New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 नवम्बर, 2015 02:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया के आज दौर में कब क्या और कहां वायरल हो जाए, कई बार यह अपने आप में हैरान करने वाला होता है. लोग ऐसी-ऐसी चीजें शेयर करते चले जाते हैं जिनका तथ्यों से दूर-दूर तक कोई सरोकार नहीं होता. नतीजा ये कि फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सअप के जरिए न जाने कैसी-कैसी और हास्यास्पद बातें तैरती रहती हैं जो दरअसल सच हैं ही नहीं.

दीपावली पर नासा की तस्वीर-

दीपावली की रात भारत अंतरिक्ष से कैसा दिखता है, इसका दावा करती वायरल हुई एक तस्वीर आपने भी देखी होगी. ऊपर से दावा ये कि इसे अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने जारी किया है. जबकि सच ये है कि यह तस्वीर अमेरिका के डिफेंस मेट्योरोलोजिकल सेटेलाइट प्रोग्राम (डीएमएसपी) की ओर से जारी की गई थी और दिखाती है कि दुनिया के किस-किस हिस्से में समय के साथ किस गति से आबादी बढ़ी. जाहिर है, इस पैमाने पर भारत की तस्वीर को चमकता हुआ दिखना ही था.

diwali-nasa-650_111215014047.jpg
नासा नेकभी नहीं जारी की यह तस्वीर

यूनेस्को ने नही बताया 'जन गण मन' को बेस्ट-

यह बात सोशल मीडिया पर तैरती रहती है कि यूनेस्को ने भारत के राष्ट्रगान को दुनिया का सबसे शानदार नेशनल एंथम बताया है. जबकि सच इससे बिल्कुल अलग है. यूनेस्को ने कभी भारत के नेशनल एंथम या किसी और देश के नेशनल एंथम को ऐसा दर्जा नहीं दिया.

पिछले साल साल कश्मीर में जब भयंकर बाढ़ आई तब भी पीड़ितों की मदद करते सेना के कुछ जवानों की तस्वीर भी खूब शेयर की जा रही थी. जबकि बाद में यह बात सामने आई वह भारतीय नहीं किसी और देश के सेना के ऑपरेशन की तस्वीर थी.

army-bridge-650_111215014147.jpg
तस्वीर जो पिछले साल खूब शेयर की गई

वायरल तस्वीरों की पोल खोलते इस वीडियो को भी देखें..

#सोशल मीडिया, #वायरल, #दिवाली, सोशल मीडिया, वायरल, दिवाली

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय