New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जून, 2021 10:31 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

महाकवि कालिदास ने अभिज्ञान शाकुंतलम, मेघदूतम् जैसे महान साहित्य रचे, लेकिन कलयुगी मूर्खों की बानगी देखिए. उन्होंने ऐसी करतूत को अंजाम दिया, जिससे लोगों को कालिदास का वो किस्सा याद आ गया, जिसके बारे में कहा जाता है कि वे उसी डाली को काट रहे थे, जिस पर वे बैठे थे. अफसोस के साथ ऐसी ही घटना के साथ कालिदास का नाम फिर से लिया जा रहा है.

अब आप बताओ केले के पेड़ पर कौन चढ़ता है भाई. इस वीडियो को देखर हमारी कॉलोनी के आंटी की हंसी नहीं रूकी…आप देखेंगे तो आपका दिमाग भी चकरा जाएगा. अब सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रही है. जिसे देखने के बाद लोगों ने इस शख्स को कलियुग का कालिदास बताया है. जो केले के पेड़ पर चढ़ गया और उसी की काटने लगा. इसके बाद पेड़ भी गिरा और वो महान इंसान भी. पेड़ को काटने वाले शख्स को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि आगे के पल में क्या होने वाला है.

Kalidas, kalyug kalidas, kalyug ka kalidas, kalyug ka kalidas videoकेले के पेड़ पर कौन चढ़ता है भाई

वो जिस पेड़ पर चढ़कर जिस अंदाज में उसे काट रहा था उसने सोचा ही नहीं था कि पेड़ गिर सकता है. आ बैल मुझे मार और अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारना, दोनों ही इसके सामने शर्मिंदा हैं. मेरी समझ में यह नहीं आया कि जो कहानी सुनाकर हमें बचपन में सीख दी गई, क्या इस शख्स ने यह कहानी कभी नहीं सुनी? एक बार भी नहीं...यह तो स्कूल और सिलेबल से बाहर की बात है. इसे तो गांव-गांव में खूब सुना-सुनाया जाता है. खैर, होने के तो यह भी हो सकता है कि उसे इस प्रचलित कहानी के बारे में पता हो, लेकिन उस वक्त उसका दिमाग काम ना किया हो.

ठीक वैसे ही जैसे कई बार हमारे सामने की रखी हुई चीज हमें नहीं दिखाई देती है. जैसे कई बार अपनी लिखी हुई कॉपी में मात्रा की गलती नहीं दिखाई देती है. कई बार सामने होते हुए भी चीजें ढक जाती है, क्योंकि अंत में हम सभी एक इंसान ही तो हैं.

खैर, सोशल मीडिया पर कई ऐसी फनी वीडियोस आती रहती हैं, जो लोगों को हंसाने का काम करती है, वहीं कई वीडियो को देखकर हम हैरत में पड़ जाते हैं लेकिन यह वीडियो तो आपको हैरत और हंसी दोनों के लिए मजबूर कर देती है. आपका भी जवाब नहीं कलियुग के कालिदास जी.

दरअसल, इस वीडियो को इंडियन पुलिस सर्विस के अधिकारी रूपिन शर्मा ने शेयर किया है. अब यह वीडियो वायरल होने लगा है और लोग इस पर चटकारे भी ले रहे हैं. लोग कलयुग के कालिदास को लेकर क्या बोल रहे हैं, आप भी देखिए...

#कालिदास, #कलियुग का कालिदास, #कलियुग, Kalyug Kalidas, Kalyug Ka Kalidas, Kalyug Ka Kalidas Video

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय