होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मार्च, 2021 01:01 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सोशल मीडिया होने को तो बड़ी दिल फरेब चीज है मगर दिल बहलाने के लिए इसमें है बहुत कुछ. न भी हो तो आदमी अपने को खुश करने के लिए कोई न कोई नया हथकंडा खोज ही निकालता है. और खोजे भी क्यों न कोरोना की बदौलत उदासीनता है ही इतनी. ध्यान रहे इस बीमारी के चलते दुनिया भर में कई लाख लोग मर चुके हैं. हज़ारों लोग अपने अपने रोजगार से हाथ धो चुके हैं तो खुश रहना कहीं न कहीं वक़्त की ज़रूरत भी है. जिक्र चूंकि सोशल मीडिया और इसपर खुशी जाहिर करने का हुआ है तो हम फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग अलग चैलेंजेस को कैसे भूल जाएं. कभी आइस बकेट तो कभी सेल्फी विद हबी या और कुछ. शायद ही हफ्ते में कोई दिन ऐसा बीतता हो जब फेसबुक या ट्विटर पर कोई न कोई चैलेंज न हो. बात लोगों की हो तो अलग अलग सोशल मीडिया चैलेंजेस के बारे में दिलचस्प ये है कि भले ही लोग इनके बारे में जानते हों या न जानते हों उन्हें चैलेंज लेना है तो बस लेना है. फिलहाल फेसबुक, इंस्टाग्राम पर जलवा Don't Rush Challange का है जो हर बार की तरह शुरू तो हुआ विदेश में मगर हम भारतीय भी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और दुनिया को बता रहे हैं कि सोशल मीडिया की इस भेड़चाल में हम किसी से पीछे तो हरगिज़ नहीं है.

Vicky Kaushal, Nia Sharma, Dont Rush Challenge, Video, Dance, Instagram, Indiaआम से लेकर खास तक तमाम लोग डोंट रश चैलेंज्के दीवाने बन गए हैं

जिक्र सोशल मीडिया चैलेंज का हुआ है तो हम आपको उस नए चैलेंज से ज़रूर अवगत कराना चाहेंगे जो हालिया दिनों में आम लोगों से ज्यादा सेलिब्रिटीज के बीच पॉपुलर है. जिस चैलेंज की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है Don't Rush Challange और इस चैलेंज के मद्देनजर बॉलीवुड स्टार निया शर्मा ने एक धमाकेदार डांस अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर पोस्ट किया है. डांस में जैसे मूव्स निया के हैं फैंस की सांसें थम गई हैं और निया के इस अंदाज पर जमकर प्रतिक्रियाएं भी आ रही है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nia Sharma (@niasharma90)

बताते चलें कि निया से पहले इस चैलेंज को एक्टर विक्की कौशल ने एक्सेप्ट किया था और उन्होंने भी एक बेहतरीन डांस अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किया था.क्यों कि निया का ये डांस सोशल मीडिया पर खूब बज़ पैदा कर रहा है इसलिए अगर हम निया के इस वीडियो को देखते हैं तो मिलता है कि अपने इस वीडियो में निया अकेली नहीं हैं बल्कि उनके साथ एक्टर कोरियोग्राफर सचिन शर्मा भी अपने डांसिंग मूव्स के जौहर दिखा रहे हैं.

वीडियो पोस्ट करते हुए निया ने लिखा है कि सबने मुझे ये लेने के लिए कहा और वो भी महज 10 मिनट में. निया के इस वीडियो को रोहित मौर्या ने शूट किया है जिसके लिए उन्होंने रोहित को 10 पॉइंट्स दिए हैं.

Don't Rush Challenge के मद्देनजर ये तो हुई निया शर्मा और विक्की कौशल जैसे लोगों की बात. देश का आम आदमी भी इस चैलेंज को लेकर बहुत एक्साइटेड है. ट्विटर से लेकर इंस्टाग्राम तक किसी भी प्लेटफॉर्म का रुख कर लें तो तमाम लोग ऐसे हैं जो इस चैलेंज को न केवल ले रहे हैं बल्कि अपने जानने वालों और दोस्तों को इसके लिए नॉमिनेट भी कर रहे हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nia Sharma (@niasharma90)

Don't Rush Challenge का जो सबसे दिलचस्प पहलू है वो ये है कि इसमें जहां लोग बिल्कुल प्रोफेशनल अंदाज में अपने डांस वीडियो डाल रहे हैं तो वहीं ऐसे भी तमाम लोग हैं जो डांस के मामले में नौसिखिए हैं और जिनका डांस देखकर आप शायद ही अपनी हंसी को विराम दे पाएं.

क्या है Don't Rush Challange कैसे और कहां से हुई इसकी शुरुआत

Don't Rush Challange ट्रेंड में है तो इसे लेने के लिए व्यक्ति को कहीं जाने और किसी से मिलने की ज़रूरत नहीं है. इसे लेने के लिए करना बस ये है कि जो भी इसे ले रहा हो उसके लिए अपने बेस्ट आउट फिट के साथ तैयार होना इसकी पहली शर्त है. इसके बाद चैलेंज लेने वाले व्यक्ति को Don't Rush Challenge song पर डांस करना और उसका वीडियो बनाना है. होने को तो ये टिक टॉक चैलेंज है मगर क्यों कि भारत में टिक टॉक बैन है लोग इंस्टाग्राम और ट्विटर पर वीडियो बना रहे हैं और उन्हें पोस्ट कर रहे हैं.

गाना इस चैलेंज की अहम शर्त है

इस चैलेंज का सबसे अहम पक्ष इस वीडियो में इस्तेमाल होने वाला गाना 'Don't Rush है जिसे Young T & Bugsey ft. Headie One ने गाया है.

क्या है इस चैलेंज का असल उद्देश्य

जैसा कि हम बता चुके हैं देश दुनिया से अभी कोरोना गया नहीं है. अधिकांश लोग अभी भी भीड़ भाड़ से बचने के लिए अपने घरों में हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कर रहे हैं. तो इस चैलेंज का असल उद्देश्य अपने दोस्तों और चाहने वालों से वर्चुली कनेक्ट होना और उनका हाल चाल लेना है.

बहरहाल दुनिया भर में इस चैलेंज को हाथों हाथ लिया जा रहा है. अब जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कोरोना के चलते ये दौर उदासीनता का दौर है तो अगर ऐसे चैलेंज किसी के चेहरे पर मुस्कान बिखेर रहे हैं तो ऐसे एन्जॉयमेंट में कहीं से भी कोई बुराई नहीं है. वैसे भी किसी ने क्या खूब कहा है- ज़िन्दगी चोटी है और क्या पता कल हो, न हो.

ये भी पढ़ें -

Toolkit Tandav के कारण मोदी सरकार ने बैठा दिया OTT platform और सोशल मीडिया पर पहरा!

Work from home की 'सुविधा' खत्म होने की बात पर इस लड़की की प्रतिक्रिया का‍बिले गौर है

एक तो टॉपलेस दूसरे भगवान गणेश का पेंडेंट, रिहाना चाहती क्या हैं? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय