New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मार्च, 2023 07:36 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

लड़कियां, लड़कों के मुकाबले ज्यादा भावुक होती हैं. मन मोम होता है और क्योंकि उन्हें रिश्ते सहेजने आते हैं, वो माफ़ करने पर यकीन रखती हैं. माफ़ी किसी भी गलती के लिए. कैसे भी धोखे के लिए. मतलब यदि पुरुष का किसी दूसरी महिला से संबंध है. भले ही वो दिन भर नशे की गिरफ्त में रहता हो. मारता पीटता हो. चीजों को बद से बदतर करने के बहाने खोजता हो  लेकिन विडंबना ये है कि उससे जुडी महिला को अपने रिश्ते को सहेज कर रखना है इसलिए वो माफ़ कर देती है.

भले ही बार बार लगातार गलती को अंजाम देते पुरुष को अपनी गलतियों और गलत आदतों का परिणाम 'सॉरी' के रूप में पता हो. साथ ही वो ये जानता हो कि बस महिला के सामने  रोने की, गिड़गिड़ाने की जरूरत है. सब ठीक तो हो ही जाएगा लेकिन सवाल ये है कि क्या इससे बिगड़ते हुए रिश्ते बन जाते हैं?

Violence, Instagram, Girlfriend, Boyfriend, relationship. Domestic Violence, Police, Arrestइंस्टाग्राम पर जो आप बीती महिला ने बताई है वो झकझोर देने वाली है

सवाल मुश्किल है और जवाब बहुत ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड. ईमानदारी से देखा जाए तो ऐसी परिस्थिति में महिला को करना ये चाहिए कि जैसे ही उसे इस बात का आभास हो कि उसके साथ कुछ गलत हो रहा है. वो व्यक्ति जो उसके साथ रिश्ते में है उसका मानसिक / शारीरिक/ आर्थिक शोषण कर रहा है उसे खुद से अलग कर देना चाहिए. महिलाओं को, लड़कियों को ये समझना चाहिए कि ऐसा व्यक्ति उसके लिए एक ऐसी जोंक है जो सिर्फ और सिर्फ उसे नुकसान पहुंचा रही है. लेकिन होता इसके ठीक विपरीत है.

कभी गौर कीजियेगा. महिला जब इश्क़ में होती है या ये कहें कि किसी रिश्ते में होती है तो उसकी आंख पर एक ऐसा चश्मा चढ़ा होता है जिससे उसे जो भी चीज दिखाई दे रही होती है वो उसे सुख की अनुभूति देती है. कुछ गलत भी हो जाए तो उसे लगता है कि उसका प्यार मरहम का काम करेगा और मुश्किल वक़्त पलट जाएगा. सिर्फ इस बिंदु पर देने वाले तमाम तर्क दे सकते हैं मगर देखा जाए तो ये एक फंतासी से ज्यादा कुछ नहीं है. सच यही है कि जिस हिंसा को आप प्यार भरे मरहम से भरने के बारे में सोच रहे हैं वो पहले दिन से ही एक ऐसे जख्म का रूप ले लती है जो आगे चलकर सिर्फ और सिर्फ नासूर का रूप लेता है. 

उन तमाम महिलाओं की तरह जिन्हें उनके पति या प्रेमी ने मारा पीटा मानसिक शारीरिक आर्थिक शोषण इंस्टाग्राम पर खासी मशहूर @the.pixie.travel का भी हुआ.  उन्होंने एक Trigger Warning नाम की पोस्ट लिखी है और बताया है कि करीब 8 साल एक व्यक्ति से रिलेशनशिप में रहने के कारण उन्हें अपनी ज़िन्दगी में क्या क्या भोगना पड़ा. पोस्ट पढ़ें तो उसमें ऐसे कई पक्ष हैं जो ये बताते हैं कि जब पुरुष  इंसान से वहशी बनता है तो क्या होता है. 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Afifa | Travel (@the.pixie.travels)

भले ही आज  the.pixie.travel ने मूव ऑन कर लिया हो और वो अपनी नयी ज़िंदगी में खुश हों मगर बीते यादों के कई घाव ऐसे हैं जिनका निशान आज 2023 में हमें उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट पर दिखाई दे रहा है. 

चूंकि ये सब एक महिला के साथ हुआ है और एक ख़राब पुरुष द्वारा किया गया है तो महिला को, चाहे वो इंस्टाग्राम सेलिब्रिटी @ the.pixie.travel हो या कोई और दुनिया भर की सहानुभूति मिलेगी. लोग कोशिश करेंगे कि तब मिले उस दुःख के लिए आज वो कंधा बन सकें लेकिन इतना काफी नहीं है.मूव ऑन एक आसान प्रक्रिया होगी लेकिन अपने आप से सवाल उन लड़कियों को, उन महिलाओं को ही करना होगा जो एक ऐसे ट्रैप में फंस चुकी हैं जहां बार बार शिकारी उनका शिकार कर रहा है और वो दोबारा शिकार कर सके अगली बार के लिए छोड़ दे रहा है. 

हो सकता है कि इस नियति को कोई महिला अपने भाग्य का दोष मान ले. तो हम डंके की चोट पर इस बात को कहना चाहेंगे कि जब परिस्थिति ऐसी हो और जीवन में इस हद तक जटिलताएं हों तो भाग्य जैसा कुछ नहीं है. इंसान अपनी गलतियों को ही भोगता है. इन बातों के अलावा ये कह देना कि किसी भी रिश्ते में माफ़ी की गुंजाईश रहनी चाहिए एक अच्छी और सच्ची बात है लेकिन तब ये कोरा झूठ है जब बार बार लगातार तिरस्कार हो रहा हो, मारा और पीटा जा रहा हो. 

बहरहाल हम फिर इस बात को कहेंगे कि समस्या का समाधान कुछ हो, लेकिन माफ़ी नहीं है. और तब बिल्कुल भी नहीं जब सामने वाला इंसान से वहशी जानवर में तब्दील हो जाए. 

ये भी पढ़ें -

बिरयानी सिर्फ इमोशन है, कहीं की भी हो, कैसी हो!

सोशल मीडिया स्मार्टर होता चला गया और हम स्मार्टनेस खो उसके गुलाम बन गए!

इंटरनेट बाजार है जहां यूजर्स के कुंडे और ताले खुल गए हैं अब धोखा भी होगा और लूटा भी जाएगा! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय