New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जनवरी, 2017 12:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोलंबिया जर्नलिज्म रिव्यू की पब्लिशर कायल पोप ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक खास लेटर लिखा है. इस लेटर को उन्होंने यूएस प्रेस कॉर्प्स की तरफ से लिखा है. ये खुला पत्र मीडिया के उस पहलू को उजागर करता है जिसपर अभी तक किसी का ध्यान नहीं गया.

ट्रंप के नाम ये है पैगाम-

हम एक साथ काम करेंगे. आपने हमे अलग करने की कोशिश की है और कई परिवारों में लड़ाई करवाने की कोशिश की है. पर वो दिन अब खत्म हो रहे हैं. हमें अब समझ आ गया है कि आपकी कवरेज के लिए हमें एक जुट होना पड़ेगा. तो अब जब भी आप अगली प्रेस कॉन्फ्रेंस पर किसी रिपोर्टर पर चिल्लाएंगे जिसकी कोई बात आपको चुभी हो तब आपको सभी का सामना करना होगा. हम सभी ऐसी स्टोरी पर काम करेंगे जो सेंसेबल हों और इसका ध्यान रखेंगे कि दुनिया के सामने हमारे द्वारा लिखी गई बातें आएं. हम यकीनन हर बात पर सहमत नहीं होंगे, हमारे बीच बहस भी होगी कि क्या सही है और क्या नहीं, लेकिन ये बहस शुरू से अंत तक हमारी ही होगी.

trump_650_012117115757.jpg
 डोनाल्ड ट्रंप के लिए लिखा गया खुला पत्र

इस पत्र में ट्रंप के कई ऐसे कृत्यों के बारे में बताया गया है जिसमें मीडिया वालों के साथ बदसलूकी की गई है.

पत्र के अन्य अंश-

1. आप मिलें तो ठीक नहीं तो और भी तरीके हैं- अगर आपको लगता है कि अपने एडमिनिस्ट्रेशन की एक्सेस देकर पत्रकारों पर कोई दया कर रहे हैं तो ऐसा नहीं है. हम किसी भी तरह से सच ढूंढ निकालेंगे. चाहें आप रैली में बैन ही क्यों ना कर दें. ये हमारे लिए चुनौती होगी.

2. क्या औपचारिक रहेगा और क्या आधिकारिक ये हम तय करेंगे- आप हमारे लिए नियम नहीं बना सकते. किस अधिकारी से कैसे बात करनी है ये हम ही तय करेंगे. आप नियम बनाएं और हम उन्हें मानें ऐसा नहीं होगा.

3. ये हम तय करेंगे कि किसको कितना समय देना है-सिर्फ आपके कहने पर हम आपके किसी वक्ता के लिए अपना ऑन एयर टाइम नहीं बढ़ाएंगे. हम तय करेंगे कि उन्हें कब पब्लिक के सामने भेजना है या कब बैन करना है.

trump_651_012117115831.jpg
 ट्रंप का रुख प्रेस के लिए हमेशा कड़ा रहा है

4. चाहें वो आप हो या कोई और हम सच सामने लाएंगे- अगर आपके या आपके किसी भी सपोर्टर ने कोई गलत ट्वीट की या फिर कोई गलत बयान दिया तो हम उसके पीछे पड़ेगें. अगर आपकी टीम ने कुछ ऐसा किया जिससे खबर बने तो जरूर बनेगी.

ये भी पढ़ें- मोदी और ट्रंप में समानता नहीं, अंतर देखने की जरूरत

5. हम सरकार की जानकारी लेते रहेंगे- आप और आपकी टीम भले ही व्हाइट हाउस में रहती हो, लेकिन सरकार और अधिकारी बाहर भी हैं. आपकी पॉलिसी कैसे काम कर रही है, कौन सा अधिकारी क्या कर रहा है, इसपर हमारी नजर रहेगी.

6. हम पहले से बेहतर बन जाएंगे- हम आपके आभारी हैं कि आपने प्रेस की जनता के बीच क्या छवी है उसकी जानकारी हमें दे दी. आपकी कैम्पेनिंग हमारे लिए जगाने वाली घंटी थी. हमें वापस जनता का भरोसा जीतना है और निडर रिपोर्टिंग करनी है.

7. हम साथ काम करेंगे-आपने हमें अलग करने की कोशिश की है, अलग-अलग तरीके से विभाजित करने की कोशिश की है, लेकिन हम साथ काम करेंगे.

8. जंग अभी लंबी है- अगर आपकी किस्मत अच्छी रही तो आप यहां अगले 8 सालों तक हैं. हम यहां शुरुआत से हैं. अंत में बस इतना ही कि जंग अभी लंबी है. तब तक के लिए अपने इनॉग्रेशन का जश्न मनाएं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय