charcha me| 
New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 सितम्बर, 2022 03:56 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की मौत (Queen Elizabeth ii death) के बाद सोशल मीडिया पर राजकुमारी डायना (Diana) टीम सक्रिय हो गई है. 'एलिजाबेथ' ने सबसे लंबे वक्त तक शासन किया मगर लोग उनके निधन पर 'डायना' को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. जी हां महारानी की मौत के बाद ट्विटर पर डायना ट्रेंड करने लगीं.

दरअसल, महारानी के निधन के बाद उनके बेटे चार्ल्स राजा बन गए हैं. अब जब राजा की चर्चा हो रही है तो उनकी पहली पत्नी डायना को लोग कैसे न याद करते.

लोग कई तरह के मीम शेयर कर रहे हैं, वे कह रहे हैं कि एलिजाबेथ अपनी मौत के बाद डायना से मिली होंगी तो उनको क्या मुंह दिखाई होंगी. कई लोगों ने वीडिया वाले मीम शेयर किए हैं जिसमें एक यंग महिला दूसरी बुजुर्ग महिला को सीढ़ियों पर पैर लगाकर गिरा देती है. लोग कह रहे हैं कि अब महारानी एलिज़ाबेथ और डायना का आमना-सामना हुआ होगा...

queen elizabeth ii, queen elizabeth ii death, king charles iii, king charles iii age, king charles iii family, king charles iii wife, king charles iii children, prince charles, uk royal familyडायना को महारानी या अपने ससुराल वालों से कोई उम्मीद नहीं थी, यह अलग बात है कि उन्होंने कभी क्वीन के विषय में खुलकर कुछ नहीं कहा

जेदी नब्बर नामक यूजर ने लिखा है कि "अगर कल एलिजाबेथ की जगह डायना दुनिया छोड़कर गई होतीं तो मैं शोक मनाता. जिन्होंने सही मायने में उदाहरण दिया कि एक रानी को कैसा होना चाहिए. मगर हम सभी जानते हैं कि शाही परिवार ने डायना के साथ क्या किया, इसलिए मुझे कल की परवाह नहीं है."

वहीं फीलिप प्राउडफुट नामक यूजर ने लिखा है कि "1980 के दशक में, रानी एलिज़ाबेथ ने एचआईवी पीड़ितों की मदद करने राजकुमारी डायना के काम को रोकने की कोशिश की और उन्हें कुछ 'कुछ बेहतर' करने के लिए कहा, लेकिन डायना ने उनकी बात को नजरअंदाज कर दिया और इस लाइलाज बीमारी से डरे लोगों को जागरूक करने का काम किया. डायना ने लोगों को समझाया कि एड्स हाथ मिलाने और गले लगाने से नहीं फैलता है इसलिए इससे पीड़ित लोगों के साथ बुरा बर्ताव मत कीजिए."

डायना को याद करते हुए यूजर स्टीव ने लिखा है कि "मेरे माता-पिता डायना की मृत्यु के दिन को अब तक के सबसे दुखद दिनों में से एक बताते हैं. जिस तरह से हम सब रानी की मृत्यु के दिन को सबसे मजेदार दिनों में से एक के रूप में वर्णित कर रहे हैं."

कैटसी ने लिखा है कि "डायना इस बात का एक आदर्श उदाहरण हैं कि कोई महिला अंदर और बाहर से कितनी खूबसूरत हो सकती हैं लेकिन अगर वह गलत आदमी के साथ रिश्ते में हैं तो वह आपको धूल बना सकता है..."

महारानी का राजकुमारी के साथ रिश्ता कैसा था? 

रानी एलिजाबेथ और उनकी बहू डायना का रिश्ते के बारे में लोगों की राय अच्छी नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजकुमारी डायना और उकने पति प्रिंस चार्ल्स के बीच रिश्ते ठीक नहीं थे. डायना को शादी से पहले ही प्रिंस चार्ल्स के अफेयर की जानकारी हो गई थी मगर दुनिया में दोनों की शादी के चर्चे आम हो चले थे. डायना ने यह शादी इसी दवाब में आकर की थी.

असल में डायना को महारानी या अपने ससुराल वालों से कोई उम्मीद नहीं थी. यह अलग बात है कि उन्होंने कभी क्वीन के विषय में खुलकर कुछ नहीं कहा. जब डायना पोस्टपार्टम डिप्रेशन से जूझ रही थीं तब भी उन्हें अकेलापन झेलना पड़ा था. उन्होंने कहा था कि जब प्रिंस विलियम उनके पेट में थे तब वे सीढ़ियों से गिर गई थीं. डायना बाहरी थीं और शादी के बाद उन्हें शाही परिवार के रित-रिवाज सीखने में काफी परेशानी हुई थी. शाही परिवार में कई लोगों का मानना ​​था कि रानी के साथ डायना की बनती नहीं थी.

एक किस्सा मशहूर है कि अपने बेटे की शादी में महारानी एलिजाबेथ ने दुल्हन को सिर का ताज दिया और उसे पहनने के लिए कहा, क्योंकि वह ताज शाही परिवार के इतिहास इससे जुड़ा हुआ था. मगर डायना ने वह ताज पहनने से इनकार कर दिया क्योंकि उसका वजन बहुत भारी था.

जब राजकुमारी डायना के पति प्रिंस चार्ल्स और कैमिला पार्कर के अफेयर से परिवार का ताना-बाना बिगड़ना शुरु हुआ और शाही परिवार के रिश्ते की खटास दुनिया के सामने आई तब घरेलू मोर्चे पर महारानी एलिजाबेथ के सामने परिवार की इज्जत बचाने की जिम्मेदारी थी.

इसके बाद 1997 में जब डायना की कार एक्सीडेंट में मौत हो गई तो शाही परिवार पर उंगली उठने लगी और जनता पूरी तरह से शाही परिवार के खिलाफ हो गई. कुछ सवाल लोगों की जेहन में आए जैसे राजकुमारी ने सीट बेल्ट क्यों नहीं लगाया था. उनकी गाड़ी पर दूसरी गाड़ी के ठोकर मारने के निशान थे. मगर इन सवालों का जवाब किसी को नहीं मिल सका. उस वक्त महारानी पर भी कई आरोप लगे थे.

शायद यही वजहें है कि आज महारानी के गुजर जाने पर लोग डायन को याद कर रहे हैं. डायना की अलग दुनिया थी मगर वह आम लोगों की तरह ही सरल थीं...

देखिए लोग कैसे अपनी प्रिय राजकुमारी डायना को आज याद कर रहे हैं-

#ब्रिटेन, #महारानी एलिजाबेथ, #महारानी, Queen Elizabeth, Charles, Queen Elizabeth Death But People Tribute To Princess Diana On Twitter

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय