New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2021 12:20 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

भूख बड़ी चीज है, भूख लगने पर गुस्सा आ जाता है. ऐसा कई लोगों के साथ होता है जब भूख के कारण उनका दिमाग काम नहीं करता. ऐसे में जब सभी लोग शादी में बने विभिन्न-विभिन्न पकवान का लुफ्त उठाएंगे और आप उस वक्त अपने फोटोग्राफर को खाने से रोकेंगे तो उसे गुस्सा तो आएगा ही. खासकर अगर आपने अपने फोटोग्राफर से पंगा लिया तो वो आपकी शादी की यादों को फीका कर सकता है. कहीं उसने आपकी ली हुई अच्छी-अच्छी तस्वीरों को डिलीट करी दी तो?

इसलिए अब आप अपनी शादी में ऐसी गलती भूलकर भी ना करना, क्योंकि शादी की यादें एलबम में जिंदगी भर रहती हैं भले ही चाहें वे आलमारी में पड़ी रहें. ऊपर से बहनों और सालियों को आपकी तस्वीरों की नहीं, बल्कि अपनी उस एक फोटो का इंतजार रहता है जिसे वे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकें...अगर उनकी फोटो डिलीट हुई फिर तो आप गए काम से.

wedding photography latest news, wedding photo shoot, photographer denied for food in wedding, photographer deletes wedding photosफोटोग्राफर पर गुस्सा दिखाना दूल्हा-दुल्हन पर पड़ गया भारी

आजकल शादियों में बड़े मजेदार-मजेदार किस्से होते हैं. कभी दुल्हन अपने दूल्हे तो थप्पड़ मार देती है तो कभी फोटोग्राफर दुल्हन को देख रोने लगता है. इस बार थोड़ा ज्यादा ही दर्दनाकर हादसा हुआ है. आपको पता ही है कि शादी की फोटो कितनी ज्यादा जरूरी होती है. ऐसे में अगर शादी की सारी फोटो डिलीट हो जाए तो...नहीं आप इस बात को सोच भी नहीं सकते.

मगर किसी के साथ यह हादसा सच में हुआ है. शादी में घंटों मेहनत से फोटो खिचवाने के बाद...अरे फोटो खिचवाना मेहनत का ही काम है. कम से कम 100 तरह के पोज देने पड़ते हैं वो भी मुस्कुराते हुए, पूरे घराती और बराती के सामने ना तो ठीक से पोज ही दे पाते हैं ना ही खुलकर फोटो ही खिचवा पाते हैं, बस मुस्कुराने की कोशिश में किसी तरह बीच का रास्ता निकालकर बड़ी मुश्किल से फोटो खिच पाती है, उसमें से भी 10 ही अच्छी आती है और दुल्हन को 2, 3 पसंद आ जाए वही बहुत है.

दरअसल, हम जिस मामले की बात कर रहे हैं वह अमेरिका के वॉशिंगटन में एक शादी में हुआ. शादी की तस्वीरें खींचने गए एक फोटोग्राफर ने अपने कैमरे में कैद सभी तस्वीरें दूल्हे के सामने ही डिलीट कर दीं. फोटोग्राफर ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह बहुत भूखा था और शादी में उसे खाना खाने से रोक दिया गया.

फोटोग्राफर ने पूरा मामला सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. फोटोग्राफर ने लिखा- 'वेडिंग फोटोग्राफी मेरा काम नहीं है, फोटोग्राफी सिर्फ मेरा शौक है. एक दोस्त ने पैसे बचाने के लिए मुझसे अपनी शादी में फोटोग्राफी करने के लिए कहा. दोस्त ने जिद करते हुए कहा कि अगर तस्वीरें परफेक्ट नहीं भी हुईं तो भी उसे कोई परवाह नहीं. इस फोटोग्राफी के लिए उन्होंने मुझे 250 डॉलर देने की बात कही तो मैं राजी हो गया.'

फोटोग्राफर ने आगे लिखा- 'शादी का फोटोशूट सुबह करीब 11 बजे शुरू हुआ और रात करीब 7:30 बजे तक चला. शाम करीब 5 बजे जब खाना परोसा गया तो मुझे खाना खाने से रोक दिया गया और लगातार तस्वीरें खींचने के लिए कहा गया. मैं बुरी तरह थक चुका था. जब मैंने अपने दोस्त और दूल्हे से कहा कि मुझे खाने-पीने के लिए 20 मिनट का ब्रेक चाहिए.

इस पर दूल्हे ने मुझसे से कहा कि या तो मैं बिना रुके तस्वीरें खींचता रहूं या बिना पेमेंट के ही वहां से चला जाऊं. मैं भूख, थकान और गर्मी से मैं बहुत परेशान हो चुका था. जब दूल्हे ने मुझसे बिना भुगतान के जाने के लिए कहा तो मैंने उसके सामने सभी तस्वीरें डिलीट की और यह कहकर वहां से चला आया कि अब मैं उसका फोटोग्राफर नहीं हूं.' अंत में फोटोग्राफर ने लिखा कि अगर मुझे उस वक्त 250 डॉलर मिलते तो मैं उससे सिर्फ एक गिलास पानी खरीदता.

शादी के एलबम की अहमियत को कम आंकने वालों को बता दें कि आपके बच्चे बड़े होकर उसी एलबम को देखकर पूछेंगे कि इसमें मैं कहां हूं? उपर से अगर शादी की फोटो अच्छी नहीं आती तो आपकी घरवाली गुस्से में अलग तेवर दिखाएगी, वो जिंदगी भर आपको ताना मारेगी. इसलिए इस खबर से सबक लेते हुए आप ऐसी गलती करने की जहमत ना उठाना भले ही वह फोटोग्राफर आपका दोस्त या पहचान वाला ही क्यों ना हो. वैसे बेचारे दूल्हे को भी कहां पता होगा कि उसके साथ कुछ ऐसा हादसा हो जाएगा जिसके बाद ना रोना बनेगा ना हंसना...

#शादी, #तस्वीरें, #डिलीट, Photographer, Marriage, Wedding Photography

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय