New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मार्च, 2022 02:14 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सोशल मीडिया के इस दौर में आज बिना व्हाट्सएप फेसबुक और इंस्टाग्राम के जीवन की कल्पना हो ही नहीं सकती. इंसान खुद इस बात को समझता है और शायद यही कारण है कि जॉब में पहला इंक्रीमेंट पाने से लेकर गर्ल फ्रेंड को बारिश के मौसम में भुट्टा खिलाने तक अपने जीवन से जुड़ी छोटी या बड़ी बात आदमी फेसबुक या इंस्टाग्राम पर जरूर डालता है. मौजूदा वक़्त में इंसान का उद्देश्य 'वायरल' होना और वायरल होकर सेलिब्रिटी का तमगा पाना है इसलिए आज हमारे चारों तरफ तरह तरह के मजेदार वायरल वीडियोज की भरमार है. ऐसा ही वायरल वीडियो फिर आया है. वीडियो शादी का है जहां दूल्हा दुल्हन बैठे हैं और मौके पर मौजूद पंडित उन्हें शादी के नियम समझा रहा है. इसी बीच पंडित दूल्हे को गूण ज्ञान देता है और जवाब में जो दूल्हा कहता है उसे सुनकर दुल्हन खूब जोर से हंसती है। वीडियो फनी है और इसके वायरल होने के बाद इसे लेकर तमाम तरह की बातें हो रही हैं लेकिन जिस बिंदू पर बात होनी चाहिए वो ये कि चाहे वो देश के पंडित हों या मौलाना विवाह के बाद के नियम कपल को बताना और समझाना न केवल वक़्त की जरूरत है. बल्कि ये एक प्रथा है जो बरकरार रहनी चाहिए.

Marriage, Groom, Bride, Ritual, Viral Video, Pandit, Qazi, Girlfriend, Boyfriendपंडित की बातों के बाद दूल्हे की बात सुन खिल खिलाकर हंसती दुल्हन

आगे तमाम बातों पर चर्चा होगी लेकिन उससे पहले बात वायरल हो रहे इस वीडियो की. जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं वीडियो दूल्हा दुल्हन और पंडित का है. कहीं शादी है. शादी में रस्में हैं वहीं मंडप पर बैठे दूल्हा और दुल्हन को पंडित शादी के वचन और नियम समझा रहे हैं.

पंडित दूल्हे से कहते हैं अबतक आप कहीं आते-जाते थे तो आपसे पूछने वाला कोई नहीं था, लेकिन आज से आपको शादी के सभी नियम मानने होंगे. अभी पंडित जी ढंग से अपनी बात खत्म भी नहीं कर पाए थे कि दूल्हा पंडित को जवाब देता है कि पंडित जी ये तो मैं 6 साल से कर रहा हूं. जैसे ही दूल्हे ने अपनी बात खत्म की मौके पर मौजूद दुल्हन खिल खिलाकर हंसने लगती है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by wedding's fever (@weddingsfever)

क्योंकि वीडियो खूब मजेदार है इसे सोशल मीडिया पर न केवल धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है बल्कि इसपर अपनी तरह की अनोखी प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं. लोग कह रहे हैं कि पंडित खुद को दूल्हे के सामने ज्ञानी दर्शा रहे थे लेकिन दूल्हे ने हंसी मजाक में उन्हें पहले ही समझा दिया कि उसे गृहस्थ आश्रम को सुखी और शांतिपूर्ण रखने का गुरुमंत्र पहले ही मिल चुका था और क्यों कि उसकी रिलेशनशिप को 6 साल हो चुके हैं अब वो इसमें पारंगत भी हो गया है.

वीडियो को अब तक भले ही 13 हजार लाइक्स मिल चुके हों लेकिन क्योंकि दूल्हे ने लव मैरिज की थी प्रेम विवाह और उसके गुण और दोषों को लेकर भी बहस तेज हो गई है. जिसकी जैसी सोच है वो रिलेशनशिप के बाद प्रेम विवाह को वैसे देख रहा है.

भले ही पंडित की बातों और दूल्हे से मिले जवाब ने दुल्हन को खिलखिला कर हंसने के लिए मजबूर किया हो लेकिन जैसा कि हम बता चुके हैं चाहे वो मौलाना हों या पंडित इस तरह का ज्ञान मौजूदा वक़्त में बहुत जरूरी है तो ये बात यूं ही नहीं है.

विषय बहुत सीधा सा लग सकता है. लेकिन जब हम इसकी पड़ताल करें तो मालूम यही चलता है कि भारत जैसे देश में विदेशों की तर्ज पर शादी नहीं होती. कहने का मतलब ये है कि भारत में सिर्फ लड़का या लड़की शादी नहीं करते हैं. यहां शादी एक ऐसी संस्था है जो दो परिवारों में होती है. दो अलग अलग संस्कृतियों में होती है. अब क्योंकि शादी सिर्फ एडजस्टमेंट नहीं है. इसलिए चाहे वो दूल्हा हो या दुल्हन उन्हें शादी से जुड़े नियम कानून बताना बहुत जरूरी है. इसलिए ये काम पंडित या मौलाना से बेहतर शायद ही कोई कर पाए.

कहने बताने को तो शादी के दौरान पंडित से मिले ज्ञान और सुझाव को तो कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी के साथ खारिज कर सकता है. लेकिन हमें इस बात को भी समझना होगा कि यदि युवा इन बातों को या इससे मिलती बातों को समझते हैं और इनका पालन करते हैं तो तलाक के मामलों में भी कमी देखने को मिलेगी और एक संस्था के रूप में विवाह का लक्ष्य पूरा होगा.

ध्यान रहे एक तो बिगड़ी लाइफस्टाइल ऊपर से वेस्ट का प्रभाव. ये अपने आप में दुर्भाग्यपूर्ण है कि सांस्कृतिक रूप से समृद्ध भारत में भी तलाक के मामले बढ़ रहे हैं और ये क्यों बढ़ रहे हैं? इसका कारण वही है कि शादी के दौरान उन्होंने शादी के नियम और शर्तों पर गौर ही नहीं किया.

बहरहाल विवाह के नियम मानना शादी की महत्वपूर्ण शर्त है. वायरल वीडियो देखकर इसलिए भी खुशी हुई क्यों कि पंडित जी ने बरसों पुरानी परंपरा को आगे बढ़ाया है. उम्मीद है कि लोग इंटरनेट पर वायरल हो रहे इस वीडियो में सिर्फ एंटरटेनमेंट न तलाशे बल्कि उस छुपे हुए मैसेज को समझें जो बड़ी ही खूबसूरती के साथ इस वायरल वीडियो के जरिये दिया गया है.

इसके अलावा हम पंडित या मौलानाओं से भी अनुरोध करते हैं कि भविष्य में जब भी वो कहीं शादी कराने जाएं तो दुल्हा दुल्हन को शादी के नियम जरूर बताएं. साथ ही मौलाना और पंडित इन नियमों को शादी में बताकर इस बात की भी तसदीख करें कि क्या सच में दूल्हा और दुल्हन शादी करने के लिए मैच्योर हुए हैं. कहीं ऐसा तो नहीं कि इन बातों को सुनकर दूल्हा दुल्हन हंस और मुस्कुरा रहे हैं और इन बहुत जरूरी बातों को बहुत हल्के में ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

वरमाला के बाद पत्नी के पैर छूता पति जानता है कि 'पत्नी भी परमेश्वर है'

रूसी सैनिक जंग जीतने के लिए इतना नीचे गिए गए, यूक्रेनी महिलाओं को मैसेज कर दे रहे गंदे ऑफर

स्टूडेंट्स पर पोलैंड के राजदूत को आड़े हाथों ले प्रियंका ने नेता होने का फर्ज निभा दिया! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय