New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 नवम्बर, 2018 11:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगर आप सोशल मीडिया में एक्टिव हैं या आप मार्वल के फैन हैं या न्यूज देखते हैं तो उम्मीद है कि अभी तक आपको ये पता चल गया होगा कि मार्वल कॉमिक्स के एडिटर इन चीफ, पब्लिशर, राइटर और चेयरमैन स्टैन ली का निधन हो गया है. स्टैन ली वो इंसान थे जिन्होंने मार्वल कॉमिक्स को एक साधारण पब्लिशिंग हाउस से बढ़ाकर एक मल्टीमीडिया कंपनी बना दी. स्टैन ली ने मार्वल कंपनी एक टीनएजर के रूप में ज्वाइन की थी और 95 साल के होने तक वो उसी कंपनी से जुड़े रहे. ली ने बीच में एक बार कंपनी छोड़ने की सोची थी, लेकिन उस समय उनके बॉस ने ली से कहा कि उन्हें सुपरहीरो बनाने हैं. ऐसे सुपरहीरो जो इतिहास बन गए. स्पाइडर मैन, थॉर, हल्क, फैंटैस्टिक फोर, आयरन मैन, X मेन जैसे न जाने कितने किरदार हैं जो मार्वल में स्टैन ली ने गढ़े.

स्टैन ली ने कई सुपरहीरो फिल्म्स में छोटे-मोटे किरदार भी निभाए हैं.

स्टैन ली ने न सिर्फ हीरो बनाए हैं बल्कि कई सुपर हिरोइनों को भी जन्म दिया है. शायद इनके बारे में भारत में अधिकतर लोगों को न पता हो, लेकिन स्टैन ली ने कई ऐसे महिला किरदारों को गढ़ा है जिन्हें खूब पसंद किया जाता है. जैसे ब्लैक विडो, फैंटैस्टिक 4 वाली इन्विजिबल वुमेन, वास्प, शी-हल्क, स्कार्लेट विच, पेगी कार्टर (एजेंट कार्टर), मैरी जेन वॉट्सन, मार्वल गर्ल, X-मेन के सभी महिला किरदार जैसे जीन ग्रे, हेला, जेसिका जोन्स आदि. स्टैन ली के जाने का मतलब है कि मार्वल के फैन्स को अब नए किरदार उस तरह से नहीं मिलेंगे जैसे वो थे. कॉमिक बुक्स के किरदार बनाने में स्टैन ली का कोई जवाब नहीं था और यही कारण है कि मार्वल को या यूं कहें कि पूरी दुनिया को उसके अधिकतर सुपर हीरो मिले.

स्टैन ली, जिराफ, मार्वल, कॉमिक्सस्टैनली लंबे समय से बीमार थे

स्टैन ली की मौत की खबर के बाद सोशल मीडिया पर स्टैन ली को श्रद्धांजलि देने वालों ने ट्वीट्स का अंबार लगा दिया.

एक तरफ इस बात का दुख है कि स्टैन ली का किरदार अब किसी भी मार्वल फिल्म में देखने को नहीं मिलेगा, स्टैन ली अब कोई नया सुपरहीरो नहीं बना पाएंगे और मार्वल कंपनी अब वैसी नहीं रहेगी जैसे पहले थी, लेकिन इसी जगह एक और स्टैनली (Stanley) है जो बच गया और उसके बचने पर लोग खुशी मना रहे हैं.

यहां बात हो रही है स्टैनली जिराफ की जो कैलिफोर्निया वाइल्ड फायर की चपेट में था, लेकिन अब खबर आई है कि वो सुरक्षित है. उसे कुछ नहीं हुआ. स्टैनली जिराफ को कम मत समझिए. ये अपने आप में किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं है.

स्टैन ली, जिराफ, मार्वल, कॉमिक्सस्टैनली के सुरक्षित होने की खबर उसके इंस्टाग्राम अकाउंट से ही मिली

इंस्टाग्राम पर स्टैनली के 48 हज़ार से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं और ये बात कि स्टैनली सुरक्षित है ये उसके इंस्टाग्राम अकाउंट से ही पता चली थी. स्टैनली बचा भी कुछ ऐसे जैसे किसी स्पाइडर मैन फिल्म का हीरो बाल-बाल बचता है. स्टैनली को उस जगह से हटाया तो नहीं गया है, लेकिन वो सुरक्षित है. हां स्टैनली के रहने की जगह पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है, लेकिन उसके लिए नया घर बनाया जा रहा है.

स्टैनली को लेकर कई हॉलीवुड सेलेब्स ने चिंता जताई थी और उनका कहना था कि स्टैनली को उस आग वाली जगह से हटा देना चाहिए. स्टैनली के लिए नया घर बनाने की तैयारी हो रही है और उसके लिए लोग कई जगहों से डोनेशन भी भेज रहे हैं. कैलिफोर्निया वाइल्ड फायर में मैलिबू विनरी को अच्छा खासा नुकसान पहुंचा है और मैलिबू विनरी ही वो जगह है जहां वाइल्ड लाइफ सफारी भी की जाती है और सिर्फ स्टैनली ही नहीं ये कई अनोखे जानवरों का घर है. स्टैनली के साथ-साथ वो सभी जानवर भी सुरक्षित हैं और ये दुनिया भर के जानवर प्रेमियों और स्टैनली के फैन्स के लिए अच्छी खबर है.

स्टैन ली, जिराफ, मार्वल, कॉमिक्सस्टैनली जिराफ और मार्वल कॉमिक्स क्रिएटर स्टैन ली

एक ही जैसा नाम और दो अलग-अलग खबरें जिसमें से एक किरदार हमेशा के लिए छिन गया और दूसरा किरदार बचा लिया गया. माहौल की पेचीदगी देखिए कि ये दोनों ही खबरें स्टैनली के फैन्स के लिए जरूरी हैं.

एक तरफ तो स्टैन ली (Stan lee) के निधन ने हमें परेशान सा कर दिया है और दूसरी तरफ स्टैनली (Stanley) के बचने ने थोड़ी खुशी प्रदान की है. जहां एक ओर स्टैन ली को श्रद्धांजलि दी जा रही है वहीं हम ये उम्मीद भी करते हैं कि कैलिफोर्निया की ये आग जल्द ही शांत हो जाए और वहां मौजूद लोगों को राहत मिले.

ये भी पढ़ें-

मार्वल स्टूडियो का सुपर हीरो ही अब हमारे लिए सरकार से 'तेल' की लड़ाई लड़ेगा

भालू वाले वीडियो के पीछे की भयानक सच्चाई प्रेरणा नहीं देती है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय