होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जुलाई, 2018 06:52 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

कहते हैं एक तस्वीर हज़ार शब्दों के बराबर होती है. सच भी है, जितना अक्षर देखकर समझा नहीं जा सकता उससे कही ज्यादा तस्वीर देखकर समझ आता है. यही कारण है कि जितना किसी के शब्द लोगों की भावनाओं को आहत कर सकते हैं उससे काफी ज्यादा भावनाएं किसी तस्वीर को देखकर आहत हो सकती हैं.

ये सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कहीं भी हो सकता है. ताज़ा मामला है बांग्लादेश का. जहां एक वायरल फोटो ने फोटो जर्नलिस्ट की नौकरी छीन ली और उसे पिटवा भी दिया. यहां उस फोटो की बात हो रही है जिसने बांग्लादेश में बवाल मचा दिया.

ये वायरल तस्वीर है दो प्रेमियों की जो एक दूसरे को बरसात में पब्लिक प्लेस पर किस कर रहे हैं. ये पहली नजर में देखने पर लगती है जैसे किसी फिल्म की फोटो है, लेकिन ये बांग्लादेश की असल रोड पर ली गई फोटो है. फोटो जर्नलिस्ट जिबन अहमद ने इस फोटो को फेसबुक पर शेयर किया था. फोटो पोस्ट होते ही वायरल हो गई और लोगों ने सोशल मीडिया पर इसे पॉजिटिव रिएक्शन दिए, लेकिन इस फोटो ने अहमद की जिंदगी में बवाल मचा दिया.

ये तस्वीर यूनिवर्सिटी ऑफ ढाका में ली गई थी और वहां भारत की तरह ही मॉरल पुलिसिंग यानि लोगों को ये बताना कि संस्कार क्या होते हैं और वो पब्लिक में ऐसी अश्लील हरकतें नहीं कर सकते ये बहुत फेमस है. ढाका यूनिवर्सिटी में कुछ समय पहले दो स्टूडेंट्स को इसलिए परेशान किया गया था क्योंकि वो दोनों हाथ पकड़ कर चल रहे थे. उस समय तीन अन्य स्टूडेंट्स को इसलिए निरस्त भी कर दिया गया था क्योंकि वो बाकी स्टूडेंट्स को परेशान कर रहे थे और मॉरल पुलिसिंग कर रहे थे.

बंगलादेश, फोटोग्राफर, वायरल फोटो, सोशल मीडियावो वायरल फोटो जिसे लेकर बांग्लादेश में बवाल मचा हुआ है

खैर, विदेशी शब्दों को अगर छोड़ दिया जाए तो भी आम भाषा में कहें तो संस्कारों का प्रदर्शन करने वाले लोग सिर्फ भारत में ही नहीं हैं बल्कि ये हमारे लगभग सभी पड़ोसी देशों में हैं. कट्टरपंति विचारधारा और मुस्लिम बहुल देश बांग्लादेश को भी इसी लिस्ट का हिस्सा रखिए.

इस फोटो को अहमद पहले पब्लिश करवाना चाहते थे, लेकिन उन्हें उनके एडिटर ने मना कर दिया. दूसरे दिन उन्हें कुछ अन्य फोटो जर्नलिस्ट ने पीटा और उनके एडिटर ने उनसे आईडी कार्ड और लैपटॉप वापस मांग लिया. बिना कुछ कहे. उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया था.

इस फोटो को फेसबुक पर पोस्ट करने के बाद फोटो तो वायरल हो गई, लेकिन अहमद के लिए मुश्किलें बढ़ गईं. एक बांग्लादेशी कट्टर ब्लॉगर ने लिखा कि ,"प्रेमी जोड़े दिन पर दिन और साहसी होते जा रहे हैं. पहले ये सब चीज़ें छुप कर की जाती थीं. अब वो दिन दहाड़े हो रही हैं. ऐसा दिन दूर नहीं जब पब्लिक में अश्लीलता की जाएगी."

जिस फोटो को अहमद ने पोस्ट किया था वो पूरी दुनिया ने पॉजिटिवली लिया. 1 घंटे के अदंर 5000 से ज्यादा शेयर्स भी हो गए थे इस पोस्ट के, लेकिन इसे डिलीट करना पड़ा. अहमद का कहना है कि वो मॉरल पुलिसिंग को नहीं देखते और उन्होंने जैसे ही उस जोड़े को किस करते देखा उन्हें फोटो खींचने का मन किया. ये उनकी कला थी. लोग क्या करें और क्या नहीं ये कोई और नहीं बता सकता. उनके हिसाब से ये सच्चे प्यार की निशानी थी.

पर आखिर कोई धार्मिक देश सच्चे प्यार को भला कैसे बर्दाश्त कर सकता है. ये उसके संस्कारों के खिलाफ ही तो है. अहमद ने जिस तरह फोटो ली और शेयर की ये बहुत ज्यादा हिम्मत की बात थी.

ये भी पढ़ें-

#InMyFeelings Challenge को ब्लू व्हेल चैलेंज क्‍यों बना रहे हैं लोग

मोदी सरकार के नाम पर चल रही इन दुकानों पर गए तो 'लुटना' तय समझिए

 

 

Bangladesh, Photographer, Viral Photo

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय