New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अप्रिल, 2022 06:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारतीय सुरक्षा बलों को आमतौर उनके सख्त व्यवहार के लिए लोगों की आलोचनाओं का शिकार होना पड़ता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स सुरक्षा बलों को ट्रोल करने में भी पीछे नहीं रहते हैं. कश्मीर के मामले में तो भारतीय सेना और सुरक्षा बल हमेशा से ही एक वर्ग विशेष के लोगों के निशाने पर रहते हैं. खैर, इन तमाम आलोचनाओं और ट्रोलिंग के बावजूद भारतीय सेना और सुरक्षा बल मानवीयता को सर्वोपरि रखते हुए देश सेवा का अपना काम लगातार जारी रखते हैं. भारतीय सुरक्षा बलों का ऐसा ही मानवीय चेहरा दिल्ली के अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन पर नजर आया.

दरअसल, दिल्ली के अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन पर एक लड़की ने मेट्रो स्टेशन की दीवार पर चढ़कर छलांग लगा दी. लेकिन, मेट्रो की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ (CISF) के जवानों ने अपनी सूझबूझ से लड़की की जान बचा ली. आज तक की रिपोर्ट के अनुसार, ये मामला सुबह 7 बजकर 28 मिनट का बताया जा रहा है. सीआईएसएफ की ओर से शेयर किए गए इस घटना के वीडियो में दिख रहा है कि एक लड़की मेट्रो स्टेशन की दीवार पर चढ़ी हुई है. वहां मौजूद सीआईएसएफ के जवान और लोग उसे रोकने की कोशिश करते हैं. लेकिन, लड़की नहीं मानती है. वीडियो में नजर आ रहा है कि सीआईएसएफ के जवान लड़की को समझाने की कोशिश कर रहे हैं. और, कूदने से मना कर रहे हैं.

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, CISF के जवानों ने लड़की को बातों में उलझाए रखा. और, दूसरी ओर अन्य जवानों ने तुरंत ही नीचे पहुंचकर लड़की को एक चादर के सहारे बचाने की तैयारी कर ली. वहीं, लड़की ने जैसे ही सीआईएसएफ के जवानों को कूदने की जगह पहुंचते देखा. तो, उसने छलांग लगा दी. लेकिन, नीचे चादर लेकर मौजूद सीआईएसएफ के जवानों ने उसे लपक लिया. बताया जा रहा है कि लड़की को बहुत ज्यादा गंभीर चोट नहीं आई है. हालांकि, अमर उजाला की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लड़की के हाथ-पैर में फ्रैक्चर हुआ है. सीआईएसएफ ने देर शाम इस घटना का वीडियो जारी किया है. जिस पर सोशल मीडिया यूजर जमकर सीआईएसएफ की तारीफ कर रहे हैं.

Suicide attempt at Akshardham Metro Stationअक्षरधाम मेट्रो स्टेशन की दीवार पर चढ़ी लड़की समझाने के बावजूद अचानक कूद गई.

एक यूजर ने सुरक्षा बलों की सराहना करते हुए लिखा है कि सराहनीय कार्य, बधाई. और, जिम्मेदार नागरिक के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने सुरक्षा बलों पर इस तरह की चीजों का बोझ न डालें. और, उन्हें दूसरे ज्यादा खतरों से सुरक्षा सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने दें.

एक यूजर ने लिखा है कि सीआईएसएफ को नमन. और, उन लोगों को भी जिन्होंने कंबल को ठीक उसी जगह पकड़े रखा, जहां लड़की गिरी थी. यह जवानों के बीच एक अच्छा तालमेल और एक अच्छा बचाव कार्य था. मैं आशा करता हूं कि लड़की सही होगी.

एक यूजर ने लिखा है कि जय हिंद की सेना. हर बार आप देश को गर्व करने का मौका देते रहते हैं. कितना कम टाइम होगा इस बचाव कार्य को सोचने और इसे अमल में लाने के लिए. आपको सलाम और जय हिंद.

#सीआईएसएफ, #आत्महत्या, #लड़की, CISF, Akshardham Metrostation, Suicide Video

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय