New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2021 10:24 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

महिला हितों या ये कहें कि अधिकारों पर काम करने वाले नारीवादियों का एक वर्ग ऐसा है जिसकी नजर में एक्टर नीना गुप्ता के लिए बहुत सम्मान है. इन लोगों का मानना है कि यदि वाक़ई किसी को महिला सशक्तिकरण देखना या फिर सीखना हो वो नीना गुप्ता का रुख कर सकता है. बात सही भी है. नीना एक सफल एक्टर होने के साथ साथ एक बेटी की मां हैं. दोनों की बॉन्डिंग ऐसी है कि इंसान देखे तो यही कहे कि मां और बेटी के रिश्ते को बिल्कुल ऐसा ही होना चाहिए. सोचिए जरा नीना उस दौर में सिंगल मदर बनीं जब प्यार को फालतू की चीज और समय की बर्बादी माना जाता था. चाहे वो आलोकनाथ और विव रिचर्ड्स के साथ रिलेशनशिप रही हो चाहे ग्लैमरस अंदाज नीना ने कभी भी अपने क्रिटिक्स को भाव नहीं दिया और वही किया जो उन्हें अच्छा लगा. ये बातें कहने, सुनने और बताने में बहुत आसान हैं मगर जब इनको धरातल पर देखा जाए तो ये बेहद पेंचीदा हैं. नीना का भी जीवन आसान नहीं था. अभी हाल में ही उन्होंने एक अहम खुलासा किया है और जो बातें कही हैं वो किसी को भी चौंकाने की पूरी क्षमता रखती हैं. नीना ने बताया कि उनकी पूरी ज़िंदगी अकेलेपन में ही बीती और शायद ये अकेलापन ही वो कारण था जिसके चलते उन्होंने अपने पिता को ही अपना बॉयफ्रेंड बना लिया था.

Neena Gupta, Masaba Gupta, Viv Richards, Boyfriend, Girlfriend, Wife, Marriageएक्टर नीना गुप्ता के जीवन से प्रगतिशील महिलाएं प्रेरणा ले सकती हैं

भारत जैसे देश में परिवार न केवल समाज की रीढ़ है बल्कि उसे "संस्था' की भी संज्ञा दी गई है. एक समाज के रूप में जैसी परवरिश हमारी हुई है अवश्य ही नीना की बातें हमें हैरत में डाल सकती हैं. मगर इसका खुलासा नीना ने ख़ुद किया है. बीते दिनों ही नीना ने एक इंटरव्यू दिया है और अपने अतीत की कई बातों पर से पर्दा हटाया है.

अकेलापन न खले इसलिए पिता को बनाया बॉयफ्रेंड

इंटरव्यू में तमाम बातों के बीच नीना ने अपने अकेलेपन पर भी बात की और कहा कि पूरी ज़िंदगी उनका हासिल केवल और केवल अकेलापन रहा.नीना ने कहा कि कई सालों से मेरा कोई बॉयफ्रेंड या पति नहीं था. सच कहूं तो उस वक्त मेरे पिता मेरे प्रेमी थे. वो घर में एक ही आदमी थे. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि उन्होंने कभी अपने अकेलेपन को नहीं जिया और कभी अतीत को अपने पर हावी नहीं होने दिया जिस कारण हमेशा ही उन्हें कामयाबी मिली.

पिता ने हमेशा ही किया नीना को सपोर्ट

इंटरव्यू में जैसा लहजा नीना का था साफ था कि आज वो जिस मुकाम पर हैं उसका पूरा श्रेय उनके पिता को जाता है. नीना ने बताया कि मेरे पिता हमेशा मेरे साथ खड़े रहे थे. उन्होंने ही मसाबा को पालने में मेरी मदद की.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta)

नीना ने आगे कहा कि, मेरे पिता ने मेरी बेटी की परवरिश में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वो सिर्फ मेरी मदद करने के लिए मुंबई रहने आए थे. और मैं बता नहीं सकती कि मैं उनकी कितनी आभारी हूं. वो लाइफ के मुश्किल दौर में मेरी रीढ़ बने थे.

हिंदुस्तानी महिला के लिए आसान नहीं है नीना गुप्ता होना

हो सकता है कि नीना द्वारा किये गए खुलासे के बाद लोग उनको और उनके पिता को ध्यान में रखकर ओपिनियन बना लें. सकारात्मक से लेकर तमाम तरह की बातें करें. लेकिन समाज को इस बात को ध्यान में रखना होगा कि नीना गुप्ता होना या बनना हिंदुस्तान जैसे देश में आसान तो हरगिज़ नहीं है. ध्यान रहे हम एक ऐसे देश में रह रहे हैं जहां मॉरल पुलिसिंग कुछ इस लेवल की है कि स्त्री या पुरुष का प्रेम में पड़ना गुनाह है और अगर बात नीना की हो तो उन्होंने न केवल एक विदेशी से प्रेम किया बल्कि उसके शादी शुदा होने के बावजूद उसके बच्चे की मां बनने का इरादा किया और कर दिखाया.

बहरहाल अब जबकि नीना ने अपने अतीत से जुड़ा ये खुलासा कर ही दिया है तो लोगों की प्रतिक्रियाएं आना स्वाभाविक है. नीना जानती हैं कि पिता को अपना बॉयफ्रेंड बताने के बाद उन्हें खूब ट्रोल किया जाएगा. एक से एक भद्दी गलियों से नवाजा जाएगा लेकिन जैसा नीना का स्वभाव है वो लंबे समय से अपने जीवन से जुड़ी गंदगी को अलग कर रही हैं और उन्हें ट्रोल्स को हैंडल करना बखूबी आता है.

ये भी पढ़ें -

Sonu Sood ने दवाओं को लेकर कुछ सवाल पूछे हैं, उन्हें इग्नोर नहीं किया जा सकता!

अस्पताल में खुद पोंछा लगाने वाले कोविड पॉजिटिव मंत्री की सादगी ने जीता दिल

पूर्व आईएसएस का कोविड आपदा में 'ट्विंकल-अक्षय' को ट्रोल करना भौंडेपन की पराकष्ठा है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय