होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2021 08:44 PM
मशाहिद अब्बास
मशाहिद अब्बास
  @masahid.abbas
  • Total Shares

भारत की राजधानी दिल्ली की सीमा पर चल रहा है किसान आंदोलन. नए कृषि कानून को लेकर सरकार और किसान आमने सामने हैं. पिछले तीन महीने से अधिक का समय हो चला है लेकिन अबतक कोई भी समाधान नहीं निकल सका है. आगे क्या होगा पता नहीं, लेकिन जो हो रहा है वो अपने आप में अलग ही कहानी गढ़ता है. किसानों का आंदोलन शुरू हुआ धरने से, वह दिल्ली में आकर धरना देना चाह रहे थे. पुलिस ने सीमा पर रोक दिया तो किसान वहीं बैठ गए और वहीं आंदोलन की नींव रख दी. आंदोलन शुरू हुआ तो सरकार हरकत में आई और बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ.

देखते ही देखते सरकार और किसानों के बीच 11 बार वार्ता हुई लेकिन समाधान तो दूर दोनों के बीच कभी भी किसी बात पर सहमति ही नहीं बनी. हरबार बातचीत नाकाम साबित हुयी तो सरकार ने बातचीत करने का सिलसिला रोक दिया. गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर परेड से लेकर हालिया दिनों के देशव्यापी चक्काजाम की तस्वीर किसान आंदोलन से देखने को मिली है. ये तो किसान आंदोलन की तस्वीर है जो दिल्ली की सीमाओं पर पिछले तीन महीनों से हो रहा है लेकिन यह किसान आंदोलन अब दिल्ली या भारत तक ही सीमित नहीं है.

अब किसान आंदोलन में अंतराष्ट्रीय हस्तियों का दखल है, और दखल भी इस कद्र है कि रोज़ाना इस आंदोलन से जुड़ी कोई न कोई बातें ट्वीटर से निकलकर हमारे देश में खबर का रूप धारण कर ले रही हैं. पॅाप स्टार रिहाना के ट्वीट से शुरू होकर ये अंतराष्ट्रीय स्तर का ट्वीट पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा, पर्यावरणविद ग्रेटा थनबर्ग समेत कई स्टारों तक जा पहुंचा है. किसान आंदोलन अपनी जगह है लेकिन ट्वीटर पर किसान आंदोलन की दूसरी तस्वीर है. ट्वीटर पर किसान आंदोलन लगभग हर दूसरे तीसरे दिन ट्रेंड करता हुआ नज़र आता है. कभी किसानों के समर्थन में ट्वीटर ट्रेंड करता है तो कभी आंदोलन के खिलाफ ट्वीटर ट्रेंड करता है.

Farmer Protest, Farmer, Demonstration, Delhi, Mia Khalifa, Kangana Ranaut, Twitterकिसान आंदोलन के मद्देनजर कंगना रनौट और मिया खलीफा एक दूसरे के आमने सामने हैं

ट्वि‍टर पर चल रहे किसान आंदोलन के घमासान का ज़िक्र किया जाए तो अब तक जो नाम उभर कर आए हैं वह है कंगना रनौत, दिलजीत दोसांझ जोकि आपस में भिड़कर ही चर्चा में आ गए थे. वहीं विदेशी नामों का ज़िक्र किया जाए तो पॅाप स्टार रिहाना, पोर्न स्टार मिया खलीफा, पर्यावरणविद ग्रेटा थनबर्ग और अमेरिकी एक्ट्रेस अमांडा सर्नी का नाम लगातार सुर्खियां बटोर रहा है. यह सारे ही नाम किसान आंदोलन पर किए गए अपने ट्वीट को लेकर चर्चा में बने हुए हैं.

इनमें रिहाना और ग्रेटा की बात की जाए तो दोनों ने ही एक बार ही ट्वीट किया है उसके बाद इस पर कुछ भी अबतक नहीं लिखा है. लेकिन कंगना रनौत और मिया खलीफा दो नाम ऐसे हैं जो अबतक काफी सारे ट्वीट कर के अपना पक्ष जाहिर कर चुकी हैं. जहां एक तरफ कंगना रनौत किसानों के समर्थन में खड़े होने वालों को ढूंढ़ ढूंढ़ कर ट्रोल कर रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ मिया खलीफा भी खुद को ट्रोल करने वालों को ढ़ूंढ़ ढूंढ़ कर जवाब दे रही हैं.

दरअसल जब पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा ने रिहाना के ट्वीट किए जाने के बाद भारतीय किसानों के साथ खड़े होने का ट्वीट किया तब से ही वह ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं. कुछ ने मिया खलीफा को पैसे के बदले ट्वीट करने की बात कही तो कुछ ने उन पर आपत्तिजनक ट्वीट कर डाले. मिया खलीफा ने ट्रोलर्स को जवाब देना शुरू किया और ट्वीट करते हुए अमेरिकी एक्ट्रेस अमांडा केरी को टैग कर लिखा कि "हम तब तक ट्वीट करते रहेंगे जबतक पैसे नहीं मिल जाते हैं" इसके बाद एक बार फिर से ट्वीटर पर भूचाल आ गया.

मिया तो मिया अब अमांडा केरी भी ट्वीटर पर सक्रिय हो गई. ट्रोलर्स फिर से मिया के खिलाफ कूद गए तो मिया ने एक वीडियो पोस्ट कर दिया जिसमें वह भारतीय खाना खाती नज़र आ रही थी. मिया ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि 'मैं जो प्रोपेगेंडा कर रही हूं उसके बदले में मुझे इतना स्वादिष्ट खाना हासिल हुआ है. इतनी कड़ी मेहनत करने के बाद कुछ कमाना अच्छा लगता है.'

मिया फिर से ट्रोल हुयी तो इस बार अमांडा सर्नी भी ट्वीटर वार में कूद पड़ीं. मिया ने अमांडा सर्नी को किसान आंदोलन पर ट्वीट करने के लिए 100 डालर रूपये दिए और उसका स्क्रीनशाट भी शेयर कर दिया. मिया ने इस तरह ट्रोलर्स की चुटकी ली तो अमांडा सर्नी से देखा न गया उन्होंने भी तपाक से 100 डालर मिया खलीफा को ट्रांसफर कर दिए. ट्रोलर्स के बहाने मिया लगातार किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट पर ट्वीट किए जा रही हैं.

भारतीय फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत भी मुखर होकर सरकार के पक्ष में ट्वीट कर रही हैं. ट्वीटर पर किसान आंदोलन का ये घमासान देखकर लगता है कि किसान आंदोलन से ज़्यादा मामला तो ट्वि‍टर पर गर्म है जहां पर कई हस्तियां एक दूसरे के खिलाफ न तीखे तंज मार रही हैं बल्कि बड़े ही चांव के साथ इस आंदोलन के प्रति अपना पक्ष ज़ाहिर कर रही हैं.

ये भी पढ़ें -

किसान नेताओं को समझ नहीं आ रहा कि Mia Khalifa को थैंक यू कहें, तो कहें कैसे?

पॉप स्टार रिहाना ने लिया गलत पंगा, सिंगिंग करियर खत्म करने निकलीं ढिंचैक पूजा

खेती की कहानी: रबी-खरीफ से मिया खलीफा तक... 

लेखक

मशाहिद अब्बास मशाहिद अब्बास @masahid.abbas

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं और समसामयिक मुद्दों पर लिखते हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय