New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मई, 2016 11:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

छोटे बच्चे देखने में जितने क्यूट लगते हैं उनकी तस्वीरें भी उतनी ही आकर्षक लगती हैं. लेकिन छोटे बच्चों की ये तस्वीर इतनी प्यारी है कि इसे शेयर किए बिना रहा नहीं जा सकता. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर उन पांचों बच्चों की है जो एक साथ इस दुनिया में आए थे.

baby1028_051216063737.jpg
 

ये भी पढ़ें- मां से जुड़े ये तथ्य हैरान कर देंगे

जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया की किम टकी ने एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया था. अब मां ने अपने बच्चों के साथ एक फोटो शूट कराया है, जिसमें मां के साथ इन पांचों बच्चों की तस्वीर बेहद अनोखी बन पड़ी है. मातृत्व, वात्सल्य, ममता और मासूमियत से सजी इस तस्वीर को दुनिया की सबसे खूबसूरत तस्वीर कहा जा सकता है.

baby_051216063716.jpg
 मां और बच्चों की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है

26 वर्षीया किम ने सामान्य तरीके से गर्भ धारण किया था, और पांचों बच्चों की डिलिवरी भी नॉर्मल हुई थी. 50 डॉक्टर्स और नर्स की मदद से करीब 2 मिनट में किम इन पांचों बच्चों को इस दुनिया में ले आईं थीं. हालांकि इस तरह पांच प्रसव एक साथ होने में मां और बच्चों पर खतरे की संभावनाएं बनी हुई थीं. डॉक्टरों ने उन्हें केवल दो बच्चों को बचाने की बात कही थी. लेकिन किम पांचों बच्चों को बिना किसी परेशानी के जन्म देने में कामयाब हुईं.

इन बच्चों के नाम हैं कीथ, एली, पेनेलोप, टिफैनी और बीट्रिक्स

baby1_051216063809.jpg
 
baby2_051216063827.jpg
 एक साथ पांच बच्चों को जन्म देने जैसी घटना 5.5 करोड़ लोगों में किसी एक के ही साथ होती है

ये भी पढ़ें- एक खतरनाक एक्सपेरिमेंट- बेटों को बेटियों की तरह बड़ा कर रहे हैं मां-बाप

पांच बच्चों को एक साथ संभालना किसी भी मां-बाप के लिए काफी मुशकिल हो सकता है. और वो भी तब, जब इस परिवार में पहले से ही एक 9 साल की बेटी और दो बेटे हों(4 और 2 साल के) हों. पर्थ एंड डिस्ट्रिक्ट मल्टिपल बर्थ एसोसिएशन (PDMBA) की ओर से टकी परिवार को 150 वालंटियर उपलब्ध कराए गए हैं, जो बच्चों को खाना खिलाने, उनकी नैपी बदलने, उनकी दूध की बोतलें और बच्चों के कपड़े धोने जैसे कामों में इस परिवार की मदद करते हैं.

#नवजात, #बच्चे, #मां, Infant, Babies, Mother

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय