होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2021 05:11 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

Google सर्च इंजन ने 2020 में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली जानकारियों की एनुअल रिपोर्ट 'Year in Search' जारी कर दी है. जिसके अनुसार पिछले साल लोगों ने सबसे ज्यादा वर्क फ्रॉम होम जॉब (work from home job) और ऑनलाइन किए जाने वाले कोर्स (Online course) के बारे में सर्च (Google search report 2020) किया. दरअसल, पिछले साल कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के कारण काफी लोग बेरोजगार हो गए थे. वहीं कई कंपनियों ने मास लेवल पर कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था. लोग कर्म भूमि को छोड़कर जन्मभूमि की तरफ रूख कर गए थे. अब आप ही बताइए रोजगार के बिना कब तक काम चल सकता है.

कितने लोगों ने सेविंग्स और दोस्तों से उधार लेकर काम चलाया. कंपनियों ने सैलरी में कटौती कर वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन दे दिया. नौकरी ना होने से अच्छा कुछ ना कुछ करना बेहतर होता है. इसलिए लोगों ने वर्क फ्रॉम जॉब के ऑप्शन तलाशने शुरू कर दिए. ताकि कुछ तो इनकम होगी, कहीं तो नौकरी मिलेगी. वहीं लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम की वजह से लोगों के पास टाइम की कमी भी नहीं थी. ऐसे में ऑनलाइन कोर्स करके स्किल डेवलप करने का यह बेहतर मौका था.

goggle, Google search report, Google search report 2020, WFH Job, work from Home, Online Courseलॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम को लोगों ने किया सबसे ज्यादा सर्च

 

गूगल की जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार साल 2019 के मुकाबले 2020 में वर्क फ्रॉम जॉब को 140 प्रतिशत ज्यादा सर्च किया गया. वहीं ऑनलाइन कोर्स में 85 तो सर्टिफिकेट कोर्स के बारे में 50 प्रतिशत सर्च की बढ़ोतरी देखने को मिली. इसके अलावा ऑनलाइन सामान कैसे बेचें सर्च, पिछले साल के मुकाबले 65 प्रतिशत ज्यादा खोजा गया.

तेलंगाना में वर्क फ्रॉम होम गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया. इसके बाद कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में इसके बारे में लोगों ने जानकारी लेनी चाही. शहरों की बात करें तो महाराष्ट्र के मीरा भायंदर में सबसे ज्यादा Work From Home को सर्च किया गया.

इसके बादल सिकंदराबाद, ठाणे, हैदराबाद, पिंपरी चिंचवाड़, गाजियाबाद, बेंगलुरू, नवी मुंबई, विशाखापट्टनम और मैसूर के लोगों ने इसके बारे में जानकारी ली. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पिछले साल लॉकडाउन की वजह से लोगों की जिंदगी की गाड़ी पटरी से उतर गई थी. आपको क्या लगता है, अगर लॉक डाउन नहीं होता तो क्या वर्क फ्रॉम होम को लोगों ने इतना सर्च किया होता?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय