होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मई, 2019 04:29 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

#JCBKiKhudai. ये वो हैशटैग है, जिसे पढ़कर आपको हंसी आ सकती है, लेकिन हैरानी तो ये है कि ये ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. लोग इस हैशटैग के तहत ट्विटर पर न जाने क्या-क्या शेयर करते रहे. किसी को जेसीबी में बैठा दूल्हा मिल गया, तो किसी को जेसीबी में झूला-झूलते लोग मिले. #JCBKiKhudai की कहानी शुरू हो हुई एक दूल्हे की बारात से, लेकिन देखते ही देखते वह सनी लियोनी तक से होते हुए राहुल गांधी तक पहुंच चुकी है. खैर, फिलहाल तो ट्विटर के टॉप ट्रेंड में #JCBKiKhudai नहीं है, लेकिन इससे जुड़ा दूसरा ट्रेंड लोगों को खूब गुदगुदा रहा है. ये दूसरा ट्रेंड है #jcbmemes.

कहीं पर जेसीबी से कोई काम हो रहा हो और वहां लोगों की भीड़ ना लगे, ये तो भारत जैसे देश में नामुमकिन ही लगता है. तो अगर इंटरनेट पर #jcbmemes या #JCBKiKhudai का ट्रेंड चल पड़े और लोग उसमें हिस्सा ना लें, ऐसा कैसे हो सकता है. यही वजह है कि इन ट्रेंड पर लोग भर-भरकर ट्वीट कर रहे हैं. क्या वीडियो क्या इमेज, लोग हर तरह के ट्वीट कर रहे हैं. ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ टाइमपास करने वाले लोग इन ट्रेंड्स पर अपना माथा फोड़ रहे हैं, बल्कि कई ट्वीट तो वेरिफाइड अकाउंट से भी हुए हैं.

जेसीबी, सोशल मीडिया, वायरल, ट्विटर#JCBKiKhudai को लेकर सनी लियोनी ने अपनी तस्वीर शेयर की और राहुल गांधी पर मीम बना.

आखिर #JCBKiKhudai का ट्रेंड शुरू कहां से हुआ?

अब सबसे बड़ा सवाल जो लोगों के मन में उठ रहा है वो ये कि आखिर ये #JCBKiKhudai का ट्रेंड शुरू कहां से हुआ. कैसे देखते ही देखते ये इंटरनेट की सनसनी बन गया. सबसे पहले एक ट्विटर हैंडल ने एक सवाल लिखा कि अरे ये #JCBKiKhudai ट्रेंडिंग पर क्यों हैं? बस यहीं से शुरू हो गया ट्वीट्स का सिलसिला. फिर क्या था. जो इंटरनेट पर आता, उसे #JCBKiKhudai देखने का मन हो जाता और इसे देखते-देखते वह अपना भी योगदान देकर चल देता.

इस सवाल पर जो पहला वीडियो इंटरनेट पर दिखा वो एक शादी का वीडियो है. इस वीडियो में कैप्शन लिखा था- ये वजह है जिसके चलते #jcbkikhudayi ट्रेंड कर रहा है. इस वीडियो में एक दूल्हे की बारात जाती दिख रही थी. एक जेसीबी पर बारात ले जाने की ये घटना वाकई पहले किसी ने नहीं देखी होगी. बस तभी से ये पीली मशीन जेसीबी सोशल मीडिया की स्टार बन गई है. आप भी देखिए जेसीबी में बारात कैसे जाती है.

#JCBKiKhudai के ट्रेंड होने से ये मशीन बनाने वाली कंपनी JCB भी प्रभावित हो गई और उसने भी एक ट्वीट चिपका दिया. भला अपना प्रमोशन करने का इससे अच्छा मौका कहां मिलेगा. कंपनी ने जेसीबी मशीन का एक छोटा सा प्रमोशनल वीडियो शेयर करते हुए लिखा- भारत के लोगों ने जो प्यार दिखाया है, हम उससे बेहद खुश हैं. #JCBKiKhudai पूरे देश में ट्रेंड कर रहा है. ग्राहकों और फैन्स को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद.

खैर, #JCBKiKhudai जब इंटरनेट पर सनसनी फैलाने लगा तो सेलेब्रिटी भी खुद को इससे बचा नहीं सके. सनी लियोनी ने एक जेसीबी पर खड़े होकर अपनी तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन दिया- करियर बदल लिया..!!

एक यूजर ने तो कुछ लोगों का जेसीबी की मदद से उस पर लटक कर गड्ढे से बाहर निकलते हुए एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया.

चुनावी मौसम है और राहुल गांधी चुनाव हार गए हैं. जब पूरे साल उन पर मीम बने तो #JCBKiKhudai ट्रेंड होने पर राहुल गांधी पर मीम बनना तो लाजमी ही था. एक यूजर ने राहुल गांधी की दौड़ते हुए एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- जब आपको पता चले कि आपके पड़ोस में #JCBKiKhudai चल रही है.

#JCBKiKhudai के ट्रेंड होने पर पूरी दुनिया को भले ही हैरानी हो रही हो, लेकिन हम भारत वाले ये अच्छे से जानते हैं कि ये तो होना लाजमी है. आखिर ऐसा कौन का गली-मोहल्ला होगा, जहां जेसीबी खुदाई करे और उसे देखने के लिए भीड़ जमा ना हो. यहां तो बहुत से लोग अपना काम-धंधा तक छोड़ कर सिर्फ जेसीबी की खुदाई देखने के लिए दौड़े चले आते हैं. ऐसे में अगर राहुल गांधी को भी मौका मिले लाइव खुदाई देखने का, तो वो कैसे छोड़ सकते हैं. खैर, अगर आपके पास भी जेसीबी से जुड़ा कोई अनुभव है तो नीचे कमेंट कर के हमें जरूर बताइएगा.

ये भी पढ़ें-

अपने दिवंगत कार्यकर्ता को कांधा देकर Smriti Irani ने कई रिश्ते अमर कर दिये

परिणामों से स्तब्ध दल-दल और समीक्षक !!!

राहुल गांधी की बात न मान कर कांग्रेस ने एक और गलत फैसला लिया है

JCB Ki Khudai, Viral, Trend

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय