New

होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 नवम्बर, 2017 10:19 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अभी ट्विटर पर नजर दौड़ाई तो मिला कि सुपर मॉडल और फिटनेस ट्रेनर मिलिंद सोमन ट्रेंड में हैं. कारण बस इतना कि 52 साल के मिलिंद ने अपनी गर्लफ्रेंड अंकिता कुंवर, जो उनसे उम्र में करीब 34 साल छोटी है. मिलिंद ने अंकिता के साथ अपना बर्थ डे मनाया है और कुछ तस्वीरें इंस्टाग्राम पर डाली हैं. अभी मिलिंद को फोटो डाले कुछ ही देर हुई थी कि लोगों ने उन्हें घेरना शुरू कर दिया. कह सकते हैं कि जो असल जिंदगी में कुछ नहीं कर पाए वो ट्विटर पर बैठ कर इन तस्वीरों को देख- देख कुंठित होते रहे और  उन्होंने अपने स्तर से 'क्रांति' लाकर, अपनी बेवकूफी से इतिहास में अपना नाम दर्ज कर दिया.

मिलिंद सोमन, ट्विटर, गर्लफ्रेंड   मिलिंद सोमन ने सोशल मीडिया पर अपने साथ प्रेमिका की फोटो क्या डाली ट्विटर पर लोग उन्हें ट्रोल करने लग गए

इन तस्वीरों को देखकर जहां समझदार लोगों ने तस्वीर की तारीफ की तो वहीं कुछ ऐसे भी दिखे जिनका तस्वीरों को लेकर अपना एजेंडा था. और वो एजेंडा बस ये था कि कैसे वो इस तस्वीर को धर्म, जाति, स्त्री, पुरुष, राजनीति से जोड़कर इसका अपमान कर चंद रीट्वीट और लाइक बटोर सकें.

ट्विटर पर 52 साल के मिलिंद सोमन का हैशटैग चलना और उसपर हो रहा ट्रोल वाकई शर्मनाक है और ये बताता है कि 2017 में वैचारिक दृष्टिकोण से हम आज भी वहीं हैं जहां आज से 50 या 60 साल पहले थे. मिलिंग सोमन चाहे 18 साल की लड़की को डेट करें या फिर 48 साल की या फिर 88 साल की ये उनका निजी मामला है और हमें बिल्कुल भी अधिकार नहीं है कि हम किसी के बेहद निजी मामले में अपनी टांग अड़ाएं और उसपर अपने ' दिव्य ज्ञान' और 'विवेक' की छींटें डालें.

मिलिंद सोमन, ट्विटर, गर्लफ्रेंड   ये मिलिंद का व्यक्तिगत मामला है और किसी को ये अधिकार नहीं कि वो बीच में आए

52 साल के मिलिंद सोमन ने अपने जीवन में कई उतार चढ़ाव देखें हैं और अनुभवी हैं. अंकिता 18 साल की हैं और कोई छोटी बच्ची नहीं हैं जिसे जबरदस्ती मिलिंग ने अपने प्रेम के जाल में फंसाया है. अब जब दोनों साथ हैं और एक दूसरे के पास्ट को जानते हुए भी खुश हैं तो फिर इससे दिक्कत हमें क्यों होनी चाहिए ये समझ के परे है. ट्विटर पर आ रही भद्दी प्रतिक्रियाओं से एक बात तो साफ है कि भले ही हम अपने असल जीवन में कैसे भी हों मगर सोशल मीडिया पर हम यही साबित करने का असफल प्रयास करते हैं कि हमसे बड़ा आदर्शवादी शायद ही इस दुनिया में कोई दूसरा हो.

वो ट्वीट जो मिलिंद के समर्थन में आए

अब इन ट्वीट्स को देखिये अंदाजा लग जाएगा कि अब भी लोगों की सोच में ज्यादा बड़ा कोई फर्क नहीं आया है

हालांकि ट्वीट बहुत हैं मगर ये कुछ उदाहरण हैं जो ये बताने के लिए काफी हैं कि लोगों के पास आज समय बहुत है और वो हर चीज पर अपनी राय रखते हैं और उनकी यही कोशिश रहती है कि चाहे अच्छे से हो या बुरे से वो चीजों पर अपनी राय रख क्रांति ला सकें.

ये भी पढ़ें -

सऊदी अरब : 'एन्टी करप्शन' मुहिम के नाम पर शहजादों की शामत

प्रशासन के लिए चुनौती के रूप में उभरता सोशल मीडिया

Himtoo एक साहसी लेकिन खतरे से भरा अभियान बनता जा रहा है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय