New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2015 06:35 PM
धरमबीर सिन्हा
धरमबीर सिन्हा
  @dharambir.sinha
  • Total Shares

आशिकी - 2 के सुपर हिट गीत "सुन रहा है न तू" ने तो इसके गायक को मशहूर कर दिया. और अब इसी गाने ने एक बिल्कुल अनजान नेत्रहीन बालिका को अचानक सुर्ख़ियों में ला दिया है. महज 13 वर्षीय इस अनाथ बच्ची ने जब इस गीत को अपनी आवाज़ दी तो उसे यूट्यूब पर दो दिन के भीतर लाखों लोगों ने देखा. मंत्रमुक्त कर देने वाली टुम्पा की आवाज़ सुनकर लगता है मानो वो सीधे ऊपर वाले को यह गीत सुना रही हो. बिना किसी म्यूजिक के रिकार्ड किए गए इस गाने को जिस किसी ने भी सुना तो बस सुनता ही रह गया. अब दिल को छू लेने वाली यह मखमली आवाज बहुत जल्द झारखंड की फिजा से निकल कर पूरे देश और विदेश में भी छा जाने को बेताब है.

कहा जाता है कि कड़ी मेहनत और रियाज किसी भी कलाकार को एक मंझा हुआ गायक बना देते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हे माँ सरस्वती का आशीर्वाद जन्म से ही मिलता है. रांची के ब्रजकिशोर ब्लाइंड स्कूल की नेत्रहीन छात्रा टुम्पा कुमारी ने अपनी आवाज से ऐसा जादू कर दिखाया है जिसकी मिसाल बिरले ही मिलती है. अनजान रही टुम्पा के चाहने वालों की संख्या महज 48 घंटे में हजारो से बढ़कर लाखों तक पहुंच गई है. फेसबुक पर टुंपा के गाए गीत का वीडियो अब लोगों की पहली पसंद बन रहा है. जब तीन दिन पहले इस वीडियो को पोस्ट किया गया, तो पोस्ट करने वाले को जरा भी इस बात का आभास नहीं था कि ये वीडियो एक इतिहास बनने जा रहा है.

छात्रा टुंपा कुमारी का कहना है कि वह तीन सालों से प्रैक्टिस कर रही है. वह नहीं जानती उसके अंदर यह कैसे आया. बचपन में ही उसके मां-बाप के साथ-साथ उसकी आंखे भी हमेशा के लिए उससे जुदा हो गई. जिसके बाद रांची के ब्रजकिशोर ब्लाइंड स्कूल की प्रिंसिपल नीलू ने टुम्पा की परवरिश की और उसे जीने का एक आधार दिया. टुंपा भले ही अनाथ है लेकिन उसकी आवाज ने उसके इतने दोस्त और समर्थक बना दिए हैं कि आज टुम्पा को अपने अनाथ होने का जरा भी अहसास नहीं होता उसके दोस्त उसके भविष्य के लिए सपने संजो रहे है. सुनिए टुम्पा का वो गीत और उसकी लाजवाब आवाज़-

लेखक

धरमबीर सिन्हा धरमबीर सिन्हा @dharambir.sinha

लेखक रांची में टीवी टुडे के विशेष संवाददाता हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय