New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2019 05:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक चोर से क्या उम्मीद की जा सकती है? अब आप सोचेंगे कि ये कैसा अजीब सा सवाल है. भला किसी चोर से कोई उम्मीद क्यों ही करेगा. अक्सर कई लिबरल लोगों को कहते सुना जाता है कि एक अपराधी भी इंसान होता है और कई NGO ऐसे ही इंसानों की भलाई के लिए काम करते हैं. पर ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपने किसी अपराधी द्वारा कुछ भला काम करने का उदाहरण सुना हो? भले ही आपने न सुना हो, लेकिन सच तो ये है कि ऐसा होता है और कई बार अपराधी कुछ ऐसा काम कर जाते हैं कि आंखों को यकीन ही नहीं होता.

एक ऐसी ही घटना हाल ही में चीन में हुई है. चीन के गुआंगडॉन्ग शहर में एक चोर ने चोरी करने के इरादे से ATM से पैसे निकाल रही एक महिला को घेरा और उसके हाथ में मौजूद सारा पैसा छीन लिया. पर चोर यहीं नहीं रुका. उसने कहा कि महिला अपना बैंक-बैलेंस दिखाए ताकि वो और पैसे ले सके. महिला ने पहली बार में 2,500 yuan (करीब 26000 रुपए) निकाले थे और चोर चाहता था कि उसे और पैसे मिल जाएं.

पर जैसे ही चोर ने महिला का बैंक बैलेंस देखा उसे दया आ गई. दरअसल, महिला के बैंक अकाउंट में एक भी रुपया नहीं था. उसके पास जितना भी पैसा था वो चोर के हाथों में था. चोर ने महिला को सारा पैसा वापस किया और एक हल्की सी मुस्कान लिए एटीएम से निकल गया.

ये चोर सोशल मीडिया पर इतना वायरल हो गया कि लोग इसकी तारीफ करने लगे और वीडियो शेयर करने लगे. चोर की भलमनसाहत देखकर लोगों ने इसे माफ करने की बात भी कर डाली.

चीन के इस चोर के दीवाने हुए सोशल मीडिया के महारथी.चीन के इस चोर के दीवाने हुए सोशल मीडिया के महारथी.

यहां तक कि कुछ लोगों ने तो #Hridayparivartan (हृदय परिवर्तन) भी इस्तेमाल किया.

चीन का ये चोर भले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया हो, लेकिन पुलिस के चंगुल से नहीं बच पाया. आखिर इस चोर ने पैसे चुराने की कोशिश तो की ही थी. अगर हम बात कर रहे हैं उन चोरों की जो अपने अंदर भलाई लिए हुए हैं तो एक दो किस्से और याद आते हैं. ये पहली बार नहीं है जब किसी चोर ने भलाई करने का सोचा या अपने किए पर उसे पछतावा हुआ.

नवंबर 2018 में एक ट्वीट बहुत वायरल हुई थी. ये ट्वीट थी स्टीव वैलेंटाइन की जो बर्मिंघम में रहते हैं. उन्होंने एक ईमेल की फोटो शेयर की थी जिसमें एक चोर ने अपनी चोरी भी कबूली थी और उसके लिए माफी भी मांगी थी. स्टीव के फ्लैटमेट का लैपटॉप चोरी हो गया था और चोर ने इसलिए माफी मांगी क्योंकि उस लैपटॉप में स्टीव का कॉलेज प्रोजेक्ट था.

इस ट्वीट को 71 हज़ार से भी ज्यादा बार रीट्वीट किया गया था और लोगों को चोर की मासूमियत पर ही दया आ गई थी. चोर ने लिखा था कि इस चोरी की वजह गरीबी है और वो लैपटॉप के लिए माफी मांगते हैं. यहां तक कि चोर ने ये भी लिखा था कि मैंने तुम्हारा फोन और पर्स छोड़ दिया है तो शायद तुम्हें इतनी तकलीफ न हो.

ये चोर ये भी कह रहा था कि अगर कॉलेज प्रोजेक्ट की फाइल बहुत काम की हों, तो मैं उन्हें तुम्हें ईमेल भी करने को तैयार हूं.

इस तरह के चोर गलत काम तो करते हैं, लेकिन अपने साफ दिल का परिचय भी दे जाते हैं. वैसे तो ये एक अच्छा इंसान होने की निशानी है, लेकिन फिर भी अगर बात करें उनके काम की तो चोरी करना गलत था और उनकी किसी भी भली आदत से उनका काम छुप तो नहीं सकता. इसलिए ये मांग कि चोर को छोड़ देना चाहिए ये भी सही नहीं है. बहरहाल, चोर की इस हरकत से चेहरे पर एक मुस्कान जरूर आ गई कि रॉबिनहुड की तरह चोर ने किसी मजबूर के पैसे नहीं चुराए.

ये भी पढ़ें-

अपनी बेटी का ये वीडियो देखकर इस चोर का दिल पसीजना जरूरी है

किसी का लंच चोरी करना कितना बड़ा गुनाह है?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय