New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 दिसम्बर, 2018 10:29 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

छोटे बच्चों का काम है खेलना और मस्ती करना, लेकिन माता-पिता कई बार उन्हें दिन भर खेलने से रोकते हैं. पर दुनिया का एक ऐसा बच्चा है जिसके माता-पिता दिन रात उसे खेलने के लिए प्रेरित करते हैं. खिलौनों से खुद भी उसके साथ खेलते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि ये खुशकिस्मत बच्चा कौन है, तो उसका नाम है रेयान. इन्हें लोग Ryan's ToysReview के नाम से जानते हैं क्योंकि ये वो बच्चा है जो साल के 155 करोड़ सिर्फ और सिर्फ खिलौनों से खेलकर और उनका रिव्यू देकर कमा लेता है.

दुनिया का सबसे अमीर यूट्यूब सेलेब है रेयान. जिसकी उम्र अब 7 साल हो गई है. ये 2018 में यूट्यूब से कमाने वाला सबसे बड़ा सेलेब है. इसकी कुल कमाई 22 मिलियन डॉलर यानी 155 करोड़ रुपए रही है. ये कमाई एक साल की ही है बस. (अब बताइए हम तो 7 साल की उम्र में मिट्टी से खेलकर ही खुश हो जाते थे.)

रेयान, यूट्यूबर, सोशल मीडिया, यूट्यूबरेयान सिर्फ तीन साल में ही इतने सक्सेसफुल हो गए हैं

रेयान का ये यूट्यूब चैनल बेहद लोकप्रिय है और ये 2015 से चल रहा है. यानी रेयान जब 4 साल का था, तबसे ही वो अपना काम कर रहा है और इंटरनेट पर स्टार बना हुआ है.

रेयान के यूट्यूब चैनल पर उसके चाहने वालों ने ढाई हजार करोड़ (25,949,488,396) बार वीडियो देखे हैं. अब खुद ही हिसाब लगा लीजिए कि रेयान कितना बड़ा स्टार है. फोर्ब्स की तरफ से हाल ही में 2018 के सबसे ज्यादा कमाने वाले यूट्यूबर्स की लिस्ट जारी की गई है और उसमें रेयान के चैनल का नाम सबसे ऊपर है.

खबर बनाए जाने तक रेयान के चैनल पर 17 मिलियन (एक करोड़ 70 लाख) सब्सक्राइबर्स थे और 26 बिलियन वीडियो व्यूज. तीन साल पुराने यूट्यूब चैनल की इतनी उपलब्धि देखकर चौंकिए मत. रेयान का काम है खिलौनों का रिव्यू करना. उसके मम्मी पापा भी उसकी मदद करते हैं. रेयान अपने किसी भी वीडियो को बोरिंग नहीं होने देता. अलग-अलग प्रैंक करके, कमेंट्री करके, कॉस्ट्यूम पहन कर वो वीडियो करता है. उसके वीडियो देखकर ऐसा बिलकुल नहीं लगता कि वो असहज है या उसे किसी किस्म की दिक्कत है.

वालमार्ट से डील-

रेयान ने तीन साल में ही अपनी वो पहचान बना ली है कि दुनिया की बड़ी कंपनी वालमार्ट ने भी उसके साथ डील साइन की है. इसे रेयान की मेहनत ही कह लीजिए कि उसकी खुद की खिलौनों की कंपनी खुल गई है. वालमार्ट के 2500 स्टोर्स में रेयान के खिलौने बिकते हैं.

कैसे शुरू हुआ चैनल-

जब रेयान 3 साल का था, तब से उसके माता-पिता उसके वीडियो बनाते थे और खिलौनों से खेलते हुए उसे रिकॉर्ड करते थे. वो अपने बच्चे के साथ खिलौनों का रिव्यू यूं ही कर लिया करते थे, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें यूट्यूब चैनल बनाने की सूझी. जुलाई 2015 में पहला मेजर हिट वीडियो सामने आया. उसके पहले भी चैनल पर वीडियो डले थे, लेकिन Pixar "Cars" toy car review वीडियो जैसे ही यूट्यूब पर गया, ये वायरल हो गया. ये अभी 935 मिलियन के आस-पास व्यूज के साथ अपनी जगह बनाए हुए है. उसके बाद से तो सब कुछ ऐसे होने लगा जिसकी कल्पना भी रेयान के माता-पिता ने नहीं की थी.

रेयान का सरनेम?

रेयान का सरनेम और वो कहां रहता है इसकी जानकारी पूरी तरह से गोपनीय रखी गई है. कारण सीधा सा है. एक 7 साल का बच्चा करोड़ों का मालिक बन गया है, ऐसे में उसकी अब सुरक्षा तो करनी होगी न. वैसे रेयान की उम्र के कारण उसकी कमाई का आधा हिस्सा एक खास अकाउंट में सुरक्षित रखा गया है और वो उसे तब मिलेगा जब वो बालिग हो जाएगा, लेकिन बाकी आधा भी कुछ कम नहीं है.

रेयान की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगा लीजिए कि ये वीडियो दो दिन पहले पोस्ट किया गया है:

और इस वीडियो में 1.7 मिलियन (17 लाख) व्यूज हैं.

अब रेयान हर तरह के वीडियो करने लगा है. जैसे इसे ही देख लीजिए. ये है रेयान का स्कूल जाने के पहले की तैयारी वाला फनी वीडियो. इसके व्यूज हैं 54 मिलियन (पांच करोड़ 40 लाख व्‍यूज़).

रेयान की नकल अब कई लोग करने लगे हैं और बच्चे खिलौनों के रिव्यू करने लगे हैं, लेकिन जो उपलब्धि रेयान ने हासिल की है उसे कोई आसानी से हासिल नहीं कर पाया है.

ये भी पढ़ें-

जो रजनीकांत की फिल्म '2.0' महीने भर में नहीं कर पाई, वो कमाल इस गाने ने बस 1 दिन में कर दिया

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय