New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अप्रिल, 2018 07:37 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगर एक छोटा सा बच्चा 185 किलो वजन वाले भारी-भरकम शेर के सामने आ जाए तो क्या होगा? जापान के चिड़ियाघर में ऐसा ही हुआ और एक बच्चा जंगल के राजा कहे जाने वाले शेर के सामने पड़ गया. फिर क्या था, शेर ने बच्चे को देखते ही उस पर झपट्टा मार दिया. लेकिन फिर भी बच्चे को कुछ नहीं हुआ.

चौंक गए न! दरअसल उस बच्चे और शेर के बीच एक मजबूत कांच की दीवार थी. इस कांच की दीवार के उस पार मौजूद शेर बच्चे पर झपटा तो जरूर लेकिन उसका कुछ नहीं कर पाया.

जापान की राजधानी टोकियो के चीबा चिड़ियाघर में एक दो साल का बच्चा अपने परिवार के साथ पहुंचा था. जब अपने परिवार के साथ ये बच्चा एक शेर के बाड़े के पास पहुंचा तो बच्चे को देखकर शेर काफी दूरी पर घात लगाकर बैठ गया.

जैसे ही बच्चा उसके बाड़े के सामने से मुड़ा, शेर बिजली की गति से उसकी तरफ लपका लेकिन दोनों के बीच मोटी कांच की दीवार की बाधा ने शेर की मंशा पर पानी फेर दिया. शेर इसके बाद भी कई बार उस बच्चे को पकड़ने के लिए कोशिशें करता रहा और कांच की दीवार पर पंजे मारता रहा लेकिन कुछ कर नहीं पाया.

देखें: जापान के चिड़ियाघर में बच्चे पर झपड़ा शेर

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. बच्चे पर झपटते शेर की इस घटना को खूब सुर्खियां मिल रही है. चिड़ियाघर के कर्मचारियों के मुताबिक शेर हर बार बच्चों को देखकर ऐसा ही व्यवहार करता है, वह उनसे खेलना चाहता है. हालांकि शेर के झपटने के अंदाज को देखकर ये कह पाना मुश्किल है कि उसकी मंशा खेलने की थी या कुछ और.

अतीत में भी दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में बच्चों पर झपटने की असफल कोशिश करते शेरों का कई वीडियो यूट्यूब पर मौजूद है. इन वीडियोज में जैसे ही शेर के बाड़े के सामने बच्चा अकेला होता है, शेर तुरंत ही झपटकर उसे पकड़ लेना चाहता है. लेकिन हर बार मजबूत कांच की दीवार उसकी मंशा पर पानी फेर देती है.

देखें, बच्चों पर झपटने की कोशिश करते शेरों के कुछ और वीडियोजः 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय