होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2021 03:36 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सुना आपने, गुची (Gucci) ढाई लाख रुपए में एक भारतीय डिजाइन जैसा कुर्ता बेच रही है. यह सुनकर लड़कियों के रोंगटे खड़े हो गए. भईया मतलब इतने रुपए अगर किसी इंडियन लड़की को मिल जाए तो वो अपने पूरे मोहल्ले के कपड़े ले आए वो भी 10 सालों के लिए. बताओ जरा, कोई इस कुर्ते के लिए ढाई लाख रुपए क्यों देगा. सिर्फ इसलिए क्योंकि ये गूची ब्रांड का है. मतलब ब्रांज के नाम पर कुछ भी?

kurta, gucci brand kurta, costly kurtaहमारे देश के लोगों ने बताई इस कुर्ते की कीमत

हमारे देश में तो 500-1000 रुपए में ही एक से बढ़कर एक ब्रांडेड कपड़े मिल जाते हैं. अगर लोकल मार्केट में चले जाएं तो मतलब सरोजिनी नगर जैसी जगह पर फिर तो 150 से 200 में एक से बढ़कर एक ऐसी कुर्ती ला सकते हैं. हां एक बात और इस तरह की कुर्ती हमारे देश के हर लगभग हर लड़की के अलमारी में 5 सालों से रखी मिल जाएगी. कई लड़कियों ने तो पहनकर दनादन अपनी फोटो भी सोशल मीडिया पर दे मारी.

मोहल्ले की आंटियों का तो और जवाब नहीं, अगर उनको ढाई लाख रुपए मिल जाए तो आधे से ज्यादा पैसे बचा भी लें और पूरे खानदान का कपड़ा भी खरीद लें वो भी सालों के लिए क्योंकि बार्गेनिंग में आंटियों का जवाब नहीं.

दरअसल, पूरी दुनिया में मशहूर फैशन ब्रांड गूची (Gucci) हैंडबैग (handbag), फुटवियर (Footwear) सहित कई तरह के लग्जरी प्रोडक्ट बनाती है. इस ब्रांड की कीमत वैसे भी ज्यादा ही होती है लेकिन इस कुर्ते की कीमत तो आसमान से भी ऊपर है.

लोग जानना चाहते हैं कि आखिर भारतीय दिखने वाले इस कुर्ते की कीमत इतनी क्यों है. गूची ने इस कुर्ते की कीमत 3,500 डॉलर रखा है. रुपये में इसकी कीमत करीब 2.5 लाख है. इस वजह से लोग इसका ट्विटर पर मजाक बना रहे हैं. लोग अपनी-अपनी जगह के मार्केट का जिक्र करके इसी तरह के कुर्ते की कीमत बता रहे हैं.

एक यूजर लिखती है कि सेम ऐसा कुर्ता मेरी मां बना सकती है, क्या गुच्ची वाले बेच देंगे. लड़कियां बोल रही ब्रांड है ठीक है भाई लेकिन 250 गुना कीमत कौन देगा. जिस स्टैच्यू ने यह कुर्ता पहना है उसकी शक्ल देखिए कि उसने कैसा मुंह बनाया है. 

जैसे उसे भी पता हो कि उसने क्या पहना दिया और इसकी कितनी कीमत है. एक भारतीय नारी का दिमाग खराब होना लाजिमी है, क्योंकि पूरी दुनिया के लोगों को आप भले कुर्ते को ड्रेस बनाकर बेवकूफ बना सकते हैं लेकिन हमारे देश के लोगों को नहीं, क्योंकि हम इंडियन बहुत स्मार्ट होते हैं. तो रखो अपनी ड्रेस अपने आप. बस ब्रांड के नाम अपनी गुच्ची-गुच्ची ना करो, हमारे सामने नहीं चलेगी आपकी ये होशियारी.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय