होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मई, 2018 02:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया के इस दौर में बिना सच और झूठ की पड़ताल किए, लोग कुछ भी वायरल कर दे रहे हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार में कांग्रेस की रैली का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है, जिसमें कांग्रेस के झंडे के साथ एक हरे रंग का झंडा लहराता दिखाई दे रहा है. कुछ लोग कह रहे हैं कि कांग्रेस की रैली में पड़ोसी मुल्क पकिस्तान का झंडा लहराया गया.

flagहरे रंग के झंडे को पाकिस्तानी झंडा समझा जा रहा है

इस वीडियो को धड़ाधड़ सोशल मीडिया के शूरवीरों द्वारा फैलाया जा रहा है. वैसे भी सोशल मीडिया के इस दौर में कब सच को झूठ और झूठ को सच बता दिया जाता है पता ही नहीं चलता.

देखिए वीडियो

दरअसल कर्नाटक विधानसभा चुनावों के मद्देनजर उत्तरी कर्नाटक के बेलगाम में कांग्रेस की एक रैली थी. इस रैली में कांग्रेस के झंडे के साथ एक हरे रंग का झंडा लहराया जा रहा था, और इसी झंडे को पाकिस्तानी झंडा बताया जा रहा है. लेकिन वास्तविक्ता कुछ और ही है. ये झंडा जिसे पाकिस्तानी झंडा बताया जा रहा है. वास्तव में केरल की पार्टी IUML (भारतीय संघ मुस्लिम लीग) का झंडा है, जो पाकिस्तान के झंडे से काफी अलग है. मुस्लिम लीग कई दफा कांग्रेस के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ चुकी है.

जानिए क्या फर्क है दोनों झंडों में

ध्यान से देखने पर ही पता चल पता है कि वायरल हो रहे झंडे और पाकिस्तानी झंडे में फर्क़ है. पाकिस्तानी झंडे के बाईं तरफ एक सफेद बैंड है. इसके अलावा, दोनों झंडे में रंग और चंद्रमा के कोण में एक अंतर है. IUML के झंडे में चांद का मुंह डंडे की तरफ है जबकि पाकिस्तानी झंडे में चांद का मुंह उल्टी दिशा में है.  इसी से पता चलता है कि इस वीडियो के माध्यम से जैसा बताया जा रहा है वास्तव में वैसा है नहीं. और यह हरे रंग का झंडा पाकिस्तान का नहीं बल्कि मुस्लिम लीग पार्टी का है.

flag-difference-650_051218015902.jpgIUML के झंडे में चांद का मुंह डंडे की तरफ है जबकि पाकिस्तानी झंडे में चांद का मुंह उल्टी दिशा में है.

मुस्लिम लीग (IUML) ज्यादातर केरल में चुनाव लड़ती है और 2014 के लोकसभा चुनाव समेत इस पार्टी ने कई बार कांग्रेस का समर्थन किया है. हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि इस बार के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस से मुस्लिम लीग ने गठबंधन किया है या नहीं, लेकिन कांग्रेस की रैली में मुस्लिम लीग के झंडे से ये जरूर प्रतीत होता है कि यह पार्टी कांग्रेस के समर्थन में है.

12 मई को कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के लिए वोट डाले जा रहे हैं और 15 मई को चुनावों के नतीजे आएंगे. रही बात पकिस्तान की, तो भारत में लोकसभ चुनाव हो या किसी राज्य के विधान सभा चुनाव, पकिस्तान लगभग सभी चुनावों में एक मुद्दा तो रहता ही है. 2014 के लोकसभा चुनाव और बिहार विधानसभ चुनावों में ऐसा देखा भी जा चुका है. वैसे भी आजकल देश में राष्ट्रवाद का मुद्दा गर्म है तो इस वीडियो को वायरल करने से शायद कर्नाटक चुनावों में किसी पार्टी को कुछ फायदा ही मिल जाए.

कंटेंट- वेद प्रकाश सिंह (इंटर्न आईचौक)

ये भी पढ़ें-

कर्नाटक में राहुल-मोदी ने जो गीत सबसे ज्‍यादा गाया, वो लोगों को पसंद नहीं आया

कर्नाटक ने बड़े गौर से सुना नेताओं का भाषण - अब सुनाएंगे 'मन की बात'

Viral Video, Pakistan, Flag

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय