New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2021 04:07 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

आजकल के नेताओं (Corrupt leader) के बारे क्या कहा जाए...आप खुद इनके बारे में अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन वो कहते हैं ना कि पांचों उंगलियां एक बराबर नहीं होती इसी तरह हर नेता भी एक जैसे नहीं होते. अगर आप हर नेता को एक ही पैमाने पर मापते हैं तो इसमें आपकी गलती भी नहीं है, क्योंकि ऐसे बहुत कम नेता या मंत्री हैं जो सादगी (simpple lifestyle leader) से भरी लाइफ जीते हैं.

जो सच में जनता (public) की सेवा में लगे रहते हैं. इसलिए जब कोई पार्टी का नेता (party leader) कोई अच्छा काम करता है तो भी हम उसे सच नहीं (mizoram news) मानते और यकीन (trust on leaders) नहीं कर पाते.

coronavirus, mizoram minister, R lalzirlianaलोगों ने कहा शुक्र है ऐसे मंत्री भी हैं जो पोछा लगा सकते हैं

जिस तरह भ्रष्ट नेता होते हैं उसी तरह कुछ अच्छे नेता थे और आज भी हैं. जिन्हें जनता का प्यार भी मिलता है, क्योंकि लोग उनकी सादगी के मुरीद हैं जिन पर वे विश्वास करते हैं.

आज हम एक ऐसे नेता के बारे में बता रहे हैं जो मंत्री हैं लेकिन उनकी सादगी लोगों का दिल जीत लेती है. असल में सोशल मीडिया पर एक मंत्री जी (minister R lalzirliana cleaning ward floor in hospital) की तस्वीर वायरल हो रही है जो कोरोना पॉजिटिव (covid-19 positive) हैं और उनका इलाज अस्पताल (corona patience in hospital) में चल रहा है. मंत्री जी (R lalzirliana) तस्वीर में अस्पताल के वार्ड में पोछा लगाते दिख रहे हैं वो भी पूरा बकायदा ड्रेस पहने हुए.

पहले तो लोगों को यकीन नहीं हुआ, इसकी वजह हम पहले ही बती चुके हैं, लेकिन जैसे हर दोस्त एक से नहीं होते वैसे ही हर नेता की छवि भी एक से नहीं होती.

दरअसल, जिस मंत्री ने यह मिसाल पेश की है वे मिजोरम के ऊर्जा मंत्री आर. लालजिरलियाना हैं. जो 11 मई को कोरोना संक्रमित (coronavirus) हुए. उन्हें इलाज के लिए जोराम मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया गया था. इसके बाद से उनकी यह तस्वीर अब सामने आई है. जिसमें वे अस्पताल में सफाई करते दिख रहे हैं. इस तस्वीर को काफी लोगों ने पसंद किया है और ट्वीट किया है.

लालजिरलियाना (R lalzirliana in cleaning dress) ने साफ-सफाई के दौरान अस्पताल का गाउन पहने हुए थे. हाथ में पोछा लेकर वार्ड का फर्श साफ (hospital ward floor) कर रहे थे. इनकी सादगी के चर्चे पहले भी होते रहे हैं. इनका एक पुराना किस्सा आपसे शेयर करते हैं. एक बार वे दिल्ली के मिजोरम हाउस में भी सफाई करने लगे थे, तब भी इनकी काफी चर्चा हुई थी.

जब लोगों ने तस्वीर (minister viral photo) की पूरी कहानी समझी तो यकीन हो गया कि जब ये मंत्री हैं तो ऐसा करना उनके लिए बड़ी बात नहीं है. अभी लालजिरलियाना इलाज के लिए अस्पताल (Zoram medical college) में ही भर्ती हैँ, लेकिन अपने सादेपन से लोगों को हिम्मत दे रहे हैं.

खासकर इस कोरोना के समय (corona time) में जब अपने लोग ही साथ नहीं दे रहे और पराए का एहसास करा रहे हैं...उस समय लालजिरलियाना ने इंसानियत का पाठ पढ़ाया है. क्या आपने ऐसे किसी नेता की तस्वीर देखी है जो जनता की सेवा में सच्चे दिल से लगा हो दिखाने के लिए नहीं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय