New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अप्रिल, 2016 02:44 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर वायरल हुई चीजों को आंख मूंदकर और बिना सोचे समझे शेयर करना किसी को भी भारी पड़ सकता है. इसलिए किसी भी वायरल हुई तस्वीर को जाने या अनजाने में शेयर करने की गलती कभी न करें. भले ही आप किसी के अति विरोध या समर्थन की ग्रंथी के शिकार क्यों न हो. वर्ना आपकी स्थिति भी इस पत्रकार की तरह हो सकती है जिसने पीएम नरेंद्र मोदी की एक मॉर्फ्ड इमेज शेयर करके मुसीबत मोल ले ली है.

पत्रकार राघव चोपड़ा ने पीएम मोदी की एक फोटोशॉप्ड तस्वीर अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट से शेयर की. इस फेक तस्वीर में मोदी को सऊदी किंग के पैर छूते हुए दिखाया गया है. राघव ने इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा था, 'क्या कोई मुझे बताएगा कि मोदी जी सऊदी में क्या कर रहे हैं? निश्चित तौर पर जैसा दिख रहा है वह सच नहीं हो सकता.'  

raghav-chopra_040516023847.jpg
राघव चोपड़ा का वह ट्वीट, जिस पर विवाद हुआ, इस ट्वीट को बाद में उन्होंने डिलीट कर दिया

क्या है इस तस्वीर का सचः

यह तस्वीर दरअसल पीएम मोदी द्वारा बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के पैर छूने की है. इस तस्वीर को मॉर्फ्ड करके इसमें आडवाणी की जगह सऊदी किंग को खड़ कर दिया गया है. पीएम मोदी की ये मॉर्फ्ड तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जाने लगी. राघव चोपड़ा ने भी बिना इस तस्वीर की सच्चाई जाने बिना ही इसे अपने ट्विटर और फेसबुक से शेयर कर दिया और मुसीबत में फंस गए.

ये भी पढ़ें: कलाम के 'अंतिम पल' की ये तस्वीर गलत, लेकिन ट्रेंडिंग

यह तस्वीर पहली बार 5 दिसंबर 2015 को सामने आई थी. करीब चार महीने बाद अब जबकि पीएम मोदी सऊदी अरब की यात्रा पर हैं तो एक बार फिर से ये मॉर्फ्ड तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है.

modi-650_040516123059.jpg
बायीं तरफ की तस्वीर फेक है और इसे आडवाणी का पैर छूते मोदी की तस्वीर (दायीं तस्वीर) से मॉर्फ्ड करके बनाया गया है

इस तस्वीर पर सबसे पहले बीजेपी सासंद महेश गिरी ने आपत्ति जताई.

 इसके बाद बीजेपी ने राघव के खिलाफ साइबर सेल में 'आम जनता को फेक फोटोग्राफ्स इमेज से गुमराह करने' की शिकायत दर्ज करा दी.

बीजेपी की शिकायत के बाद केंद्रीय सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय तुरंत ही हरकत में आया और इस मामले में हुए नियमों के उल्लंघन की जांच की बात कही.

उधर शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद राघव चोपड़ा ने न सिर्फ इस ट्वीट को डिलीट कर दिया बल्कि अपने ट्विटर और फेसबुक पेज पर माफी भी मांगी.

राघव के संस्थान सीएनएन आईबीएन ने भी ट्वीट करके राघव चोपड़ा द्वारा पीएम की मॉर्फ्ड तस्वीर पोस्ट किए जाने की बात मानते हुए माफी मांगी.

ये पहली बार नहीं है कि चर्चित हस्तियों, खासकर नेताओं से जुड़ी मॉर्फ्ड तस्वीरों ने तहलका मचाया हो. इससे पहले भी कई बार मोदी, केजरीवाल, स्मृति ईरानी की मॉर्फ्ड तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर की जा चुकी हैं. देखें ऐसी कुछ और फेक तस्वीरें.

ये भी पढ़ें: सामने आ गया संसद में मोदी की नींद का सच

modi-rakhi_040516123225.jpg
राखी सावंत के साथ बैठे पीएम मोदी की ये तस्वीर फेक है
modi-real_040516123303.jpg
जबकि असली तस्वीर में पीएम मोदी अकेले बैठे हैं

स्मृति ईरानी की फेक तस्वीर का सचः मंदिर में मां की मूर्ति की तरफ पैरों में सैंडिल पहनकर बैठने वाली स्मृति ईरानी की एक फेक तस्वीर वायरल हुई थी. जबकि इस तस्वीर का सच ये है कि ऑरिजनल तस्वीर साउथ इंडियन ऐक्ट्रेस खुशबू का था और इस तस्वीर को मॉर्फ्ड करके इसमें स्मृति ईरानी को दिखा दिया गया.

ये भी पढ़ें: इन तस्वीरों को कहीं आप भी तो शेयर नहीं कर रहे...

smriti-irani-650_040516123613.jpg
स्मृति ईरानी के ये फेक तस्वीर भी वायरल हुई थी

इसलिए आगे से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही किसी भी तस्वीर को शेयर करने से पहले 10 बार जरूर सोचें और संभव हो तो उसकी हकीकत जानकार ही उसे शेयर करें.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय