New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 सितम्बर, 2018 01:57 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चाहे गली के नुक्कड़ पर खड़े शोहदे हों. या फिर नेता उर उसके गुर्गे. कॉलेज जाने वालों से लेकर. रोज सुबह टिफिन उठाकर दफ्तर जाने वालों तक. सबके लिए अपना पौरुष दिखाने का सबसे आसान टार्गेट लड़कियां या महिलाएं हैं. अब जो किसी को इस बात पर संदेह हो तो उसे अवश्य ही एक खबर से रू-ब-रू होना चाहिए. खबर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से है. मुंबई में दही हांडी आयोजन के दौरान बीजेपी विधायक राम कदम ने लड़कियों को लेकर एक ऐसा बयान दिया है जो किसी भी सभ्य इंसान को शर्मिंदा करने के लिए काफी है. घाटकोपर से बीजेपी विधायक राम कदम ने इस दौरान युवाओं को संबोधित किया और उनके लिए लड़कियों तक को किडनैप करने की बात कही. बीजेपी एमएलए राम कदम के इंटरनेट पर वायरल हो रहे वीडियो ने खलबली मचा दी है और इसपर उन्हें मिश्रित प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. आपको बताते चलें कि वीडियो वायरल में वो लड़कों के लिए लड़कियां भगाकर और किडनैप कर लाने की बात कह रहे हैं.

भाजपा, विधायक, दही हांडी, बयान, लड़की, वीडियोविधायक राम कदम जैसे लोग ही लगातार प्रधानमंत्री कीछवि को धूमिल कर रहे हैं

बयान बेतुका हो और उस पार्टी से, जो देश संभाल रही हो और जिसके मुखिया लगातार बेटी पढ़ाने और बेटी बचाने की बात कर रहे हैं. तो प्रतिक्रिया का आना स्वाभाविक है. इस विवादित बयान का वीडियो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायक जितेंद्र आव्हाड ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है. वीडियो में राम कदम कह रहे हैं, 'अगर लड़के को लड़की पसंद है और लड़की उसे रिजेक्ट कर दे रही है मगर लड़के के मां-बाप को भी लड़की पसंद आए और उन्हें शादी से कोई ऐतराज नहीं हो तो वो लड़के की हर कीमत पर मदद करेंगे.

गौरतलब है कि दही हांडी के उत्सव में राम कदम वहां मौजूद गोविंदाओं से बात कर रहे थे. इस दौरान एक लड़के ने उनसे कहा- 'साहब मैंने एक लड़की को प्रपोज़ किया था. उसने मुझे रिजेक्ट कर दिया. प्लीज मेरी मदद कीजिए.' इस पर बीजेपी विधायक राम कदम ने अपने ज्ञान की गंगा बहा दी. और न सिर्फ उन्होंने प्यार करने के रास्ते बताए बल्कि अगर उन्हें भविष्य में कोई दिक्कत हो तो उसके लिए अपना नंबर भी दिया.

इसके अलावा विधायक ने मौजूद लोगों से ये भी कहा कि युवा उनसे दिन के किसी भी पहर किसी भी काम के लिए आकर मिल सकते हैं. वो हर कीमत पर उनकी मदद करेंगे. जब इस वीडियो क्लिप के बारे में कदम से पूछा गया तो उन्होंने अपनी सफाई देते हुए कहा कि उनकी बातों को तोड़-मरोड़ के पेश किया गया है.

विधायक के इस वीडियो पर एनसीपी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इस तरह की टिप्पणियां सत्तारूढ़ पार्टी के ‘रावण-सरीखे’ चेहरे को सामने लेकर आई हैं. महाराष्ट्र एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कदम के इस वीडियो पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि कदम ने जो भी कहा वह बीजेपी के रावण-सरीखे चेहरे का खुलासा करती है. इसके अलावा नवाब मालिक ने ये भी कहा कि अब विधायक को राम कदम नहीं 'रावण' कदम कहना चाहिए.

बहरहाल, अब अपनी कही बात पर विधायक जी को जो भी तर्क देना हो दें. मगर उनके इस कथन ने न सिर्फ पार्टी बल्कि खुद पीएम मोदी की छवि पर दाग लगाने का काम किया है. हम बस ये कहकर अपनी बता को विराम देंगे कि आज के समय में समस्या ऐसे बयान देने वाले विधायक सरीखे लोग हैं. कहना गलत नहीं है कि सभ्य समाज की कल्पना तभी फलीभूत होगी जब प्रधानमंत्री खुद अपनी पार्टी के ऐसे विधायकों का त्वरित संज्ञान लें. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे विधायक और ऐसे बयान उनके बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ जैसे पवित्र विचार को दीमक की तरह खा रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

Rape का दर्द पुरुष महसूस ही नहीं कर सकते या ये IPS अपवाद है ?

लिंचिस्तान और रेपिस्तान नहीं, हिंदुस्तान को हिंदुस्तान ही रहने दीजिए

पीएम मोदी की दाढ़ी पर बयान देने वाले रजा BJP से हैं, इन्होंने जो कहा वही परम सत्य है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय