New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 नवम्बर, 2022 10:01 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बैन कर दिए गए अकाउंट को फिर से शुरू कर दिया गया था. और, अब एलन मस्क ने ऐलान कर दिया है कि अगले हफ्ते से ट्विटर द्वारा बैन किए गए खातों को फिर से एक्टिव कर दिया जाएगा. हालांकि, इस 'आम माफी' के लिए शर्त सिर्फ इतनी सी होगी कि उन सस्पेंड किए गए अकाउंट्स ने कोई कानून न तोड़ा हो और किसी गंभीर स्पैम में शामिल न रहे हों. एलन मस्क ने इस 'आम माफी' वाले कार्यक्रम को चलाने से पहले बाकायदा पोल कराया था. जिसमें 72 फीसदी से ज्यादा लोगों ने कहा था कि वो सस्पेंड किए गए अकाउंट्स को वापस देखना चाहते हैं. 

एलन मस्क की आम माफी के ऐलान के भारत में भी बहुत से लोगों के सस्पेंड अकाउंट्स खुलने की संभावना बढ़ गई है. जिनमें सबसे ऊपर बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का नाम आता है. वैसे, ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी के राज में दक्षिणपंथी विचारधारा वाले लोगों को निशाना बनाकर जिस तरह से उनके अकाउंट बैन किए गए थे. ये किसी से छिपा नहीं है. और, अब एलन मस्क ने इन तमाम लोगों को 'आम माफी' दे दी है.

Elon Musk nods for Twitter amnesty to suspended accounts good days ahead for Right Wingट्विटर पर कंगना रनौत जैसी कई सेलेब्रिटीज के वापस आने की संभावना बढ़ गई है.

दरअसल, घोषित तौर पर वामपंथी विचारधारा के समर्थक जैक डॉर्सी की टीम में विजया गाड्डे समेत कई ऐसे लोगों को ऊंचे ओहदों पर बैठाया था. जिनके जरिये वो ट्विटर की पॉलिसी को अपने हिसाब से चलाते थे. आसान शब्दों में कहें, तो वामपंथियों के लिए ट्विटर एक स्वर्ग की तरह था. और, जैक डॉर्सी वामपंथियों के ट्विटर रूपी स्वर्ग के सबसे बड़े भगवान बन बैठे थे. जिसे चाहते थे, जब चाहते थे, जैसे चाहते थे, ट्विटर की पॉलिसी का हवाला देकर उसके अकाउंट को बैन और सस्पेंड कर देते थे. भले ही उस यूजर ने अपने देश के कानून के हिसाब से कोई गलती न की हो. लेकिन, उस पर ट्विटर की पॉलिसी का चेकप्वाइंट लगा हुआ था. और, इसका इस्तेमाल उस दक्षिणपंथी यूजर के समर्थन में आवाज उठाने वालों को भी निशाना बनाने के लिए किया जाता था.

उदाहरण के तौर पर कंगना रनौत के अकाउंट की ही बात करें. तो, बीते साल पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान अभिनेत्री कंगना रनौत ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था. इतना ही नहीं, कंगना रनौत ने ममता बनर्जी से निपटने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से 21वीं सदी की शुरुआत वाला विराट रूप अपनाने को कह दिया था. जिसकी वजह से कंगना रनौत का ट्विटर अकाउंट बैन कर दिया गया था. लेकिन, उसी जगह वामपंथियों के मामले में जैक डॉर्सी वाले ट्विटर का रुख हमेशा नर्म रहता था. फिर भले ही वामपंथी किसी के लिए भी भद्दे मजाक करें. या फिर हिंदू धर्म के खिलाफ कोई भी जहरीली या नफरती बात कहें. उन पर कार्रवाई नहीं की जाती थी.

और, अगर कभी किसी देश की सरकार ने अकाउंट पर कार्रवाई करने को कह भी दिया. तो, कुछ दिनों के बाद निलंबन यानी सस्पेंशन हटा दिया जाता था. बॉलीवुड के अभिनेता सुशांत सिंह, जो दक्षिणपंथ विरोधी माने जाते हैं, ने किसान आंदोलन के दौरान कई भड़काऊ ट्वीट किए थे. लेकिन, कुछ दिनों के लिए ही सुशांत सिंह का अकाउंट सस्पेंड किया गया. और, फिर से शुरू कर दिया गया. क्योंकि, दक्षिणपंथियों के विरोधियों का पूरा गैंग सुशांत सिंह के समर्थन में आ खड़ा हुआ था. ठीक उसी तरह जैसे भारतीय सेना के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाली ऋचा चड्ढा के समर्थन में वामपंथियों का पूरा गैंग आ खड़ा हुआ है.

दरअसल, भारत के वामपंथियों से जैक डॉर्सी और विजया गाड्डे के प्रेम को समझना हो. तो, उनकी भारत यात्रा का जिक्र जरूर किया जाना चाहिए. जैक डॉर्सी और विजया गाड्डे का वामपंथियों पर प्रेम इस कदर उमड़ता था कि भारत आकर उन्होंने वामपंथियों के हेट कैंपेन 'ब्राह्मणवादी पितृसत्ता खत्म करो' का प्लेकार्ड तक लेकर खड़े होने में गुरेज नहीं किया. इतना ही नहीं, जैक डॉर्सी एक ऐसे डिजिटिल तानाशाह बनने की ओर बढ़ चले थे. जिसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट पर बैन करने का आदेश देना भी कोई बड़ी बात नहीं थी. जबकि, दुनिया की सबसे बड़ी सुपरपावर अमेरिका के राष्ट्रपति के खिलाफ शायद ही कोई इस तरह की कार्रवाई के बारे में सोचेगा.

वैसे, एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद बहुत से सेलिब्रिटीज ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से दूरी भी बना ली है. इन तमाम लोगों की राय के अनुसार, ट्विटर अब पहले जैसा नहीं रहा, इस पर अब अराजकता बढ़ जाएगी, ट्विटर पर नफरती लोग तेजी से बढ़ेंगे. आसान शब्दों में कहें, तो इन लोगों की शिकायतें केवल ट्विटर का मालिकाना हक बदलने भर से 'हरि अनंत, हरि कथा अनंता' की तरह बढ़ती ही चली जा रही हैं. लेकिन, एलन मस्क ने आम माफी का ऐलान कर दिया है. तो, अब कहा जा सकता है कि कंगना रनौत, पायल रोहतगी, रंगोली चंदेल सरीखी सेलेब्रिटीज के लिए भी अच्छे दिन आने वाले हैं.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय