New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2018 10:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दो साल पहले काइली जेनर (Kylie Jenner) ने एक कंपनी खोली थी. काइली कॉस्मेटिक्स. इस कंपनी का पहला प्रोडक्ट 29 डॉलर यानी 1,986 रुपए का था. ये एक लिपस्टिक और लिपलाइनर का सेट था. तब से लेकर अब तक काइली ने 630 मिलियन डॉलर लगभग के कॉस्मैटिक्स बेच दिए हैं. आईशैडो, आईलाइनर, हाइलाइटर और न जाने क्या-क्या. तब से लेकर अब तक काइली कॉस्मैटिक्स ने कभी पीछे पलट कर नहीं देखा. अगर 20% डिस्काउंट को हटा दिया जाए तो भी फोर्ब्स ने काइली की कंपनी को 800 मिलियन डॉलर की कंपनी कहा है और काइली इसकी अकेली मालकिन हैं. इसमें ब्रांड एंडोर्समेंट और डिविडेंट से आने वाला पैसा शामिल कर लिया जाए तो 900 मिलियन डॉलर (6120 करोड़) की मालकिन अकेले काइली हैं.

काइली जेनर, सोशल मीडिया, किम कार्दर्शियन, इंस्टाग्राम

कार्दशियन और जेनर परिवार की सबसे छोटी सदस्य कायदे से देखा जाए तो सबसे अमीर भी हैं और ये सेल्फ मेड हैं. काइली जेनर ने अपनी मेहनत से ये कंपनी खड़ी की है. काइली लिप कलर रेंज इतनी फेमस है कि उसने किम कार्दशियन को भी पीछे छोड़ दिया है. किम की संपत्ती 350 मिलियन डॉलर की है.

काइली का सक्सेस रेट ऐसा है कि मार्क जकरबर्ग को भी पीछे छोड़ चुकी हैं. मार्क 23 साल की उम्र में अरबपति बने थे और काइली ने ये मुकाम 20 साल की उम्र में ही हासिल कर लिया है. 'कीपिंग अप विद द कादर्शियन' में सामने आईं काइली और दुनिया की सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड अरबपति काइली में बहुत फर्क है.

सोशल मीडिया के सहारे खड़ा किया बिजनेस..

फोर्ब्स को दिए अपने इंटरव्यू में काइली जेनर ने बताया था कि सोशल मीडिया ने उनका बहुत साथ दिया है. 110 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर्स वाली काइली सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहती हैं फिर चाहें वो इंस्टाग्राम हो, ट्विटर हो या फिर फेसबुक.

काइली जेनर ने अपनी मां के किचन टेबल पर इंस्टाग्राम वीडियो बनाना शुरू किया और बस बन गईं स्टार. 1 बिलियन डॉलर की काइली कॉस्मैटिक्स कंपनी में सिर्फ 7 फुल टाइम और 5 पार्ट टाइम कर्मचारी हैं. इंस्टाग्राम को ट्रेंड बनाने वाली काइली की कंपनी अपने कॉस्मैटिक बनाने और पैकिंग के लिए आउटसोर्सिंग का इस्तेमाल करती है.

प्रोडक्टस को बनाने और पैक करने की जिम्मेदारी Seed Beauty कंपनी की है. सेल्स का काम भी आउटसोर्स है जो Shopify के ऑनलाइन आउटलेट से किया जाता है. फाइनेंस और पीआर का काम काइली की मां क्रिस करती हैं और इसके बदले 10% फाइनेंस कट लेती हैं जो वो अपने सभी बच्चों से लेती हैं. काइली के बिजनेस में जो आउटसोर्सिंग का काम है वो उनकी कंपनी को इनोवेशन का मौका देता है.

साथ ही पार्टनर न होने के कारण कंपनी का सारा प्रॉफिट काइली की जेब में जाता है. काइली की सक्सेस का ज्यादातर हिस्सा सोशल मीडिया की देन है. काइली लगभग हर घंटे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट या स्नैपचैट पर सेल्फी डालती हैं, या आने वाले प्रोडक्ट्स के वीडियो डालती हैं और बताती हैं कि कौन सा काइली शेड वो लगाए हुए हैं. और प्रोडक्ट की सक्सेस इसी पर निर्भर करती है. 110 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के अलावा16.4 मिलियन लोग काइली की कंपनी को सीधे फॉलो करते हैं और 25.6 मिलियन लोग उन्हें ट्विटर पर फॉलो करते हैं.

ये भी पढ़ें-

'मिस अमेरिका' की ज्यूरी ने आखिर प्रतियोगिता से क्यों किया बिकनी को गुड बाय?

ब्‍यूटी पार्लर कई बार लड़कियों का आत्‍मविश्‍वास तोड़ देते हैं..

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय