होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2020 08:57 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में उस वक्त एक दिलचस्प मोड़ आ गया, जब एग्जिट पोल (Delhi Exit Poll) के आंकड़े सामने आए. एग्जिट पोल ने दिखाया कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी (AAP) जीत रही है, जबकि भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) हार रही हैं. एग्जिट पोल के अनुसार अरविंद केजरीवाल दिल्ली विधानसभा चुनाव में 49 सीटें जीत रहे हैं. वहीं दूसरी ओर, भाजपा को 20 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस (Congress) के खाते में सिर्फ 1 सीट आ रही है. अब इस पर तमाम प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं. सोशल मीडिया (Social Media) पर कोई अरविंद केजरीवाल की जीत का जश्न मनाता दिख रहा है तो कोई भाजपा की हार के लिए दिल्लीवालों को कोस रहा है. कांग्रेस की हार पर तफरी लेने वालों की भी कमी नहीं है. सोशल मीडिया पर गंभीर प्रतिक्रियाएं (Social Media Reactions) तो आ ही रही हैं, साथ ही तमाम मजाकिया चुटकुलों, मीम्स (Social Media Memes) और फनी वीडियोज (Social Media Funny Videos) से भी ट्विटर मानो पट सा गया है. चलिए कुछ प्रतिक्रियाओं पर नजर डालते हैं.

Social Media Twitter reactions memes Exit Pollपीएम मोदी के राइफल चलाने वाले सीन का राहुल गांधी के साथ मिलाकर एक फनी वीडियो बना दिया गया है, वीडियो देखने के लिए नीचे जाएं.

- शुरुआत करते हैं भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के ट्वीट से, जिनके कॉन्फिडेंस को देखकर एक बार के लिए आप भी थोड़ा सा हिल जाएंगे. उन्होंने लिखा है- 'ये सभी एग्जिट पोल होंगे फेल... मेरी ये ट्वीट संभाल कर रखिएगा... भाजपा दिल्ली में 48 सीट लेकर सरकार बनाएगी... कृपया ईवीएम को दोष देने का अभी से बहाना ना ढूंढें...'

- वैसे एक यूजर ने मनोज तिवारी के ट्वीट पर रिएक्शन देते हुए लिखा है- 'ओपिनियन पोल में भाजपा फेल, एग्जिट पोल में भाजपा फेल, और अब गूगल ट्रांसलेट में भी भाजपा फेल.' इसके साथ यूजर ने जो तस्वीर शेयर की है वह दिखा रही है कि गूगल ट्रांसलेट करने के बाद 48 सीट की जगह सिर्फ 4 सीट दिखा रहा है.

Social Media Twitter reactions memes Exit Pollजब मनोज तिवारी के ट्वीट को गूगल ट्रांसलेट कर रहे हैं तो वह 48 सीटों को 4 सीटें बना दे रहा है.

- अमित मालवीय ने कहा है कि चुनाव के नतीजे 11 फरवरी के आएंगे. तो आप एग्जिट पोल देखते रहें, लेकिन इसके चक्कर में अपनी नींद हराम ना करें.

- आशुतोष शर्मा नाम के एक ट्वीटर यूजर ने तो अमित मालवीय को रिप्लाई करते हुए सीधे-सीधे ये कह भी दिया है कि मुख्यमंत्री पद का चेहरा नहीं होने की वजह से भाजपा हारी है. उसने लिखा है- और मत डिक्लेयर करो सीएम कैंडिडेट. एग्जिट पोल से आपको अंदाजा तो लग ही गया होगा कि क्या होने वाला है. 11 फरवरी को बाकी नतीजा भी देख लेना.

- निशा सिंह नाम की एक ट्विटर यूजर ने एग्जिट पोल देखते हुए एक अलग ही प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने लिखा है- कृपया वोटिंग का समय बढ़वाइए. बहुत ट्रैफिक जाम है दिल्ली में. ये सब जान बूझ कर किया जा रहा है. ये एक साजिश है ताकि वोटर बूथ तक ना पहुंच पाएं. शाहीन बाग और उसी जैसे ये रुकावट पैदा कर रहे हैं. चुनाव आयोग को वोटिंग का टाइम बढ़ा देना चाहिए.

- इस चुनाव में शाहीन बाग अहम मुद्दा रहा है, ये बात एक अन्य ट्विटर यूजर सिद्धार्थ छाया के ट्वीट से भी झलकती है. उन्होंने लिखा है- 'यानी अगर एग्जिट पोल सही हैं तो अगले 5 सालों तक फिर से शाहीन बाग दिल्ली के लोगों की जिंदगी को प्रभावित करता रहेगा.'

- गंभीर प्रतिक्रियाओं के बीच मस्ती करने वालों की भी कमी नहीं है. एक यूजर ने वीडियो बनाकर ट्विटर पर डाला है, देखिए मूड फ्रेश हो जाएगा.

- पीएम मोदी का बंदक चलाने वाला यही वीडियो कुछ अलग तरीके से बनाया. उसे भी देखिए.

- एक अन्य यूजर ने भाजपा की खस्ता हालत दिखाते हुए मनोज तिवारी का एक पुराना वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह एक भोजपुरी गाना गा रहे हैं. ये देखिए.

- अब जब भाजपा की इतनी हंसी उड़ रही है तो कांग्रेस की हंसी भी तो उड़ेगी ही. एक यूजर ने मिर्जापुर के क्लाइमेक्स का एक सीन शेयर किया है. इसमें हीरोइन को गोली लगी है और वह फर्श पर गिरी है और अपने प्रेमी को देखकर मुस्कुरा रही है. इसमें यूजर ने लिखा है- 'एग्जिट पोल देखकर कांग्रेस की कुछ ऐसी हालत है.' यानी खुद कांग्रेस भी हारी है, लेकिन खुश है क्योंकि भाजपा हार गई.

Social Media Twitter reactions memes Exit Pollमिर्जापुर का ये सीन तो याद ही होगा, इसे कांग्रेस की हार से जोड़ते हुए दिखाया गया है.

तमाम प्रतिक्रियाओं को देखते हुए एक बात तो साफ हो जाती है कि इस चुनाव में शाहीन बाग एक बड़ा मुद्दा बना था, जिसकी वजह से भी भाजपा को नुकसान हुआ है. भाजपा को नुकसान होना भी था क्योंकि उसके शाहीन बाग में प्रदर्शन करने वालों की मांगें तो नहीं ही मानीं, उल्टी उन्हें गद्दार कहा, गोली मारने की बात कही, रेपिस्ट-हत्यारे और देशद्रोही तक कह डाला. लोगों का सारा गुस्सा ईवीएम पर निकला है. अमित शाह ने बाबरपुर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि ईवीएम का बटन इतनी जोर से दबाना कि करंट शाहीन बाग में लगे. एग्जिट पोल के नतीजे तो देखकर यूं लग रहा है कि शाहीन बाग वालों ने ईवीएम का बटन जोर से दबा दिया, जिसका करंट सीधे भाजपा को जा लगा है.

ये भी पढ़ें-

Kejriwal ने आखिरी वक्त में अपने ट्रंप कार्ड को आवाज दे ही दी

Manoj Tiwari या Kejriwal, किसका साथ देंगे हनुमान?

Delhi election voting: भाजपा की हार में जीत तलाशती कांग्रेस

Social Media, Delhi Exit Poll, Twitter Reactions

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय