New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मार्च, 2022 06:50 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

विल स्मिथ (Will Smith) को ऑस्कर 2022 (Oscar 2022) में कॉमेडियन क्रिस रॉक (Chris Rock) को मुक्का मारते हुए देख हमें तो कप्पू के 'द कपिल शर्मा शो' (The Kapil Sharma Show) की याद आ गई. जिसमें लोगों का मजाक बनाकर, उन्हें नीचा दिखाकर ही दर्शकों को हंसाने की कोशिश की जाती है. कई बार मजाक इतने घटिया होते हैं कि हंसी की जगह पर गुस्सा आने लगता है.

क्रिस ने जब जेडा पिंकेट स्मिथ के गंजेपन का मजाक उड़ाया तो पति विल ने उनकी पिटाई कर दी, लेकिन बॉडी शेमिंग करने वाले कपिल शर्मा का क्या किया जाए? कपिल अपने शो में सबका मजाक उड़ाते हैं, लेकिन उनका मजाक उड़ाने की हिम्मत कोई नहीं करता.

असल में इनका शो है तो ये पॉवरफुल हैं. यह बात तो आप जानते हैं कि जो कमजोर हैं उनका मजाक आसानी से बनाया जा सकता है. खैर, हमें तो दूसरों का मजाक बनता देख हंसने की आदत है, अगर ऐसा न होता तो कपिल का यह कॉमेडी शो कबका बंद हो गया होता. इस कॉमेडी शो में सबसे ज्यादा बेइज्जती महिलाओं की होती है.

will smith chris rock video, will smith chris rock oscar 2022, will smith hits chris rock twitterकपिल शर्मा शो में हर महिला अतिथि के साथ फ़्लर्ट करते हैं

 

अर्चना पूरन सिंह तो 'मर्दाना' हैं  

ऐसा लगता है कि कपिल शर्मा ने अर्चना पूरन सिंह को जज के रूप में इसलिए रखा है ताकि वे उनका मजाक बना सके. कपिल हमेशा अर्चना पूरन के शारीरिक बनावट का हमेशा मजाक बनाते हैं. कपिल अर्चना पूरन सिंह को 'मर्दाना' कहते हैं. वे अर्चना के शरीर को लोहे की रॉड तक कह चुके हैं. एक बार कपिल ने कहा था कि अर्चना तो खाते रहती हैं, इसलिए तो सिद्धू पाजी को खा गई. किसी भी बड़ी चीज की तुलना वे अर्चना से करते हैं. उन्हें ताना मारते हैं और वे मजाक में लेकर जोर-जोर से हसंती रहती हैं. हम और आप शायद ऐसा मजाक बर्दाश्त न कर पाए.

सुमोना के बड़े होठ से लेकर कीकू शारदा का मोटापा और गर्दन टारगेट

टीवी एक्ट्रेस सुमोना चक्रवर्ती के होंठों का द कपिल शर्मा शो में मजाक बनते हुए तो आपने देखा ही होगा. कपिल ने बड़े होठों का इतना मजाक बनाया कि सोशल मीडिया पर यूजर्स भी सुमोना के लिप्स का मजाक बनाने लगे. कीकू शारदा का पेट अक्सर कपिल के कई चुटकुलों का हिस्सा रहा है. कपिल कीकू के बारे में कहते हैं कि, इसकी गर्दन ही नहीं है. सुमोना चक्रवर्ती के छोटे कद से लेकर पूरे शरीर तक का कपिल ने मजाक बनाया है. कई बार कपलि अपने शो में सुमोना, अर्चना के शक्ल की तुलना अभिनेत्रियों से कर चुके हैं. तेरे होठ कैसे हैं, तू उनकी शक्लें देख और अब अपनी देख, अर्चना तो महिला के भेष में पुरुष हैं...ये लाइनें तो आपको भी याद होंगी.

 

फ्लर्ट के साथ शारीरिक संरचना का मजाक बनाना

सबको पता है कि कपिल शर्मा हर महिला अतिथि के साथ फ़्लर्ट करते हैं. एक बार कपिल कैटरीना कैफ की तारीफ करते दिखाई दिए और बोले, “ये बिल्कुल मोम की लगती हैं मोम की.” उनकी तारीफ सुन कैटरीना ने सवाल किया, “मोम का क्या मतलब?” इस पर कपिल शर्मा ने अर्चना पूरन सिंह की ओर इशारा कर कहा, “जैसे ये लोहे की लगती हैं.”

गरीबी का मजाक

कई बार कपिल चंदू को भूखा, नंगा बोलते हैं. जबकि वे उनके बचपन के दोस्त हैं. कपिल खुद एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं, लेकिन वे गरीबी और मीडिल क्लास का मजाक उड़ाते हैं.

इसके अलावा कपिल अक्सर लोगों को गोरा, काला, अनपढ़ बोलकर उन्हें नीचा दिखाते हैं. अब सोचिए अगर हम सब बॉडी शेमिंग, अश्लीलता के खिलाफ होते तो शायद यह शो कबका बंद हो जाता, लेकिन ऐसी नहीं है. द कपिल शर्मा शो इन सबके साथ चल ही रहा है. असल में दूसरों का मजाक बनता देख हमें हंसने की आदत है. मजाक के नाम पर कपिल शर्मा क्या कुछ कर जाते हैं, यह आपको भी पता है. 

#विल स्मिथ, #ऑस्कर 2022, #क्रिस रॉक, Body Shaming And Comedy, Will Smith Cris Rock Slap, Will Smith Wife

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय