New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अगस्त, 2022 08:42 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

देश को आजाद हुए 75 बरस हो गए हैं. लोग स्वतंत्रता के मायने समझें इसलिए पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है. अभियान को लेकर लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है. जिस तरह पूरा देश तिरंगे के रंग में रंगा है. तमाम एक से बढ़कर एक नायाब तस्वीरें और दिलकश वीडियो भी सामने आ रहे हैं. इसी क्रम में, ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया है आईएएस ऑफिसर अवनीश शरण ने. वीडियो में तिरंगे की आरती करती एक महिला है. महिला जिस भाव से आरती कर रही है, सोशल मीडिया पर लोगों को उसका ये अंदाज बहुत ही अच्छा लगा है और उसे दुआओं से नवाजा जा रहा है. वीडियो पर भले ही लोगों की प्रतिक्रियाएं अलग हों लेकिन क्योंकि ये एक अनूठा दृश्य है इसलिए इसे जमकर शेयर भी किया जा रहा है. यूजर्स सोशल मीडिया पर यही कहते पाए जा रहे हैं कि अगर वाक़ई हमें तिरंगे के महत्व को समझना और उसकी इज्जत करना सीखना है तो हमें इस बुजुर्ग महिला से प्रेरणा लेनी चाहिए.

Tricolor, Woman, Viral Video, Aarti, Worship, Flag, Nationalism, Patriotism, Viral Videoतिरंगे की आरती उतारती महिला के वायरल वीडियो पर अलग अलग रिएक्शन आने शुरू हो गए हैं

वीडियो  कपो देखें तो काफी दूर से शूट किये जाने के कारण भले ही महिला का चेहरा और उसकी भाव भंगिमा स्पष्ट न हों. लेकिन जैसा कि दिख रहा है महिला के घर में तिरंगा लगा है और वो उसकी आरती उतार रही है. महिला ने एक हाथ में आरती की थाली पकड़ी है तो दूसरे हाथ से वो घंटी बजा रही है. 

ऐसा हरगिज नहीं है कि लोग महिला की तारीफ ही कर रहे हैं, क्योंकि सोशल मीडिया पर सौ मुंह हैं तो सौ तरह की बातें भी स्वाभाविक हैं. वो तमाम लोग जो सोशल मीडिया पर बात की खाल निकालने में पारंगत हैं उन्होंने इस वीडियो की आलोचना का भी बिंब निकाल लिया है. सवाल हो रहा है कि क्या वाक़ई महिला तिरंगे की आरती कर रही है? कहीं ऐसा तो नहीं कि जिस जगह पर तिरंगा लगाया गया है वहां किसी देवी देवता की तस्वीर या कोई पवित्र पुस्तक है, जिसकी महिला आरती कर रही है?

वीडियो को लेकर सवाल कई हैं. लेकिन सोशल मीडिया पर तिरंगे के समर्थकों ने उन तमाम सवालों को ख़ारिज किया है और इस बात पर बल दिया है कि महिला तिरंगे की ही आरती उतार रही है. हम खुद इस लॉजिक के साथ जाएंगे और प्रमुखता से इस बात पर बल देंगे कि महिला ने जिस भाव के साथ तिरंगे का सम्मान किया है वो मन  को मोहकर रख देने वाला है और हर सूरत में उसकी तारीफ होनी ही चाहिए.

हमें इस बात को भी बखूबी समझ लेना चाहिए कि वो देश जो ‘स्वतंत्रता’ के माने भूल चुका हो, जहां स्वतंत्रता के अर्थ स्वच्छंदता, निरंकुशता, और न जाने क्या-क्या लिया जाने लगा हो, वहां क्या और कितनी उम्मींद की जा सकती है? ये अपने आप में एक बेहद मुश्किल प्रश्न है. ऐसे में अगर महिला तिरंगे की आरती कर रही है तो न केवल इसकी तारीफ होनी चाहिए बल्कि भविष्य में भी ऐसे दुर्लभ नज़ारे हमें देखने को मिलें इसलिए ऐसी घटनाओं का जमकर प्रोत्साहन किया जाना चाहिए. 

बात राष्ट्रवाद या देशभक्ति की नहीं है. नीले आसमान में या फिर वर्तमान में हमारे घरों में लहराता तिरंगा हमारी आन, मान और शान सब है. कह सकते हैं कि इस पूरे जहां में, न कोई इससे सुन्दर दृश्य है, न कोई दृश्य इससे सुन्दर हो सकता है. खैर बात क्योंकि तिरंगे की आरती के बाद वायरल हुए इस वीडियो की हुई तो इस दृश्य को देखकर जो पहला विचार हमारे मन में आया वो 'वाह- अति सुन्दर' था.

अब जबकि आप भी इस वीडियो को देख चुके हैं. हम इस बात को जरूर जानना चाहेंगे कि जब आपने तिरंगे की आरती होते देखी तो आपने क्या महसूस किया? क्या भविष्य में भी हमें ऐसे कृत्यों को दोहराना चाहिए? सवाल जनता की कोर्ट में हैं जिनके जवाब हम जनता से जरूर जानना चाहेंगे.

ये भी पढ़ें -

पीएम मोदी के भाषण की दो बड़ी बातें, जो देश में खड़ी करेंगी बड़ी बहस

ब्रो! हमारे जवान सियाचिन में खड़े हैं, क्या अब भी आप इस मजाक पर हंस पाएंगे?

पाकिस्तान-भारत युद्ध पर बनी पिप्पा का टीजर जबरदस्त है, हॉलीवुड की Fury जैसी फिल्म हो सकती है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय