होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जनवरी, 2018 01:32 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

पिछले साल ही फिल्म 'ढिशूम' के लिए बेस्ट कॉमिक एक्टर का पुरस्कार लेने पहुंचे एक्टर वरुण धवन को सैफ अली खान ने मज़ाक में ही सही पर कहा था कि वह फिल्म उद्योग में आज इस मुकाम पर अपने पापा की वजह से हैं. ऐसे में वरुण की त्वरित प्रक्रिया‘...और आप यहां अपनी मम्मी (शर्मिला टैगोर) की वजह से हैं’ से पूरे सिनेमा उद्योग में हाहाकार की स्थिति मच गयी थी. इसी मंच पर करण जौहर की कही बात ‘मैं यहां अपने पापा (दिवंगत फिल्मकार यश जौहर) की वजह से हूं.’ ने इस आग में घी डालने का काम किया था. ये तीनों नेपोटिज्म रॉक्स को सही साबित करने पर तुले हुए थे.

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    बॉलीवुड के अंतर्गत करण जौहर का शुमार उन लोगों में है जो हमेशा ही कुछ नया करते आए हैं

बस यहीं से शुरू हुआ नेपोटिज्म को लेकर संग्राम

फेसबुक ट्वीटर से लेकर टीवी चैनलों तक में नेपोटिज्म  के समर्थन और विरोध में तर्क वितर्क पूरे साल होते दिखे. हाल ही में फिर से निर्देशक रोहित शेट्टी और करण जौहर ने नेपोटिज्म को सही करार देते हुए अपने-अपने तर्क प्रस्तुत कर दिए हैं.रोहित तो मानते हैं कि अगर मेरा बेटा एक्टर बनना चाहेगा तो क्या मैं उसकी सहायता नहीं करूंगा? सही बात है... वैसे भी रोहित कौन सा ऐसे पहले फ़िल्मकार होंगे जो ये काम करेंगे. सिनेमा में शुरुआत से ही नेपोटिज्म हावी रहा अब इसके बढ़ते रूप हमारे सामने हैं. विवादों का सिलसिला भी लगातार बढ़ता हुआ ही दिखता है. लेकिन यहां हमारा मकसद आपको नेपोटिज्म पर बहस करके बरगलाने का नहीं है बल्कि नेपोटिज्म विवाद से परेशान हुए करण की ट्वीटर एक्टिविटी की तरफ ध्यान खींचने का है. जिन्होंने लंबे समय से फालतू के पचड़ों में छोड़ दिया है और आजकल वो एक नए प्रकार के काम को करते हुए सोशल नेटवर्क पर दिखे रहे हैं.

कैटरीना कैफ इंस्ट्राग्राम पर कब आएंगी या फिर आलिया भट्ट का क्रिसमस सेलिब्रेशन कहां होगा, के अलावा किसकी कौन सी फिल्म कब रिलीज होगी इसके लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है. करण जौहर का ट्वीटर एकाउंट इसकी पूरी जानकारी देने के लिए काफी है. बीते कुछ समय से करण अपने धर्मा प्रॉडक्शन के अलावा अन्य निर्देशकों की फिल्मों, गानों, शॉर्ट फिल्मों, या किसी नयी एक्टिविटी को अनाउंस करते हुए देखे गए हैं. उनका ट्वीटर एकाउंट बीते कुछ दिनों से बॉलीवुड अनाउंसर की भूमिका निभा रहा है. खुद करण ने माना है कि वो अपने सोशल मीडिया का यूज प्रोफेशनल काम के लिए करेंगे जिससे उन्हें गाली देने वालों से छूट मिलेगी.

आइये देखते है ऐसे ही कुछ ट्वीट्स जो बताते है कि करण की ये एक्टिविटी कहीं उनके नए व्यवसाय को तो जन्म नहीं दे रही. क्योंकि करण का ट्वीटर एकाउंट अब घोषणाएं और फिल्म प्रमोशन का बड़ा माध्यम बनता हुआ हमें दिख रहा है.

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर  करण का ट्विटर बहुत सी बातें बयां करता दिख रहा है

कैटरीना कैफ के इंस्ट्राग्राम में जुडने से पहले करण का यह ट्वीट बताता है कि उन्होंने पहले ही यह घोषणा कर दी थी फलां दिन कैटरीना इंस्ट्राग्राम जॉइन करेंगी.

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    करण ने ये पहले ही बता दिया था कि कैटरीना कब इंस्ट्राग्राम पर आएंगी

9 अगस्त 2017 को करण ने एक वीडियो शेयर करते हुए वह फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा की रिलीज डेट की जानकारी देते हुए दिखते हैं. वीडियो भी काफी इंट्रेस्टिंग है.

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    आजकल फिल्मों की रिलीज भी बता रहे हैं करण

उधर फिल्म भूमि का ट्रेलर यूट्यूब पर लांच हुआ इधर करण का ट्वीट ...

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    बताया जा रहा है ट्विटर पर ये करने के लिए करण ने बहुत विचार किया है

गीतकार संगीतकार शेखर रावजियानी के छ्ठे गीत ‘देवी’ को लेकर किया गया करण का ट्वीट बताता है कि उन्होंने इसकी घोषणा पहले ही कर दी है और इसकी मार्केटिंग भी.  करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    करण आजकल गीत संगीत से जुड़ी जानकारियां भी दे रहे हैं

सात्विक मोहंती की फिल्म रांची डायरी के ट्रेलर के जल्दी ही रिलीज होने की जानकारी करण के ट्वीटर एकाउंट पर होना बताता है कि उनका यह एकाउंट अब बॉलीवुड एनाउंस का प्लेटफॉर्म बन चुका है.

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर  फिल्म पद्मावती के बारे में बताते करण

पद्मावती का ट्रेलर लांच होते ही करण का यह ट्वीट उनकी भविष्य की योजना पर अमली जामा पहनाने के लिए काफी है.

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    फिल्म का first लुक दिखाते करण

समीर सोनी की आने वाली फिल्म माय बर्थडे सॉन्ग के फर्स्ट लुक को करण जौहर ने अपने ट्वीटर में शेयर करते हुए इसकी खासियत से रूबरू कराया था.  

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    आजकल करण का ट्विटर कई अहम जानकारियां देता दिख रहा है

हिन्दी के अलावा मराठी फिल्मों की जानकारी और उसकी घोषणा करण के ट्वीटर एकाउंट पर आम तौर से देखी जा सकती है. जेनेलिया देशमुख द्वारा निर्मित फास्टर फेणे फिल्म की रिलीजिंग घोषणा करण के ट्वीटर पर थी .

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    करण इसे एक प्रमोशन टूल की तरह ले रहे हैं

फिल्मों के अलावा करण, गौरी खान के फ़्लैगशिप स्टोर की जानकारी साझा करते हुए देखे जा सकते हैं.

करण जौहर, बॉलीवुड, ट्विटर    करण का ये अंदाज बॉलीवुड को एक नई दिशा देगा अपने दोस्त सोहराब की फिटनेस शॉप की जानकारी भी करण अपने ट्वीटर पर शेयर करते हैं. और यह भी कहते हैं कि गो मेक द वर्ल्ड सो फिट सोहराब.

फिल्मों, ट्रेलर, गीतों, तीजर, बर्थडे सेलिब्रेशन, के अलावा शॉप वगैरह की जानकारी और घोषणाओ से लैस करण का ट्वीटर एकाउंट अब धर्मा प्रॉडक्शन बैनर के सोशल मीडिया प्रमोशन विंग की तरह काम करता हुआ हमें दिखने लगा है. क्या आने वाले समय में करण इस व्यवसाय की भी आधिकारिक घोषणा करेंगे? क्योंकि इससे करण जहां विवादों से भी दूर हैं तो वहीं उनका फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से आपसी सामंजस्य भी बढ़ता हुआ दिख रहा है.

ये भी पढ़ें -

Tiger Zinda Hai Box office collection: 'बाहुबली' के साम्राज्य को हिला देगा ये 'टाइगर' !

तो इसलिए अहम है "नवाजुद्दीन" का "ठाकरे" बन जाना..

2017 की वो एक्ट्रेस, जिनकी फ़िल्में तो हिट हुईं मगर जो खुद रहीं FLOP

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय