New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अगस्त, 2022 08:55 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अमेरिकन, आधुनिकता की खाल ओढ़कर बराबरी की कितनी भी बड़ी बातें क्यों न कर लें. लेकिन सच्चाई कभी न कभी जाहिर हो ही जाती है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में एक मैक्सिकन-अमेरिकी महिला भारतीय महिलाओं के साथ नस्लीय भेदभाव और मारपीट करती नजर आ रही है. घटना टेक्सास के डलास की है. भारतीयों के लिए जो नफरत अमेरिकन महिला में दिख रही है वो न केवल आपको गुस्से से आग बबूला करेगी. बल्कि ये भी बताएगी कि विकास के पथ पर तेजी से दौड़ता भारत कई मुल्कों और वहां रहने वाले लोगों की आंख की किरकिरी है. वीडियो में अमेरिकन महिला द्वारा भारतीय महिलाओं से ये कहते हुए सुना जा सकता है कि, मैं तुम भारतीय से नफरत करती हूं. सभी भारतीय अमेरिका इसलिए आते हैं क्योंकि वे एक बेहतर जिंदगी चाहते हैं'. मैक्सिकन-अमेरिकी महिला की पहचान प्लानो की एस्मेराल्डा अप्टन के तौर पर हुई है. महिला को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है. गिरफ्तार अमेरिकन महिला के इरादे कितने खतरनाक थे इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसने भारतीय महिलाओं को बंदूक दिखाई और उन्हें गोली मारने की धमकी दी.

America, Woman, Violence, Indians, Viral Video, Police, Arrest, Abuse, Britisherटेक्सास में जो कुछ भी एक महिला ने भारतीय महिलाओं के साथ किया है वो मानवता को शर्मसार करने वाला है

टेक्सास स्थित डलास की एक पार्किंग में आरोपी महिला भारतीय मूल की महिलाओं से चिल्लाते हुए यह कहती नजर आ रही है कि, 'भारत वापस जाओ. तुम लोग इस देश को बर्बाद कर रहे हो. वायरल वीडियो में आरोपी अमेरिकन महिला यह भी कह रही है कि, मैं जहां भी जाती हूं... तुम भारतीय हर जगह मिल जाते हो. अगर भारत में जीवन बेहतरीन है तो तुम यहां क्यों हो.’’ इसके बाद वह न केवल अपशब्दों का प्रयोग करती है बल्कि भारतीय-अमेरिकी महिलाओं के साथ मारपीट भी करती है.

घटना कई मायनों में निंदनीय है और हर उस भारतीय का दिल दहला देने के लिए काफी है. जो किन्हीं कारणों के चलते अपने देश से दूर किसी और देश या बहुत साफ़ कहें तो अमेरिका जैसे देश में रह रहा है. सवाल ये है कि क्या किसी का अमेरिकन एक्सेंट में अंग्रेजी न बोल पाना या फिर 'गोरा' न दिखना अपराध है? एक ऐसे समय में जब दुनिया के पास तमाम तरह की चुनौतियां हों क्या आज भी वाक़ई किसी का काला, गोरा होना या एक्सेंट में अंग्रेजी न बोल पाना एक मुद्दा है?

वायरल वीडियो पर सिर्फ भारतीय ही नहीं कुछ अमेरिकन भी कड़ी आपत्ति दर्ज कर रहे हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी से संबंध रखने वाली रीमा रसूल ने घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है. रीमा ने ट्वीट किया है कि,यह बहुत भयावह है. उसके पास वास्तव में एक हथियार था और वह गोली चलाना चाहती थी. रीमा ने मामले में पुलिस से तत्परता दिखाते हुए आरोपी महिला को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है. रीमा ने कहा है कि इस महिला के खिलाफ नस्ली अपराध का मुकदमा चलाया जाना चाहिए.’

ऐसा बिलकुल नहीं था कि स्थानीय पुलिस इस गंभीर मामले पर खामोश रही. प्लानो पुलिस विभाग की ‘क्राइम अगेंस्ट पर्सन्स यूनिट’ द्वारा मामले की घृणा अपराध के तहत जांच की जा रही है.

मामले के तहत अमेरिकन महिला को क्या सजा मिलती है इसका जवाब तो वक़्त की गर्त में छिपा है. लेकिन जिस तरह का ये मामला है इतना तो साफ़ है कि रेसिज्म के मद्देनजर अमेरिका में आज भी स्थिति कोई बहुत ज्यादा नहीं बदली है. ध्यान रहे ऐसे ही मामले अमेरिका जैसे देश में तब देखने को मिले थे जब 9/11 का हमला हुआ था.

अंत में हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि हिंदू मुस्लिम से इतर एक भारतीय अमेरिका जैसे देश में अमेरिकन लोगों के बीच कैसे देखा जाता है टेक्सास का ये वायरल वीडियो उसकी नजीर है.

ये भी पढ़ें -

विजय देवरकोंडा की 'लाइगर' के साथ स्ट्रगलिंग क्वीन अनन्या पांडे की एक्टिंग का रिजल्ट भी आ गया है

कौन है सुधा, और क्यों उनका स्वयंवर ट्विटर पर Talk Of The Town है?

बिहार शिक्षक भर्ती: अभ्यर्थियों के प्रदर्शन का विलेन बना पटना का लाठीबाज ADM

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय