New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2017 03:59 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कई बार अपने को ज्यादा अकलमंद दिखाना या फिर समझदार दर्शाना व्यक्ति को हंसी का पात्र बना सकता है. ये बात अब तक आपने केवल सुनी ही होगी. अब अगर इस बात को, आपको अपने आस पास देखना हो तो आप कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस का रुख कर लें. वहां आपको ऐसे कई उदाहरण दिख जाएंगे जिनको देखकर आपके पेट में हंसते हंसते बल पड़ जाएगा और अपने आप ही आपके मुंह से निकल आएगा कि आईएसआईएस चंद बेवकूफों का समूह है जो अपनी हरकत से लोगों की हंसी और घृणा दोनों का पात्र बन रहा है.

मेट्रो डॉट को डॉट यूके की एक रिपोर्ट को अगर सही मानें तो इराकी आर्मी ने एक ऐसे आतंकी को गिरफ्तार किया है जो भेस बदलने में माहिर था. इराकी आर्मी द्वारा पकड़ा गया ये आतंकी महिला बन मोसुल छोड़ने की फिराक में था. इंटरनेट पर वायरल हो रही इस तस्वीर पर अगर एक नजर डालें तो मिलता है कि जिस आतंकी की फोटो आर्मी ने रिलीज की है उसने मेकअप तो करवा लिया मगर शायद शहर छोड़ने की जल्दबाजी में वो शेव कराना भूल गया और पकड़ा गया.

आईएसआईएस, जिहाद, इराक, सेना  आईएस की भेस बदलने की चाल ने इराक सेना की मुश्किलें बढ़ा दी हैं

जी हां भले ही ये सुनने में थोड़ा हास्यादपद लगे मगर ये सच है. इन दिनों इराक में सेना द्वारा आईएस के कई ऐसे आतंकी पकड़े जा रहे हैं जो भेस बदल कर सीमा छोड़ रहे हैं. ज्ञात हो कि आतंकियों पर लगाम लगाने की नीयत से इराकी सेना ने पूरे देश में एक बड़े अभियान की शुरुआत कर रही है और कई स्थानों पर उसने आतंकियों पर नियंत्रण स्थापित कर बड़ी कामयाबी दर्ज की है.

गौरतलब हो कि बीते कुछ समय से सम्पूर्ण इराक आतंकवादियों खासतौर से आईएस का प्रमुख केंद्र बन कर उभर रहा था. आईएस द्वारा फैलाए जा रहे आतंकवाद से पूरे इराक की कमर टूट चुकी है और जनजीवन बुरी तरह  अस्त व्यस्त हो गया है. ऐसे में इराकी सेना का बीते 9 महीनों से चल रहा ये अभियान इराक की जनता के लिए सुरक्षा की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है. इस अभियान के तहत सेना चुन चुन के आतंकियों को खदेड़ रही है. आईएसआईएस, जिहाद, इराक, सेना  आईएस का ये प्लान सेना को एक बड़ी मुसीबत में डाल सकता है

बहरहाल, इस बात पर संदेह है कि जिस आतंकी की ये तस्वीर सेना ने रिलीज की है वो अभी की है या 2016 की. मगर हां, सम्पूर्ण इराक में आईएस द्वारा पुरुष से महिला बन आतंक की वारदात फैलाने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिसके परिणाम आने वाले वक़्त में बेहद गंभीर होंगे. ध्यान रहे कि महिलाओं द्वारा सुसाइड बॉम्बिंग के कई मामले वहां पहले ही प्रकाश में आ चुके हैं जिनसे समूचे इराक को भारी नुक्सान हुआ है.

अंत में हम ये कहते हुए अपनी बात खत्म करेंगे कि भले ही आज इराकी सेना ने आतंकवाद के मद्देनजर महत्वपूर्ण कदम उठाए हों मगर जिस तरह आतंकी पुरुष से महिला बन वारदातों को अंजाम दे रहे हैं वो एक गंभीर संकट की तरफ इशारा कर रहा है. यदि सेना इससे निजात का कोई रास्ता निकाल लेती है तो आतंकवाद रोकने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा. और अगर सेना इस दिशा में कुछ नहीं कर पाई या फिर इसे गंभीरता से नहीं लिया तो भविष्य में इसके परिणाम कई मायनों में भयानक होंगे.

ये भी पढ़ें -

अरे कुछ सुना बगदादी फिर मर गया

Hackers vs ISIS : ये बदला वाकई खतरनाक है

न्यूयॉर्क टेरर अटैक का असली जिम्‍मेदार अमेरिका खुद है !   

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय