New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 सितम्बर, 2017 01:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आईफोन X जब से लॉन्च हुआ है तब से चर्चा का विषय बना हुआ है. एपल का ये फोन इतना महंगा है कि इसे खरीदने के लिए घर का सामान भी बेचना पड़ सकता है. भारत में इसका सबसे महंगा वेरिएंट 1 लाख 2 हजार के आस-पास मिलेगा. खैर, इसे परियों की कल्पना मत समझिए. इससे भी महंगी चीजें दुनिया में मौजूद हैं. यहां हीरे-मोतियों की बात नहीं हो रही है यहां बात हो रही है रोजमर्रा के सामान की. जी हां, पानी और टॉयलेट रोल जैसी चीजें इतनी महंगी कि उनके आगे आईफोन X सस्ता लगने लगेगा.

1. पानी की बॉटल...

बेवर्ली हिल्स 9OH2O की पानी की बोतल इतनी महंगी है कि उसके एवज में आप अपना घर खरीद सकते हैं. इसकी एक बोतल 65 लाख रुपए की आती है और इसमें हीरे जड़े हुए हैं. अब खुद ही सोच लीजिए कि हीरे जड़ी पानी की बॉटल आईफोन X के आगे कितनी सस्ती होगी.

महंगाई, आईफोन X, चाय, सोशल मीडिया

सिर्फ यही नहीं एक और ऐसी पानी की बॉटल है जो किसी ऐतिहासिक मूर्ती की तरह लगती है. इस बॉटल का नाम है Acqua di Cristallo “Tributo a Modigliani” और इसकी कीमत है 40 लाख रुपए. कारण? इस बॉटल में हैंडमेड ग्लास लगा हुआ है जो 24 कैरेट गोल्ड से सजा हुआ है. इसमें जो पानी है वो फिजी और फ्रांस के झरने से लाया गया है और इसमें आइसलैंड के ग्लेशियर का पानी है. इसी के साथ इस पानी में 23 कैरेट सोने की 5 मिलीग्राम धूल यानि गोल्ड डस्ट है.

2. चाय...

डा हॉन्ग पाओ (Da hong Pao) दुनिया की सबसे महंगी चाय है. ये इतनी महंगी है कि 10 ग्राम चाय की कीमत 10 ग्राम सोने से ज्यादा है. इसका एक ग्राम 90 हजार रुपए का है. कारण? ये चाय की पत्ती 80 साल तक सुरक्षित रखी जाती है.

महंगाई, आईफोन X, चाय, सोशल मीडिया

3. पॉपकॉर्न...

बर्कोज पॉपकॉर्न का वर्ल्ड रिकॉर्ड है सबसे महंगे पॉपकॉर्न बेचने का. हर दाने में सोने की परत चढ़ी हुई है. इसके एक डब्बे की कीमत 65000 रुपए है. खैर मैं तो अपने 200 रुपए के पॉपकॉर्न टब से ही खुश हूं.

महंगाई, आईफोन X, चाय, सोशल मीडिया

4. सनग्लास..

स्विज ब्रांड चोपार्ड (Chopard) आपको दुनिया के सबसे महंगे सनग्लास देंगे. इसकी कीमत 2.5 करोड़ रुपए तक हो सकती है. इन सनग्लास में 51 हीरे लगे होते हैं और 60 ग्राम 24 कैरेट सोना लगा होता है. हीरे खरीदने का नया तरीका ये भी है.

महंगाई, आईफोन X, चाय, सोशल मीडिया

5. केसर..

सबसे बेहतरीन केसर आपको 3 लाख 24 हजार रुपए का 0.45 किलो मिलेगा. एक किलो केसर निकालने के लिए कुछ 50000 से 75000 फूलों की खेती करनी होती है और इसलिए ये इतना महंगा होता है.

6. कॉफी...

कोपी लुवॉक नाम की कॉफी बीन्स को बिल्ली प्रजाती के एक जानवर सिविट को खिलाया जाता है. उसके पेट के एन्जाइम्स इस कॉफी को और स्वादिष्ट बना देते हैं और बिल्ली की पॉटी से कॉफी बीन्स निकाली जाती हैं. इनसे बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी. यकीन करिए ये सब सच है. इस कॉफी की कीमत होती है 40000 रुपए प्रति पाउंड.

7. मोजे..

जी हां, बिलकुल सही है ये. मोजे भी इस लिस्ट में शामिल हैं. दुनिया के सबसे महंगे मोजे लामा परिवार के सदस्य एक जानवर विकुना के ऊन से बनाए जाते हैं. इन मोजों की कीमत 78 हजार रुपए होती है. कारण? विकुना पालतू नहीं बनाए जा सकते. उन्हें पकड़ना होता है और इनकी खाल से ऊन 3 साल बाद ही निकाला जा सकता है.

महंगाई, आईफोन X, चाय, सोशल मीडिया

8. टॉयलेट पेपर...

क्या आप किसी टॉयलेट पेपर के लिए 960 रुपए खर्च करेंगे? जी हां, ये है हैंडमेड जापानी ब्रांड हानिबिशो (Hanebisho) का टॉयलेट पेपर. ये कनाडा के सबसे बेहतरीन पेड़ों की छाल और जापान की सबसे साफ नदी के पानी से बनाया जाता है. इसमें चांदी का काम भी होता है. उफ्फ..

अगर इसे देखकर ही चौंक गए हैं तो आगे भी सुनिए. एक ऑस्ट्रेलियन कंपनी टॉयलेट पेपर मैन असल में दुनिया का सबसे महंगा टॉयलेट पेपर बेचती है. इस कंपनी का सबसे महंगा टॉयलेट पेपर रोल लगभग 8 करोड़ रुपए का है. ये 24 कैरेट सोने से बना टॉयलेट पेपर है. इसे कस्टमर के घर पर शैंपेन की बॉटल के साथ भेजा जाएगा.

महंगाई, आईफोन X, चाय, सोशल मीडिया

9. पिज्जा...

सबसे महंगा पिज्जा है अमेरिका के इंडस्ट्री किचन का. ये पिज्जा 1 लाख 75 हजार रुपए का मिलता है. कारण? ये इतना महंगा है क्योंकि ये स्क्विड (एक तरह का समुद्री जीव) की इंक यानि श्याही से इस पिज्जा का आटा बनाया जाता है और उसके बाद बनता है पिज्जा बेस. इसमें जिस चीज़ (Cheese) का इस्तेमाल किया जाता है वो खास ब्रिटेन से मंगवाई जाती है. इसमें अल्मास मछली के अंडे होते हैं और 24 कैरेट सोने की पत्तुर.

10. साबुन...

एक साबुन की टिकिया जो 1 लाख 82 हजार के आस-पास हो. कतर साबुन इसलिए इतना महंगा है क्योंकि इसमें सोने और हीरे का चूरा मिला हुआ है. लेबनान के एक परिवार ने इस बिजनेस को खोला था और ये Qatar soap वाकई इतना महंगा ही है. अब इससे नहाना है या शोकेस में रखना है वो खुद ही तय कर लें.

ये भी पढ़ें-

आखिर एपल ने कितना पैसा खर्च किया एक आईफोन X बनाने में...

आखिर क्यों भारत में आईफोन बाकी देशों से ज्यादा महंगा होता है...

#आईफोन X, #सोशल मीडिया, #महंगाई, Social Media, Iphone X, Expensive Things

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय