New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2023 10:25 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जब ऑनलाइन से लेकर ऑफ लाइन तक 'बाजार' हर तरफ छाया हो. छोटे से छोटे प्रोडक्ट को बेचना कंपनियों के लिए टेढ़ी खीर है. उन्हें खासी मेहनत करनी पड़ती है. कंपनियों की ये बेचैनी तब और बढ़ जाती है जब कॉम्पीटीशन ज्यादा और एक ही प्रोडक्ट के लिए कई सारे ब्रांड्स बाज़ार में मौजूद हों. इस अवस्था से तभी पार पाया जा सकता है जब कंपनी लीक से हटकर सोचे और कुछ वैसी ही रचनात्मकता का परिचय दे जैसा बांग्लादेश की बाल्टी बनाने वाली कंपनी ने दिया है.

दरअसल बांग्लादेश में प्लास्टिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली एक कंपनी है, नाम है RFL. उसने अपनी बाल्टी को जन जन तक पहुंचाने के लिए अपनी जी जान एक कर दी है. कंपनी की क्रिएटिव टीम ने अपने एक प्रोडक्ट यानी एक बाल्टी के विज्ञापन को लीक से हटकर इतनी दूर तक पहुंचा दिया है कि इसने पूरे इंटरनेट को चकित कर दिया है. लोगों ने हैरत में आकर दांतों तले अपनी अंगुली दबा ली है.

Bangladesh, Advertisement, Bucket, Action, Acting, Market, Product, Indiaबांग्लादेशी बाल्टी के विज्ञापन ने सारी हदें पार कर दी हैं

IPS ऑफिसर दीपांशु काबरा द्वारा शेयर किए गए एक पोस्ट में, एक विज्ञापन जोकि एक बाल्टी का है, उसकी झलकी दिखाई गयी है. विज्ञापन देखें तो उसमें एक हीरो है और उसके सामने गुंडों की पूरी फ़ौज है. हीरो सिर्फ एक लाल बाल्टी के दम पर गुंडों से मुकाबला करता है. विज्ञापन में बाल्टी ऐसी दिखाई गयी है है जिससे ट्रक तक को पलटा जा सकता है. जैसे जैसे आप ऐड देखेंगे आपको ये विज्ञापन कम और साउथ की कोई फिल्म ज्यादा लगेगी.

वाक़ई जिस तरह से ऐड में हीरो सिर्फ एक बाल्टी के दम पर गुंडों की पूरी फ़ौज को मिटटी में मिला रहा है वो न केवल देखने लायक है बल्कि हैरत में डालता है. इस पूरे विज्ञापन का जो सबसे दिलचस्प पक्ष है वो इसका एन्ड है जिसमें गुंडों का मुकाबला करने के बाद हीरो पूरे भौकाल से इस बाल्टी को ले जाता है और प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन के साथ विज्ञापन ख़त्म होता है. कंपनी ने अपनी इस लोहालाट बाल्टी को 'यूनीक' नाम दिया गया है और इसकी टैगलाइन में कहा गया है कि अत्यधिक सख्त बाल्टी.

इस अनूठे विज्ञापन का वीडियो पूरे इंटरनेट पर जंगल में लगी आग की तरह फैल रहा है और इसपर लोगों के रिएक्शन रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. जैसी यूनीकनेस इस बाल्टी की है इसका विज्ञापन देखने के बाद शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपनी हंसी को रोक पाए. क्योंकि इस ऐड के मद्देनजर लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं तमाम लोग हैं जो इस बात को कह रहे हैं कि किसी आम से प्रोडक्ट को बेचने के लिए ये एक बेहतरीन आईडिया है. तो वहीं ऐसे भी लोग थे जो इस बात को कह रहे हैं कि इस तरह के ऐड सिर्फ यूजर्स को बरगलाने के लिए बनाए जाते हैं.

क्योंकि हमेशा ही किसी प्रोडक्ट की अच्छाई और बुराई को लेकर दो पक्ष होते हैं. बांग्लादेश की इस बाल्टी के मामले में भी ऐसा ही है. बाकी जिस तरह का साउथ एशिया का बाजार है, कहीं न कहीं अब तक कंपनियों को भी कई बातें क्लियर हो गयीं हैं. चाहे भारत हो या फिर पाकिस्तान और बांग्लादेश यहां अपने प्रोडक्ट बेचने वाली कोई भी कंपनी इस बात को बखूबी जानती है कि यहां बाजार पर कब्ज़ा प्रोडक्ट की गुणवत्ता से नहीं बल्कि उसके विज्ञापन से किया जाता है.

हो सकता है बांग्लादेश से आए इस ऐड को देखकर लोगों की एक बड़ी आबादी इसे फर्जी करार दे रही हो. इसका मजाक उड़ा रही हो. लेकिन एशिया के बाजारों में किसी कंपनी के लिए इस तरह के प्रयोग कोई नए नहीं हैं. हमारे देश यानी भारत में भी इस तरह के ऐड खूब आए हैं. फेविकोल का बहुचर्चित लॉरी ऐड शायद आपको भी याद हो.

भारत और बांग्लादेश की तरह पाकिस्तान भी दुनिया का एक ऐसा मुल्क है जहां किसी प्रोडक्ट के प्रचार और प्रसार के लिए अतरंगे ऐड बनते हैं.

बहरहाल, जिस तरह से क्रिएटिविटी के नाम पर बांग्लादेश ने एक साधारण सी बाल्टी को बजूका बनाया है हमें हैरत इसलिए भी बहुत ज्यादा नहीं करनी चाहिए क्योंकि बाजार का उसूल ही कुछ ऐसा है कि जो जितना दिखेगा उठा ज्यादा बिकेगा फिर चाहे वो अच्छे में दिखे या बुरे में या बांग्लादेशी बाल्टी के इस विज्ञापन के जरिये फेकम फांक में. 

ये भी पढ़ें -

RRR पर सीएम रेड्डी की बांटने वाली बातों पर अदनान का गुस्सा जायज है!

फ्लाइट में को-पैसेंजर पर पेशाब से लेकर मारपीट तक, आदमी की आदत जाती है, फितरत नहीं!

गलती पर सोनू ने 'गरीबों' को ढाल बनाकर माफ़ी की आड़ में रेलवे पर तंज किया है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय