New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जनवरी, 2019 03:29 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

अक्सर ही हमारे सामने ऐसी तस्वीरें या वीडियो आते हैं, जिन्हें देखकर मुंह से निकल जाता है- 'सो क्यूट'. एक ऐसा ही वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. लेकिन इस वीडियो को देखकर मुंह से सो क्यूट के साथ-साथ ओह माई गॉड भी निकलेगा. ये वीडियो आपको क्यूट तो लगेगा ही, लेकिन हैरान भी करेगा और सोचने को मजबूर भी. ये वीडियो है फ्लोरिडा का, जिसमें एक छोटी सी बच्ची पुलिस के सामने हाथ ऊपर किए नजर आ रही है, जैसे कि वो पुलिस के सामने सरेंडर कर रही हो. लेकिन सवाल ये है कि आखिर एक छोटी सी बच्ची ने क्या अपराध किया है?

यह मामला अमेरिका के फ्लोरिडा में Tallahassee का है. खुद को सरेंडर कर रही इस बच्ची ने कोई अपराध नहीं किया, लेकिन उसके पिता ने जरूर चोरी करने का अपराध किया है. पुलिस ने जब उस छोटी बच्ची के पिता को गिरफ्तार किया तो वह अपने हाथ ऊपर कर के पुलिस की ओर गया. ये सब उसकी दो साल की छोटी सी बेटी ने भी देखा और वह भी नंगे पैर इसी तरह से हाथ ऊपर कर के पुलिस की ओर चली गई. एक छोटी सी बच्ची का हाथ ऊपर कर के पुलिस की ओर जाना दिखने में क्यूट जरूर है, लेकिन हैरान भी करता है कि इतनी छोटी सी बच्ची ऐसा क्यों कर रही है? वहीं दूसरी हैरानी की बात ये है कि एक चोर को पकड़ने के लिए पुलिस ने कई सारी बंदूकें क्यों तानीं? सोशल मीडिया पर तो इसे लेकर भी बातें होने लगी हैं कि पुलिस ने बच्ची को देखते हुए भी बंदूकें नीचे नहीं कीं, लेकिन अब इन सभी सवालों के जवाब मिल चुके हैं. इनके जवाब जानने से पहले देखिए वो वीडियो जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

क्यों ताननी पड़ी बंदूक?

जब ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ और पुलिस पर सवाल उठे तो पुलिस ने केवल सभी कंफ्यूजन दूर करते हुए सवालों के जवाब दिए, बल्कि हथियारों से लैस होने की वजह भी बताई. पुलिस के अनुसार जिस दुकान से चोरी के आरोप में Chad M Bom और James W McMullen नाम के दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उस दुकान के मालिक ने सूचना दी थी कि चोरों के पास एक बंदूक भी थी. यही वजह है कि पुलिस को उस चोर को पकड़ने के लिए हथियारों से लैस हो कर आना पड़ा. यहां तक कि चोर की गाड़ी की पिछली सीट से पुलिस को एक पैलेट गन भी बरामद हुई है.

पुलिस, अपराध, गिरफ्तार, वायरल वीडियोछोटी सी बच्ची का हाथ ऊपर कर के पुलिस की ओर जाना दिखने में क्यूट जरूर है, लेकिन हैरान भी करता है.

पुलिस ने बड़े ही प्यार से संभाला बच्ची को

पुलिस ने अपने बॉडी कैमरा की रिकॉर्डिंग भी शेयर की. उसमें ये साफ सुनाई दे रहा है कि पुलिस बच्ची से काफी प्यार से बात कर रही है. पुलिस वाला बोल रहा है- 'बेटी तुम बिल्कुल सही है. यहां आओ. उधर तुम्हारी मम्मी हैं, उनके पास जाओ. तुम बिल्कुल सही है हो बेबी, हाथ नीचे कर लो.' इसके बाद वहां बच्ची की मां आती है और बच्ची को गोद में उठाकर ले जाती है. Tallahassee पुलिस विभाग के प्रमुख Michael DeLeo ने भी कहा है कि पुलिस अधिकारियों ने बच्ची को देखने के बा जिस तरह स्थिति को कंट्रोल किया, वह वाकई काबिले तारीफ है. देखिए पुलिस द्वारा जारी किया गया वीडियो.

इस छोटी बच्ची ने अपने पिता को जैसा करते देखा, वैसा ही इसने खुद भी किया. पिता ने सरेंडर किया तो बच्ची को यही लगा कि उसे भी ये करना है. कल जब ये बच्ची बड़ी होगी और ये वीडियो देखेगी तो उसे अंदाजा होगा कि बच्चे कितने सच्चे और नादान होते हैं. ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसे उस छोटी बच्ची के पिता को भी देखना चाहिए. अगर ये वीडियो देखकर भी उस चोर बाप का दिल नहीं पसीजता है और वह एक अच्छा इंसान नहीं बनता है तो ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि उस शख्स के सीने में दिल नहीं, पत्थर है. आज उसकी बेटी ने उसके सरेंडर करने के तरीके को फॉलो किया. अगर वो यूं ही गलत काम करता रहा तो हो सकता है कि बड़ी होकर उसकी बेटी भी उसी के रास्ते पर चल पड़े. उस शख्स को ये वीडियो दिखाया जाना चाहिए, ताकि वो सोचने पर मजबूर हो सके.

ये भी पढ़ें-

क्या ये कहानी सुनने के बाद भी कहेंगे कि लड़कियां नहीं, लड़का चाहिए?

आखिर क्यों एक मजबूर बेटे को साइकिल पर बांधनी पड़ी अपनी मां की लाश?

कोई चंद्रमा की जमीन बेचे तो खरीदने वाले भी इसी दुनिया में हैं!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय