पाठ पढ़ाने लगे तो लोग उसे गाली देकर आगे निकल जाएंगे, पर कोई सेलेब अगर ऐसा करे तो इसे फिर मॉरल पुलिसिंग से कुछ ज्यादा कहा जाएगा. कितनी बार ऐसा हुआ है कि किसी सेलेब को पब्लिक प्लेस पर बदतमीजी करते पाया गया है? ऐसा कई बार हुआ है और ताजा मामला रणवीर सिंह का है. एक ट्वीट ने इस बात की जानकारी दी है कि रैश ड्राइविंग के लिए रणवीर सिंह ने बीच रोड पर दूसरी कार के ड्राइवर से बदतमीजी की.

दरअसल, रणवीर सिंह ने अपनी एक फोटो ट्विटर पर पोस्ट की थी और उसका रिप्लाई एक ट्विटर यूजर ने इस तरह दिया.

हालांकि, वीडियो में साफ दिख नहीं रहा है कि एक्टर रणवीर ही हैं या फिर कोई और, साथ ही वो क्या बोल रहे हैं ये सुनाई भी नहीं दे रहा, लेकिन दावा यही किया जा रहा है कि एक्टर रणवीर सिंह ने रैश ड्राइविंग के लिए गालियां दीं.

अगर ऐसा वाकई हुआ है तो ये गलत है. इस बात पर रणवीर के फैन्स ने तो उन्हें सही ही बताया. कुछ ने ये भी कहा कि खुद वो इंसान जिसने वीडियो पोस्ट किया है अगर वो किसी की रैश ड्राइविंग देखता है तो यकीनन गालियां देता होगा. खैर, इस वीडियो की सच्चाई क्या है और रैश ड्राइविंग कितनी हो रही थी ये तो पता नहीं, लेकिन किसी भी स्टार के लिए कितना आसान होता है पब्लिक प्लेस पर लोगों को कम समझना ये तो जरूर पता है.

कुछ दिन पहले अनुष्का शर्मा का भी ऐसा ही एक वीडियो सामने आया था जिसमें वो रोड पर चलने वाले एक व्यक्ति को रोड पर कचरा न फेंकने का पाठ पढ़ा रही थीं.

इस मामले ने भी बहुत तूल पकड़ा था और कहा गया था कि सामने वाले व्यक्ति ने गलती की तो ठीक, लेकिन अनुष्का के लिए सिर्फ उसपर चिल्लाने से ज्यादा जरूरी वीडियो पोस्ट करना था. अनुष्का और विराट दोनों ने ही वीडियो पोस्ट किया और इसे पब्लिसिटी स्टंट माना गया था.

सितारे अक्सर ये क्यों भूल जाते हैं कि उनकी दुनिया से परे आम इंसान भी रोड पर चल रहे हैं और गलती को न तो पब्लिसिटी स्टंट बनाया जा सकता है और न ही किसी की गलती पर गालियां दी जा सकती हैं. अनुष्का वाले वीडियो में न तो उस इंसान का चेहरा ब्लर किया गया था और न ही अनुष्का शर्मा ने इसके आगे कुछ कहा था, लेकिन वीडियो जरूर पोस्ट कर दिया था. यकीनन अगर इंसान की गलती बतानी थी तो वीडियो पोस्ट करने या बनाने की जरूरत ही नहीं थी.

रणवीर वाले केस में तो मामला ही अलग है. हर बार माफी मांगने पर भी रणवीर का गुस्सा देखा जा सकता है. अगर वो रणवीर ही हैं तो ये किसी भी स्टार या सेलेब के लिए गलत तरीका है. किसी भी स्टार के लिए रोड पर चलते व्यक्तियों को डांट फटकार लगाना आसान है, लेकिन इससे उनपर क्या असर पड़ता है ये नहीं देखा जाता. ऐसा नहीं है कि इन स्टार्स ने गलत बात के लिए बोला, लेकिन यकीनन दोनों का ही तरीका गलत था. अगर लोगों को उनकी गलती का एहसास करवाना है तो इसके लिए पुलिस, कानून सब कुछ है. ये स्टार्स अपनी पावर का इस्तेमाल कर शिकायत कर सकते हैं. किसी स्टार के लिए ऐसे आम लोगों पर चिल्लाना सही नहीं. पर नहीं वायरल वीडियो वाले इस दौर में आखिर ये कैसे किया जाए.

ये भी पढ़ें-

Viral Video: कृष्‍ण जन्‍म पर भाजपा के 'राम कदम' की रावण वाली बात

केरल बाढ़ के लिए करोड़ों रुपए पर भारी है 94 रुपए का दान

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय